Advertisement

योग पर भिड़े कांग्रेस नेता सिंघवी और योग गुरू रामदेव, जानें क्या है मामला

देशभर में आज अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है। देश के अलग-अलग हिस्सों में योग से जुड़े कई आयोजन...
योग पर भिड़े कांग्रेस नेता सिंघवी और योग गुरू रामदेव, जानें क्या है मामला

देशभर में आज अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है। देश के अलग-अलग हिस्सों में योग से जुड़े कई आयोजन भी किए जा रहे है। इस बीच कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने योग को लेकर एक ट्वीट किया है, जिसके बाद नया विवाद पैदा हो गया है।

कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने सोमवार को योग दिवस के मौके पर ट्वीट किया, 'ॐ के उच्चारण से ना तो योग ज्यादा शक्तिशाली हो जाएगा और ना अल्लाह कहने से योग की शक्ति कम होगी। सिंघवी के इस ट्वीट के बाद एक चैनल से बातचीत के दौरान योग गुरू रामदेव ने इस पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए पलटवार किया है।'

योग गुरू रामदेव ने कांग्रेस नेता सिंघवी के ट्वीट का जवाब देते हुए कहा, 'ईश्वर-अल्लाह तेरे नाम, सबको सन्मति दे भगवान। खुदा, अल्लाह, भगवान ,परमात्मा सब एक हैं। ऐसे में किसी को ॐ बोलने से क्या दिक्कत है और हम किसी को खुदा बोलने से मना नहीं कर रहे हैं और ॐ कोई व्यक्ति या मूर्ति नहीं है। मुझे लगता है कि इन सभी को योग करना चाहिए, फिर इनको एक ही ॐ, एक ही परमात्मा का नूर दिखेगा।'

ये भी पढ़ें- अंतरराष्ट्रीय योग दिवस: पीएम मोदी बोले- कोरोना महामारी से मुकाबले में योग उम्मीद की किरण

बता दें कि दुनियाभर में साल 2014 से हर 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है। केंद्र सरकार द्वारा देश के अलग-अलग हिस्सों में योग के सत्र आयोजित कराए जाते हैं। इसी कड़ी में सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को संबोधित किया।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि पूरे विश्व के सामने कोरोना महामारी से मुकाबले में योग उम्मीद की किरण बना हुआ है और 'योग से सहयोग तक 'का मंत्र एक नए भविष्य का मार्ग दिखाएगा, मानवता को सशक्त करेगा।

मोदी ने सोमवार को सातवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर अपने संबोधन में कहा , “ आज जब पूरा विश्व कोरोना महामारी का मुकाबला कर रहा है, तो योग उम्मीद की एक किरण भी बना हुआ है। दो वर्ष से दुनिया भर के देशो में और भारत में भले ही बड़ा सार्वजनिक कार्यक्रम आयोजित नहीं हुआ हों लेकिन योग दिवस के प्रति उत्साह ज़रा भी कम नहीं हुआ है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad