Advertisement

कांग्रेस नेता अहमद पटेल ने राज्यसभा के लिए गुजरात से भरा नामांकन

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के सलाहकार अहमद पटेल ने बुधवार को राज्यसभा चुनाव के लिए गुजरात से अपना नामांकन दाखिल किया है।
कांग्रेस नेता अहमद पटेल ने राज्यसभा के लिए गुजरात से भरा नामांकन

दरअसल, अहमद पटेल ने गुजरात में तीन राज्यसभा सीटों पर आगामी 8 अगस्त को होने वाले चुनाव के लिए बुधवार को नामांकन दाखिल किया। इस दौरान गांधीनगर में विधानसभा भवन में प्रदेश कांग्रेस के प्रभारी अशोक गहलोत, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष भरतसिंह सोलंकी और अन्य नेता मौजूद थे।

 

बता दें कि राज्य से कुल 11 राज्यसभा सदस्यों में से दो भाजपा नेता स्मृति ईरानी और दिलीप भाई पंड्या सहित कांग्रेस के अहमद पटेल का कार्यकाल आने वाली 18 अगस्त को खत्म हो रहा है। 182 सदस्यीय गुजरात विधानसभा में कांग्रेस के 57 विधायक हैं। विपक्ष को अपने उम्मीदवार के नाम को पारित कराने के लिए इन विधायकों में से 47 का समर्थन हासिल करना जरूरी है। हालांकि, मुख्य विपक्षी पार्टी के पास एनसीपी के दो और जदयू के एक विधायक का समर्थन हासिल है।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शंकर सिंह वाघेला के गत सप्ताह अचानक छोड़ के जाने के बाद पार्टी उथल-पुथल के दौर से गुजर रही है। कांग्रेस के सभी पदों से इस्तीफा देने वाले 77 साल के दिग्गज नेता वाघेला ने आश्वस्त किया है कि राज्यसभा चुनाव होने के बाद ही वह विधानसभा सदस्यता से इस्तीफा देंगे।

गौरतलब है कि अहमद पटेल गुजरात के भरूच जिले से हैं। इंदिरा गांधी की हत्या के बाद जब राजीव गांधी ने कांग्रेस की कमान संभाली तो अहमद पटेल उनके सलाहकार बन गए थे। इतना ही नहीं राजीव गांधी के निधन के बाद अहमद पटेल सोनिया गांधी के सलाहकार बन गए। 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement