Advertisement

राज्यों को तुरंत मिले राहत पैकेज, सोनिया के साथ बैठक में कांग्रेसी मुख्यमंत्रियों की मोदी सरकार से मांग

कांग्रेसशासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी के साथ एक बैठक में...
राज्यों को तुरंत मिले राहत पैकेज, सोनिया के साथ बैठक में कांग्रेसी मुख्यमंत्रियों की मोदी सरकार से मांग

कांग्रेसशासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी के साथ एक बैठक में कहा है कि राज्यों को तत्काल वित्तीय सहायता दिए जाने की आवश्यकता है क्योंकि कोरोना संकट के कारण उन्हें करोड़ों रुपये के राजस्व का नुकसान उठाना पड़ा है। वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये आयोजित इस बैठक में कोरोना संकट और लॉकडाउन के बाद की स्थिति पर चर्चा की गई। बैठक में पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह और कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शिरकत की।

राजस्थान को 10 हजार करोड़ का नुकसानः गहलोत

बैठक में राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि राज्यों को राहत पैकेज की आवश्यकता है क्योंकि उन्हें पहले ही करोड़ों रुपये का नुकसान हो चुका है। उन्होंने कहा कि बड़ा राहत पैकेज नहीं दिया जाता है तो राज्य और देश कैसे चल सकता है। हमें 10,000 करोड़ रुपये के राजस्व का नुकसान हो चुका है। राज्य लगातार प्रधानमंत्री से पैकेज की मांग कर रहे हैं लेकिन अभी तक केंद्र ने कोई सकारात्मक प्रतिक्रिया नहीं दी है।

राज्यों के सामने गंभीर वित्तीय संकटः बघेल

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने केंद्र सरकार से तत्काल वित्तीय सहायता की मांग की। उन्होंने कहा कि राज्यों के सामने गंभीर आर्थिक संकट पैदा हो गया है। छत्तीसगढ़ में 80 फीसदी छोटे और मझोले उद्योग दोबारा चालू हो चुके हैं और 85,000 श्रमिक काम पर लौट आए हैं।

चिदंबरम का दावा- केंद्र ने धन नहीं दिया

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम ने दावा किया कि भाजपा की केंद्र सरकार वित्तीय संकट के बावजूद धन आवंटित नहीं कर रही है। उन्होंने कहा कि लगातार खबरें आ रही हैं कि राज्य वित्तीय दृष्टि से बेहद गंभीर स्थिति में हैं लेकिन केंद्र उनकी मदद नहीं कर रहा है।

कैप्टन ने जोनों के वर्गीकरण पर सवाल उठाए

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने विभिन्न जोनों के वर्गीकरण की प्रक्रिया पर सवाल उठाए। उन्होंने कहा कि हमने लॉकडाउन से निकलने की रणनीति बनाने के लिए और आर्थिक गतिविधियां शुरू करने के लिए दो कमेटियां बनाई हैं। लेकिन समस्या दिल्ली में बैठे लोगों से है जो जमीनी हकीकत को समझे बगैर जोनों का वर्गीकरण कर रहे हैं। पुडुचेरी के मुख्यमंत्री ने भी कहा कि जोनों के वर्गीकरण के लिए केंद्र ने राज्यों से कोई परामर्श नहीं किया।

सोनिया ने सरकार से पूछा सवाल

इस दौरान कांग्रेस अध्यक्ष ने सवाल किया कि यह तय करने का सरकार का मापदंड क्या है कि लॉकडाउन कितने लंबे समय तक जारी रहेगा। कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला के मुताबिक सोनिया ने पार्टीशासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से हुई बैठक में कहा कि 17 मई के बाद क्या?  17 मई के बाद कैसे होगा? भारत सरकार यह तय करने के लिए कौन सा मापदंड अपना रही है कि लॉकडाउन कितना लंबा चलेगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad