Advertisement

मध्य प्रदेश: व्यापमं घोटाले में पूर्व मंत्री और 7 अन्य को सीबीआई की क्लीनचिट

व्यापमं घोटाले की जांच कर रही है सीबीआई ने मध्यप्रदेश सरकार के पूर्व मंत्री लक्ष्मीकांत शर्मा और 7...
मध्य प्रदेश: व्यापमं घोटाले में पूर्व मंत्री और 7 अन्य को सीबीआई की क्लीनचिट

व्यापमं घोटाले की जांच कर रही है सीबीआई ने मध्यप्रदेश सरकार के पूर्व मंत्री लक्ष्मीकांत शर्मा और 7 अन्य आरोपियों लोगों को क्लीन चिट दे दी है। इन लोगों के खिलाफ मामले में सीबीआई को कोई सबूत नहीं मिले हैं। साल 2012 में आयोजित भर्ती प्रक्रिया के दौरान हुए घोटाले को लेकर केंद्रीय जांच एजेंसी पड़ताल कर रही है।

26 आरोपियों के खिलाफ दायर की चार्जशीट

मध्यप्रदेश के व्यापम घोटाले की जांच कर रही सीबीआई ने शनिवार को यहां की विशेष अदालत में 26 आरोपियों के खिलाफ चार्जशीट भी दायर की। व्यापमं मामलों के लिए केन्द्रीय जांच एजेंसी (सीबीआई) के विशेष अभियोजक सतीश दीनकर ने बताया कि आरोपियों के खिलाफ जालसाजी, आपराधिक षड्यंत्र, भ्रष्टाचार निरोधक कानून, आईटी कानून और अन्य सम्बद्ध धाराओं में विशेष न्यायाधीश सुरेश सिंह की अदालत में चार्जशीट दाखिल की गई।

उन्होंने बताया कि इनमें व्यापमं की परीक्षा में वास्तविक उम्मीदवारों के बदले परीक्षा लिखने वाले लोग तथा उम्मीदवारों और व्यापमं अधिकारियों के बीच बिचौलिये की भूमिका अदा करने वाले 19 आरोपी भी शामिल हैं। इनमें व्यापमं के प्रमुख अधिकारी रहे पूर्व परीक्षा नियंत्रक पंकज त्रिवेदी और तीन अन्य बिचौलिये हैं।

एसटीएफ ने पाया था दोषी

सीबीआई से पहले इस मामले की जांच कर रही मध्यप्रदेश पुलिस के विशेष जांच दल (एसटीएफ) ने आरोपियों के खिलाफ अक्टूबर 2014 में मामला दर्ज किया था। एसटीएफ ने पूर्व मंत्री लक्ष्मीकांत शर्मा और उनके ओएसडी ओपी शुक्ला समेत 8 लोगों को दोषी पाया था। सीबीआई की इस क्लीन चिट के बाद एसटीएफ की जांच पर सवाल खड़े हो रहे हैं।

जेल जा चुके हैं लक्ष्मीकांत शर्मा

लक्ष्मीकांत शर्मा शिवराज सिंह सरकार में कैबिनेट मंत्री रहे हैं। व्यापम के कई घोटालों में उन्हें आरोपी भी बनाया गया है। इन्ही आरोपों की वजह से लक्ष्मीकांत शर्मा को जेल भी जाना पड़ा था। लेकिन अब सीबीआई ने लक्ष्मीकांत शर्मा के अलावा 7 अन्य आरोपियों को क्लीन चिट दे दी है। बता दें कि राज्य में हुए विधानसभा चुनाव में इस व्यांपम घोटाले को विपक्ष ने मुद्दा बनाया था।

व्यापमं का बदला गया नाम

व्यापमं द्वारा अगस्त 2012 में आयोजित की गई परिवहन आरक्षक भर्ती परीक्षा में कुल 56,450 परीक्षार्थी शामिल हुए थे। अब व्यावसायिक परीक्षा मंडल (व्यापमं) का नाम बदलकर मध्यप्रदेश प्रोफेशनल एक्जामिशन बोर्ड (एमपीपीईबी) कर दिया गया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement