Advertisement

अनुच्छेद 370 हटाने से कश्मीर में आतंकवाद का अंत होगाः अमित शाह

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा है कि जम्मू कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले संविधान के अनुच्छेद 370...
अनुच्छेद 370 हटाने से कश्मीर में आतंकवाद का अंत होगाः अमित शाह

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा है कि जम्मू कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले संविधान के अनुच्छेद 370 को हटाने से आतंकवाद का अंत हो जाएगा और समूचे क्षेत्र का तेज विकास होगा।

इस अनुच्छेद से देश को कोई लाभ नहीं मिला

उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू के दो साल के कार्यकाल पर एक पुस्तक का विमोचन करते हुए शाह ने चेन्नई में कहा कि उनका पूरा विश्वास है कि जम्मू कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाला अनुच्छेद 370 हटाया जाना चाहिए क्योंकि इससे देश का कोई भला नहीं होने वाला है। उन्होंने कहा कि उनके मन में कोई भ्रम नहीं था कि इस अहम कदम के बाद क्या होगा। सरकार ने देश को अनुच्छेद 370 से मुक्त कर दिया है।

नायडू ने कुशलता से सदन का संचालन किया

शाह ने संसद के उच्च सदन जम्मू कश्मीर के संबंध में विधेयक पेश करते समय कार्यवाही की कुशलता से संचालित करने के लिए राज्यसभा के सभापति नायडू को श्रेय दिया। उन्हें आशंका थी कि उच्च सदन में वैसी ही स्थिति पैदा हो सकती है जैसी आंध्र प्रदेश के विभाजन के समय हुई थी। हालांकि भाजपा के अध्यक्ष शाह ने कहा कि अनुच्छेद 370 हटना चाहिए या नहीं, इसके बारे में किसी तरह का भ्रम नहीं था। उन्होंने कहा कि इस व्यवस्था को पहले ही खत्म कर दिया जाना चाहिए।

राज्यसभा की प्रतिक्रिया को लेकर आशंकाएं थी

शाह ने कहा कि जम्मू कश्मीर के पुनर्गठन के विधेयक को राज्यसभा में पेश करते समय उन्हें कुछ आशंकाएं थी कि सदन की प्रतिक्रिया कैसी होगी क्योंकि हमारे पास बहुमत नहीं था। तब तक उन्होंने फैसला किया कि वह पहले राज्यसभा में विधेयक को पेश करेंगे और बाद में लोकसभा में।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad