Advertisement

अमित शाह ने की 'एक देश-एक भाषा' की वकालत, विपक्षी दलों ने साधा निशाना

गृह मंत्री अमित शाह ने आज हिंदी दिवस के अवसर पर 'एक देश, एक भाषा' की वकालत की तो हिंदी पर फिर से बहस छिड़...
अमित शाह ने की 'एक देश-एक भाषा' की वकालत, विपक्षी दलों ने साधा निशाना

गृह मंत्री अमित शाह ने आज हिंदी दिवस के अवसर पर 'एक देश, एक भाषा' की वकालत की तो हिंदी पर फिर से बहस छिड़ गई। इसे लेकर विपक्षी दलों ने निशाना साधा है। शाह ने कहा कि पूरे देश की एक भाषा होना अत्यंत आवश्यक है जिससे विदेशी भाषाएं अपनी जगह ना बना पाएं।

अमित शाह ने कहा, ‘हमारे देश में भाषा और बोलियों की विविधता हमारे देश की सबसे बड़ी ताकत है परंतु जरूरत है कि देश की एक भाषा हो जिसके कारण विदेशी भाषाओं को जगह ना मिले। इसी दृष्टि को ध्यान में रखते हुए हमारे पुरखों ने हमारे स्वतंत्रता सेनानियों ने राजभाषा की कल्पना की थी और राजभाषा के रूप में हिंदी को स्वीकार किया था।‘

इसे लेकर एआईएमआईएम चीफ असदुद्दीन ओवैसी, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, डीएमके चीफ स्टालिन समेत कई नेताओं ने अमित शाह पर निशाना साधा।

भारत हिंदी, हिंदू, हिंदुत्व से बड़ा है: ओवैसी

ओवैसी ने 'एक भाषा' की डिबेट को हिंदुत्व से जोड़कर सांप्रदायिक रंग देने की भी कोशिश की। उन्होंने ट्वीट कर कहा, 'हिंदी हर भारतीय की मातृभाषा नहीं है। क्या आप इस देश की कई मातृभाषाएं होने की विविधता और खूबसूरती की प्रशंसा करने की कोशिश करेंगे।' हैदराबाद से सांसद ने आगे कहा कि अनुच्छेद 29 हर भारतीय को अपनी अलग भाषा और कल्चर का अधिकार देता है। ओवैसी ने बीजेपी पर निशाना साधते हुए आगे लिखा कि भारत हिंदी, हिंदू, हिंदुत्व से भी बड़ा है।

मातृभाषा को नहीं भूलना चाहिए: ममता बनर्जी

टीएमसी प्रमुख और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का ने हिंदी में ट्वीट करते हुए हिंदी दिवस की बधाई दी और कहा कि हमें सभी भाषाओं और संस्कृतियों का समान रूप से सम्मान करना चाहिए। उन्होंने कहा, 'हम कई भाषाएं सीख सकते हैं लेकिन हमें अपनी मातृभाषा को कभी नहीं भूलना चाहिए।'

स्टालिन बोले, बयान वापस लें शाह

इसके बाद दक्षिण से प्रतिक्रिया आई। डीएमके अध्यक्ष एमके स्टालिन ने कहा, 'हम लगातार हिंदी को थोपे जाने का विरोध कर रहे हैं। आज अमित शाह द्वारा की गई टिप्पणी से हमें झटका लगा है, यह देश की एकता को प्रभावित करेगा। हम मांग करते हैं कि वह बयान वापस लें।' स्टालिन ने बताया कि दो दिन बाद पार्टी की कार्यकारी समिति की बैठक होने वाली है जिसमें इस मुद्दे को उठाया जाएगा।

पीएम मोदी और अमित शाह ने दी हिंदी दिवस की बधाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी अध्यक्ष एवं गृह मंत्री अमित शाह ने हिंदी दिवस के अवसर पर देशवासियों को शुभकामनाएं दी। अमित शाह ने ट्वीट किया, ‘आज हिंदी दिवस के अवसर पर मैं सभी नागरिकों से अपील करता हूं कि हम अपनी-अपनी मातृभाषा के प्रयोग को बढ़ाएं और साथ में हिंदी भाषा का भी प्रयोग कर देश की एक भाषा के पूज्य बापू और लौह पुरूष सरदार पटेल के स्वप्न को साकार करने में योगदान दें।’

एक अन्य ट्वीट में उन्होंने कहा कि भारत विभिन्न भाषाओं का देश है और हर भाषा का अपना महत्व है परंतु पूरे देश की एक भाषा होना अत्यंत आवश्यक है जो विश्व में भारत की पहचान बने। शाह ने कहा कि आज देश को एकता की डोर में बांधने का काम अगर कोई एक भाषा कर सकती है तो वह सर्वाधिक बोले जाने वाली हिंदी भाषा ही है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement