Advertisement

अगस्ता वेस्टलैंड: ईडी का दावा, बिचौलिये क्रिश्चियन मिशेल ने लिया 'मिसेज गांधी' का नाम

अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी हेलीकॉप्टर सौदे मामले में गिरफ्तार किए गए बिचौलिये क्रिश्चियन मिशेल ने...
अगस्ता वेस्टलैंड: ईडी का दावा, बिचौलिये क्रिश्चियन मिशेल ने लिया 'मिसेज गांधी' का नाम

अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी हेलीकॉप्टर सौदे मामले में गिरफ्तार किए गए बिचौलिये क्रिश्चियन मिशेल ने बड़ा खुलासा किया है। एएनआई के मुताबिक, प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने दावा किया है कि मिशेल ने पूछताछ में 'मिसेज गांधी' का नाम लिया है। हालांकि ईडी ने यह साफ नहीं किया कि मिशेल ने किस संदर्भ में मिसेज गांधी का नाम लिया। आज पटियाला हाउस कोर्ट में मिशेल की पेशी हुई। क्रिश्चियन मिशेल की हिरासत 7 दिन के लिए बढ़ा दी गई है। दुबई से प्रत्यर्पण के जरिए लाने के बाद मिशेल को अब तक जमानत नहीं मिली है।

मिशेल ने क्या-क्या कहा

ईडी ने कोर्ट के सामने यह भी दावा किया कि मिशेल ने अगस्ता वेस्टलैंड से बातचीत की जिसमें ‘इटली की महिला का बेटा .... भारत का अगला पीएम बनेगा’ जैसे वाक्यांश हैं। ईडी के मुताबिक, मिशेल ने बताया कि किस तरह HAL को इस डील से अलग किया गया और उसकी जगह यह डील टाटा को दी गई।

मामले का ‘R’ कनेक्शन क्या है?

ईडी ने कोर्ट से कहा कि हम यह पता करना चाह रहे हैं कि वह बड़ा आदमी कौन है, जिसे मिशेल और दूसरे लोगों की बातचीत के बीच 'R' कहकर बुलाया जा रहा है। हम मिशेल से दूसरे लोगों के सामने पूछताछ करना चाहते हैं कि वह बड़ा आदमी कौन है, जिसे R कहा जा रहा है।

ईडी ने कोर्ट से अनुरोध किया कि चूंकि मामला आधिकारिक गोपनीयता अधिनियम के तहत है इसलिए मिशेल के वकील को उससे मिलने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए क्योंकि उसे बाहर से निर्देश दिए जा रहे हैं।

क्रिश्चियन मिशेल की चिट्ठी

इससे पहले क्रिश्चियन मिशेल की एक चिट्ठी सामने आई थी जो फिनमेकैनिका कंपनी के सीईओ जुगेपी ओरसी को लिखी गई थी। उसमें कहा गया कि उन्होंने सत्ताधारी पार्टी के शीर्ष नेतृत्व द्वारा तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह पर दबाव बनवाया था। इसमें ये भी खुलासा हुआ है कि इस डील से जुड़ी सभी जानकारी मिशेल को संबंधित मंत्रालयों से मिल रही थी।

यह चिट्ठी 28 अगस्त, 2009 को लिखी गई थी। चिट्ठी के अनुसार, मिशेल को अगस्ता वेस्टलैंड डील से जुड़ी सभी जानकारियां प्रधानमंत्री कार्यालय, रक्षा मंत्रालय समेत सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों से मिल रही थी। इतना ही नहीं उसे प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और तत्कालीन अमेरिकी विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन की मुलाकात के बारे में भी पता था।

भाजपा ने कहा- चोर मचाए शोर

भाजपा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर मामले को लेकर कांग्रेस पर जोरदार हमला बोला। बीजेपी नेता और केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावडे़कर ने यूपीए की पिछली सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि कांग्रेस सरकार घोटालों की सरकार रही। जल, थल, आकाश सभी जगह घोटाले किए गए। उन्होंने आरोप लगाया कि वह राज ऐसा था, जिसमें देश को लूटने का काम हुआ। राफेल डील पर हमलावर कांग्रेस को जवाब देते हुए जावड़ेकर ने कहा, 'चोर इतना शोर क्यों मचा रहा है, यही कहानी है। चोर मचाए शोर।'

जावड़ेकर ने कहा कि पहले देश को केवल दो शब्द मालूम थे- फैमिली और AP। पहले इस पर चर्चा हो रही थी कि ये किसकी तरफ इशारा है। अब ED ने कोर्ट को जिन नामों के बारे में जानकारी दी है उसमें- बिग मैन, सन ऑफ इटैलियन लेडी, पार्टी लीडर, R जैसे शब्द हैं। सभी एक ही परिवार की तरफ इशारा करते हैं। उन्होंने कहा कि कोल स्कैम में मनमोहन सिंह बेचारा और बेसहारा बने रहे क्योंकि उनके पास चिट्ठी आती थी। जावडे़कर ने कहा कि जैसे ही मिशेल को भारत लाया गया, कांग्रेस ने तुरंत उसे वकील भी दे दिया था। इससे उसका राज उजागर हो गया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad