Advertisement

64 वर्षीय आरजेडी के पूर्व प्रवक्ता होंगे मेडिकल प्रवेश परीक्षा में शामिल, जानें क्यों उठाया ये कदम

64 साल की उम्र में जब ज्यादातर लोग सक्रिय कामकाजी जीवन से रिटायर होने का विकल्प चुनते हैं, तो ऐसे में...
64 वर्षीय आरजेडी के पूर्व प्रवक्ता होंगे मेडिकल प्रवेश परीक्षा में शामिल, जानें क्यों उठाया ये कदम

64 साल की उम्र में जब ज्यादातर लोग सक्रिय कामकाजी जीवन से रिटायर होने का विकल्प चुनते हैं, तो ऐसे में शंकर चरण त्रिपाठी ने चिकित्सा शिक्षा में एक नया करियर शुरू करने का फैसला किया है। राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के पूर्व राष्ट्रीय प्रवक्ता, त्रिपाठी एमबीबीएस पाठ्यक्रम में शामिल होने के लिए आगामी राष्ट्रीय पात्रता-सह-प्रवेश परीक्षा (नीट) में शामिल होंगे।

उन्होंने 2016 में इसी तरह की परीक्षा का प्रयास किया था और एक निजी कॉलेज में प्रवेश पाने के लिए क्वालीफाइड हुए, लेकिन वित्तीय बाधाओं के कारण उन्होंने दाखिला नहीं लिया। वह एक ऐसा सरकारी कॉलेज चाहते थे जहां चिकित्सा शिक्षा की फीस नाममात्र और सस्ती हो।

शंकर चरण त्रिपाठी ने कहा, “आज, युवा पैसा कमाने के लिए एमबीबीएस में आ रहे हैं। उन्हें समाज सेवा करने की कोई इच्छा नहीं है। लेकिन मेरे जीवन में एक अलग उद्देश्य है। उन्होंने आगे कहा, "चार वेदों में से एक, अथर्ववेद, चिकित्सा विज्ञान के बारे में जानकारी देता है लेकिन हमारे देश में इसकी उपेक्षा की जाती है। यह स्वस्थ रहने और सौ से अधिक वर्षों तक जीने के लिए बहुमूल्य जानकारी प्रदान करता है। मैं चाहता हूं कि अथर्ववेद को एमबीबीएस पाठ्यक्रम में शामिल किया जाए।

त्रिपाठी का कहना है कि उनके जीवन का एकमात्र उद्देश्य अब डॉक्टर बनना और अथर्ववेद की शिक्षाओं को आधुनिक चिकित्सा शिक्षा तक पहुंचाना है। 1957 में जन्मे त्रिपाठी के करियर की प्रगति काफी असामान्य रही है। 18 साल की उम्र में, उन्हें भारतीय वायु सेना (आईएएफ) में चुना गया था और 1985 के दौरान एक शांति अभियान में श्रीलंका के लिए भारतीय दल का हिस्सा थे। उन्होंने लोक प्रशासन में अपना करियर चुनने के लिए 1989 में आईएएफ छोड़ दिया। वह 1989 में मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग और उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग के लिए शामिल हुए और दोनों परीक्षाओं में चयनित भी हुए।

त्रिपाठी ने कहा, “एमपीपीएससी का परिणाम पहले घोषित किया गया और मुझे जेलर नियुक्त किया गया। हालांकि डेढ़ साल बाद यूपीपीएससी का रिजल्ट भी आया और उसमें भी मेरा चयन हो गया। मैंने जेलर के पद से इस्तीफा दे दिया और यूपी में बिक्री कर विभाग में शामिल हो गया”।

वह 2017 में अतिरिक्त बिक्री कर आयुक्त के पद से सेवानिवृत्त हुए और एक साल बाद 2018 में उन्हें राष्ट्रीय जनता दल का राष्ट्रीय प्रवक्ता नियुक्त किया गया। उन्होंने बताया, “मैंने टेलीविज़न डिबेट और प्रेस कॉन्फ्रेंस में भाग लिया, लेकिन एक टेलीविज़न डिबेट के दौरान, मैंने राहुल गांधी की आलोचना की। चूंकि राजद और कांग्रेस पार्टी गठबंधन में थे, इसलिए मुझे इस्तीफा देना पड़ा।

अपने विविध करियर ग्राफ के साथ, त्रिपाठी एक व्यक्ति की आवाज और हस्ताक्षर के आधार पर भविष्य की भविष्यवाणी करने के विशेषज्ञ हैं। उन्होंने कहा, “मैंने लोगों की आवाज सुनकर और उनके हस्ताक्षर देखकर ही कई भविष्यवाणियां की हैं। ये भविष्यवाणियां सच हुई हैं। जब मैं सरकारी सेवा में था तब भी मैं दस साल से अधिक समय तक क्षेत्रीय टेलीविजन चैनल पर भविष्य कहनेवाला विज्ञान के विशेषज्ञ के रूप में दिखाई दिया है”।

त्रिपाठी का दावा है कि उन्होंने 2014 और 2019 दोनों मौकों पर नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्रित्व और भाजपा की जीत की सही भविष्यवाणी की थी। 2016 में, जब तत्कालीन मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया (एमसीआई) ने उन्हें एनईईटी में उपस्थित होने से इनकार कर दिया था, तो उन्होंने इलाहाबाद उच्च न्यायालय में एक याचिका दायर की थी कि चिकित्सा शिक्षा के लिए कोई आयु सीमा नहीं होनी चाहिए।

“अदालत ने मेरी याचिका पर एक आदेश पारित किया और नीट में शामिल होने के लिए किसी भी आयु सीमा को हटा दिया। आज कानूनी स्थिति यह है कि कोई भी किसी भी उम्र में नीट में शामिल हो सकता है। वह आगे कहते हैं, "मुझे विश्वास है कि मैं इस बार अच्छे अंक प्राप्त करूंगा और एक सरकारी कॉलेज के लिए अर्हता प्राप्त करूंगा। चूंकि परीक्षा 12 सितंबर को है, इसलिए मैं इसकी तैयारी कर रहा हूं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad