Advertisement

मुफ्त वाली योजनाओं पर बहस: जानें भाजपा-कांग्रेस समेत विभिन्न सियासी दलों की क्या है राय

पार्टी राजनीतिक दलों के नेताओं ने सोमवार को सहमति व्यक्त की कि भारत एक कल्याणकारी राज्य है, जबकि भाजपा...
मुफ्त वाली योजनाओं पर बहस: जानें भाजपा-कांग्रेस समेत विभिन्न सियासी दलों की क्या है राय

पार्टी राजनीतिक दलों के नेताओं ने सोमवार को सहमति व्यक्त की कि भारत एक कल्याणकारी राज्य है, जबकि भाजपा ने कहा कि मुफ्त और कल्याणकारी उपायों के बीच अंतर होना चाहिए।

सेंटर फॉर द स्टडी ऑफ डेवलपिंग सोसाइटीज (सीएसडीएस) द्वारा आयोजित 'इंडियाज इलेक्टोरल डेमोक्रेसी @ 75' में भाजपा, कांग्रेस, आम आदमी पार्टी (आप), समाजवादी पार्टी (सपा) और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के नेताओं और प्रवक्ताओं ने इस बात पर सहमति व्यक्त की कि कोई भी दल इस तथ्य से दूर नहीं देख सकता है कि भारत एक कल्याणकारी राज्य है।

सीएसडीएस में एक शोध कार्यक्रम, लोकनीति के प्रोफेसर और सह-निदेशक संजय कुमार द्वारा 'भारत में चुनाव' नामक पुस्तक के विमोचन के साथ बहस का आयोजन किया गया।

बहस को मॉडरेट करते हुए, सीएसडीएस के एसोसिएट प्रोफेसर हिलाल अहमद ने पैनलिस्टों से मुफ्त के बारे में सवाल किया।

कांग्रेस का प्रतिनिधित्व करते हुए, सुप्रिया श्रीनेत ने मुफ्त में दिए गए उपहारों का पुरजोर समर्थन किया और कहा, "भारत एक कल्याणकारी राज्य है और देश की आबादी का एक बड़ा हिस्सा लुटियंस दिल्ली से बाहर रहता है और उनके लिए इस तरह के मुफ्त उपहार आवश्यक हैं।"

उन्होंने यह भी सवाल किया कि अर्थव्यवस्था पर हर बहस गरीबों को उनके उत्थान के लिए दी जाने वाली सब्सिडी और ढील पर ही क्यों उबलती है।

इसी तरह के विचार व्यक्त करते हुए, समाजवादी पार्टी की ज्योति सिंह ने कहा कि कोई भी इनकार नहीं करेगा कि भारत एक कल्याणकारी राज्य नहीं है और "एक समाजवादी राष्ट्र के रूप में देश के गरीबों के प्रति हमारी कुछ प्रतिबद्धताएं हैं।"

भाजपा प्रवक्ता शाजिया इल्मी ने कहा कि "मुफ्त सुविधाएं कल्याणकारी उपायों से अलग हैं।"

उन्होंने कहा कि मुफ्त उपहार मूल रूप से राजनीतिक लाभ के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले "चुनावी साबुन" हैं, जबकि कल्याणकारी उपायों का उद्देश्य गरीबों का उत्थान करना है।



अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad