Advertisement

केंद्र की कृषि नीतियां यूपीए द्वारा निर्धारित दिशा में आगे बढ़ रही हैं: शरद पवार

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के प्रमुख शरद पवार ने रविवार को कहा कि केंद्र सरकार की कृषि नीतियां उसी...
केंद्र की कृषि नीतियां यूपीए द्वारा निर्धारित दिशा में आगे बढ़ रही हैं: शरद पवार

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के प्रमुख शरद पवार ने रविवार को कहा कि केंद्र सरकार की कृषि नीतियां उसी दिशा में आगे बढ़ रही हैं, जिस दिशा में मंत्रालय उनके नेतृत्व में था।

पवार, जो मनमोहन सिंह के नेतृत्व वाली यूपीए सरकार में 2004 और 2014 के बीच कृषि मंत्री थे, उन्होंने कहा कि उस समय जो नीतियां बनाई गई थीं, उन्हें वर्तमान (एनडीए) सरकार द्वारा बड़े पैमाने पर लागू किया जा रहा है।

बारामती में एक कृषि एक्सपो के मौके पर बोलते हुए, उन्होंने कहा कि "80 से 90 प्रतिशत निर्णय" कार्यक्रम में प्रदर्शित किए गए थे जो यूपीए सरकार के तहत लिए गए थे।

पवार इस सवाल का जवाब दे रहे थे कि केंद्रीय मंत्री रहने के दौरान नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा लिए गए कृषि निर्णयों की तुलना में कृषि संबंधी फैसले कैसे लिए गए।

उन्होंने कहा, "यह (कृषि नीतियां) एक विशेष दिशा में जाने वाली थी, हमने तय किया था (यूपीए शासन के दौरान)। आज, उसी दिशा में कदम उठाए जा रहे हैं, जो एक अच्छी बात है।"

पवार ने यह भी कहा कि मौजूदा कृषि नीतियां कमजोर नहीं हैं क्योंकि खाद्यान्न उत्पादन बढ़ रहा है और बड़ी आबादी की जरूरतें पूरी हो रही थीं और निर्यात के लिए स्टॉक भी है।

पवार ने कहा, "जब मैंने केंद्रीय कृषि मंत्रालय का प्रभार छोड़ा था, तब खाद्यान्न उत्पादन 251 मिलियन टन था और अब यह 300 मिलियन टन है। हालांकि, इस क्षेत्र में जो कुछ भी अच्छा हो रहा है, वह किसानों की कड़ी मेहनत के कारण है।"

आनुवंशिक रूप से संशोधित फसलों के बारे में पूछे जाने पर, पवार ने सुप्रीम कोर्ट में चल रही सुनवाई पर बोलने से इनकार कर दिया, लेकिन कहा कि जहां तक किसानों और खाद्य उत्पादन का संबंध है, किसी भी नई तकनीक को समझा जाना चाहिए और उसका उपयोग किया जाना चाहिए, यदि उसकी उपयोगिता है।

उन्होंने खाद्य तेल की कमी और ब्राजील जैसे देशों से इसे आयात करने की आवश्यकता का हवाला दिया।
एनसीपी नेता ने कहा, "इसका मतलब है कि हमें आनुवंशिक रूप से संशोधित फसलों से प्राप्त सोयाबीन तेल के आयात में कोई समस्या नहीं है, लेकिन भारत में किसानों को इसका उत्पादन लेने की अनुमति नहीं मिल रही है। यह एक विरोधाभास है।"

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad