Advertisement

बिहार: भाजपा विधायक की हिंदू देवी-देवताओं पर टिप्पणी से विवाद, पार्टी ने मांगा स्पष्टीकरण, राजद-कांग्रेस ने घेरा

बिहार  में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को अपने एक विधायक के देवी लक्ष्मी, सरस्वती और भगवान हनुमान पर...
बिहार: भाजपा विधायक की हिंदू देवी-देवताओं पर टिप्पणी से विवाद, पार्टी ने मांगा स्पष्टीकरण, राजद-कांग्रेस ने घेरा

बिहार  में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को अपने एक विधायक के देवी लक्ष्मी, सरस्वती और भगवान हनुमान पर कथित तौर पर टिप्पणी कर हिंदू भावनाओं को ठेस पहुंचाने की वजह से फजीहत झेलनी पड़ रही है। विधायक ने कथित तौर पर कहा कि जो समुदाय इन देवी-देवताओं की पूजा नहीं करते, वे भी धन-संपदा और शिक्षा से संपन्न हैं।

भागलपुर जिले में पीरपैंती विधानसभा सीट का प्रतिनिधित्व करने वाले ललन पासवान ने अपनी मां जिनकी पिछले सप्ताह मृत्यु हो गई थी की याद में भोज नहीं आयोजित करने के अपने फैसले की घोषणा करते हुए, कथित तौर पर तर्क दिया कि जो लोग इन हिंदू देवताओं की पूजा नहीं करते हैं वे अभी भी धन, शिक्षा और शक्ति का आनंद लेते हैं।

एक वीडियो क्लिप जो अब सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है और समाचार चैनलों द्वारा दिखाया जा रहा है, इसमें विधायक को 'मृत्युभोज' की प्रथा पर सवाल उठाते हुए और तर्कसंगतता और वैज्ञानिक स्वभाव के लिए एक पिच बनाते हुए दिखाया गया है।

उन्होंने यह भी बताया, "मुसलमानों और ईसाइयों द्वारा सरस्वती और लक्ष्मी की पूजा नहीं की जाती है। इसने इन समुदायों को धन और शिक्षा से वंचित नहीं किया है। बजरंग बली (भगवान हनुमान) अमेरिका में पूजनीय नहीं हैं, लेकिन देश अभी भी एक महाशक्ति है। यह सब सिर्फ विश्वास की बात है"।

पीटीआई स्वतंत्र रूप से वीडियो की प्रामाणिकता की पुष्टि नहीं कर सका।

हालाँकि, कथित टिप्पणियों के कारण भागलपुर शहर में कुछ कट्टरपंथी हिंदू समूहों ने विधायक का पुतला फूंक दिया।
प्रदेश भाजपा अध्यक्ष संजय जायसवाल ने भी विधायक के आचरण की निंदा की और पासवान से स्पष्टीकरण मांगा।

जायसवाल ने पत्रकारों के सवालों के जवाब में कहा, "एक निर्वाचित प्रतिनिधि होने के नाते उन्हें सोच-समझकर बातें करनी चाहिए। मैंने उनसे बात की है और उनसे लिखित स्पष्टीकरण मांगा है, जिसके आधार पर आगे की कार्रवाई की जा सकती है।"

हालांकि, भाजपा का विरोध करने वाली पार्टियों ने मौके का फायदा उठाने की जल्दी की।

राजद प्रवक्ता मृत्युंजय तिवारी ने चुटकी लेते हुए कहा, "हमें उम्मीद है कि विधायक को देवी-देवताओं की पूजा करने वालों के वोटों की जरूरत नहीं है।"

उन्होंने इस बात पर भी आश्चर्य जताया कि भाजपा ने इस तरह के बयानों को 'जय श्री राम' के नारे के साथ कैसे समेटा।
कांग्रेस विधायक दल के नेता अजीत शर्मा, जो भागलपुर के दूसरे कार्यकाल के विधायक भी हैं, ने कहा, "मैं एक गर्वित हिंदू हूं जो सभी देवी-देवताओं की पूजा करता है। पासवान अपनी मान्यताओं के हकदार हैं, लेकिन उन्हें इस पर सार्वजनिक बयान देने से बचना चाहिए था।"

इस बीच, पासवान ने दावा किया कि वीडियो क्लिप को "संपादित" किया गया था और भाजपा और आरएसएस पर जोरदार प्रशंसा की, "जिसके लिए मेरे जैसे लोग, अछूत समझी जाने वाली जाति में पैदा हुए, उनके साथ खड़े होने का श्रेय देते हैं"।

पहली बार के विधायक पासवान अपने दो साल से कम के कार्यकाल में अक्सर गलत कारणों से चर्चा में रहे हैं।
उन्होंने 2020 के विधानसभा चुनावों के तुरंत बाद एक ऑडियो क्लिप लीक करके सुर्खियों में छा गए, जिसमें राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद, जो उस समय न्यायिक हिरासत में थे, को फोन पर स्पीकर के चुनाव के लिए मतदान से दूर रहने के लिए कहते हुए सुना जा सकता था।

पिछले साल, एक वीडियो वायरल हुआ था जिसमें वह सड़क के किनारे एक स्टाल पर पफ्ड चावल और भुने हुए चने से बना एक लोकप्रिय नाश्ता 'भुंजा' बेचते हुए दिखाई दे रहे थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad