Advertisement

बंगाल हिंसाः बीजेपी का मकसद कुछ और, ये है अंदर की बात

पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद से ही कई जिलों में हिंसा हुई है। इस दौरान दर्जनों...
बंगाल हिंसाः बीजेपी का मकसद कुछ और, ये है अंदर की बात

पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद से ही कई जिलों में हिंसा हुई है। इस दौरान दर्जनों राजनीतिक कार्यकर्ता मारे गए हैं, केंद्रीय गृह मंत्रालय इसकी जांच भी कर रहा है। तीसरी बार मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने के एक दिन बाद केंद्र द्वारा केंद्रीय टीम को जांच के लिए भेजने को लेकर तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो ममता बनर्जी ने आश्चर्य और पीड़ा व्यक्त की है। नतीजों के बाद राज्य में 24 घंटे से भी कम समय में हिंसा से सवाल खड़ा होना लाजमी है। केंद्रीय दल का यह दौरा भाजपा के केंद्रीय नेतृत्व और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस), भाजपा के मूल संगठन से जुड़े संगठनों द्वारा सोशल मीडिया पर छेड़े गए अभियान के बाद आया है। विश्लेषको का मानना है कि राज्य विधानसभा, कर्नाटक में नगरपालिका चुनाव, उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव और राष्ट्रीय स्तर पर कोविड -19 के कुप्रबंधन से देश का ध्यान हटाने की कोशिश के तहत बीजेपी ऐसा कर रही थी।

ममता बनर्जी ने कहा, “शपथ लेने के एक घंटे के भीतर, मुझे केंद्र से एक पत्र मिलता है। और उनकी टीम अगले दिन, 24 घंटे से भी कम समय में पहुंच गई। मैंने यह कभी नहीं देखा। जब ऑक्सीजन की कमी थी तो केंद्रीय दल कहां थे? जब वे हाथरस (उत्तर प्रदेश में) में एक बड़ी घटना हुई थी तो वे कहाँ थे? वास्तविकता यह है कि वे यहां हार को पचाने में विफल रहे हैं ” वह चार सदस्यीय टीम का जिक्र कर रही थी, जिसे गृह मंत्रालय ने चुनाव के बाद राज्य में हिंसा की स्थिति का जायजा लेने के लिए भेजा था।

ममता बनर्जी ने 16 लोगों की मौत की बात स्वीकार की और मृतकों के परिजनों को 2-2 लाख रुपये का मुआवजा देने की घोषणा की, चाहे उनकी राजनीतिक संबद्धता कुछ भी हो। हालांकि, विभिन्न दलों द्वारा कम से कम 20 लोगों के मारे जाने का आरोप लगाया गया है। इसमें 9  पीडित के परिवारों ने भाजपा समर्थक होने का दावा किया और 8 के परिवारों ने मृतकों का टीएमसी समर्थक होने का दावा किया। मृतकों में एक माकपा सदस्य, एक भारतीय धर्मनिरपेक्ष मोर्चा समर्थक और एक गैर-संबद्ध व्यक्ति भी शामिल है।

केंद्रीय दल का यह दौरा भाजपा के केंद्रीय नेतृत्व और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस), भाजपा के मूल संगठन से जुड़े संगठनों द्वारा सोशल मीडिया पर किए गए गहन अभियान के बाद आया है। उन्होंने ट्विटर पर #BengalBurning और #ArrestMamata ट्रेंड जैसे हैशटैग बनाए। उनमें से अधिकांश ने राजनीतिक झड़पों को एक सांप्रदायिक कोण दिया, जिसमें आरोप लगाया गया कि हिंदू हमले कर रहे थे। अंत में, पार्टी के कई वरिष्ठ नेताओं को गलत सूचना फैलाने का जिम्मा दिया गया।

हालांकि, पत्रकारों और राजनीतिक पर्यवेक्षकों ने बंगाल में राजनीतिक संघर्ष को उजागर करने के लिए भाजपा की सोची समझी बड़ी रणनीति कहा है। बंगाल की राजनीति और राष्ट्रीय राजनीति को करने वाले वरिष्ठ पत्रकार जयंत घोषाल ने शुक्रवार को फेसबुक पोस्ट में लिखा है कि बंगाल में हिंसा को उजागर करने में भाजपा की सक्रिय भूमिका के पीछे कारण पार्टी की 2024 की लोकसभा चुनाव योजना थी। घोषाल के अनुसार, भाजपा 2024 में ममता बनर्जी की अगुवाई वाले विपक्ष के गठबंधन की संभावना को खत्म करने की कोशिश कर रही थी और इसीलिए पार्टी यह सुनिश्चित करने की कोशिश कर रही थी कि वह अन्य विपक्षी नेताओं के बीच विश्वसनीयता खो दे।

घोषाल ने लिखा, "(बंगाल) चुनाव परिणामों में मोदी के नेतृत्व पर जो सवाल खड़े हुए हैं,  उसने 2024 के चुनावों को और अधिक महत्वपूर्ण बना दिया है।" उन्होंने लिखा कि बीजेपी के आक्रामक प्रचार के पीछे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का फोन राज्यपाल जगदीप धनखड़ को फोन करना भी एक कारण है जो कानून और व्यवस्था की स्थिति कैसे टूटने को लेकर कहते रहे ताकि राज्य कार्यकर्ताओं का मनोबल बना रहे।

एक अन्य वरिष्ठ पत्रकार सुमन भट्टाचार्य ने भाजपा की भूमिका को 'विभाजनकारी रणनीति' के रूप में वर्णित किया। उन्होंने कहा कि वे बंगाल की अपमानजनक हार, कर्नाटक शहरी स्थानीय निकाय चुनावों में हार, केंद्र की कोविड -19 कुप्रबंधन और देश के ध्यान को हटाने की कोशिश कर रहे हैं। भट्टाचार्य ने आउटलुक को बताया, ममता बनर्जी के साथ विपक्ष का एक होना भी इसका एक कारण है।

भट्टाचार्य ने कहा कि भाजपा का अभियान '' अतिरंजित '' था और हिंसा टीएमसी और भाजपा दोनों के ही गढ़ में थी। उन्होंने चुनाव से आगे के उदाहरण का हवाला देते हुए कहा, मोदी सहित भाजपा के राष्ट्रीय नेतृत्व ने उत्तर 24-परगना जिले के निमता क्षेत्र में एक बुजुर्ग महिला सोभा मजूमदार की मृत्यु पर एक बड़ा अभियान बनाया। एक भाजपा कार्यकर्ता, महिला के बेटे ने कहा कि टीएमसी कार्यकर्ताओं द्वारा हमला किया गया था, इस  आरोप से टीएमसी नेने हमेशा इनकार किया। यहां तक कि मजूमदार के परिवार के अन्य सदस्यों ने भी कहा था कि महिला घर पर गिर गई और घायल हो गई। लेकिन, टीएमसी के उस अभियान का हवाला देते हुए जिसमें ममता बनर्जी को बंगाल की बेटी के रूप में शामिल किया गया था, मोदी ने पूछा कि क्या मजूमदार बंगाल की बेटी भी नहीं थी।

भट्टाचार्य ने कहा कि चुनाव परिणाम बताते हैं कि टीएमसी को मजुमदार के इलाके में भाजपा से अधिक वोट मिले हैं। बंगाल के लोग इस तरह की गलत सूचना और अतिशयोक्ति को स्वीकार नहीं कर रहे हैं। लेकिन बीजेपी इससे सबक नहीं लेना चाहती।

कोलकाता के बंगबासी कॉलेज में राजनीति विज्ञान पढ़ाने वाले राजनीतिक विश्लेषक उदयन बंद्योपाध्याय भी इस बात से  सहमत हैं। उन्होंने कहा कि भाजपा राज्य विधानसभा, कर्नाटक में नगरपालिका चुनाव, उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव और राष्ट्रीय स्तर पर कोविड -19 के कुप्रबंधन से देश का ध्यान हटाने की कोशिश कर रही थी।

बंद्योपाध्याय ने कहा, "भाजपा राष्ट्रीय स्तर पर अपने भविष्य के लिए डर रही है और उन्हें परेशान करने वाले मुद्दों से जनता का ध्यान हटाने की कोशिश कर रही है।" उन्होंने कहा, “इसके अलावा, भाजपा यह पचाने में विफल रही है कि बंगाल के लोगों ने उनकी हिंदू ध्रुवीकरण योजना को खारिज कर दिया। इसलिए, वे राज्य के हिंदुओं को बताने के लिए अपने अभियान को एक सांप्रदायिक मोड़ दे रहे हैं कि उन्होंने सांप्रदायिक आधार पर वोट न देकर गलती की।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad