Advertisement

संकट में ममता: ठीक चुनाव से पहले दो सिपहसलारों ने खोला मोर्चा, दीदी पर लगाए गंभीर आरोप

नवंबर 2019 में तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) ने पश्चिम बंगाल में कालीगंज और खड़गपुर विधानसभा क्षेत्रों में...
संकट में ममता: ठीक चुनाव से पहले दो सिपहसलारों ने खोला मोर्चा, दीदी पर लगाए गंभीर आरोप

नवंबर 2019 में तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) ने पश्चिम बंगाल में कालीगंज और खड़गपुर विधानसभा क्षेत्रों में हुए उपचुनाव में शानदार जीत हासिल की थी।  जीत के बाद, कलियागंज के नवनिर्वाचित विधायक तपन देब सिंघा ने पार्टी की सफलता के लिए दो मंत्रियों सुवेन्दु अधिकारी और राजीब बनर्जी को साथ ही साथ पोल-रणनीतिकार प्रशांत किशोर की टीम को श्रेय दिया गया। 

अब अधिकारी ने ममता मंत्रिमंडल से इस्तीफा दे दिया है। वहीं वन मंत्री राजीव बनर्जी ने भी अधिकारी के असंतोष को देखते हुए उनकी शिकायतों पर आवाज उठाई थी।  वयोवृद्ध कोलकाता स्थित नेता और शहर के निवर्तमान डिप्टी मेयर अतीन घोष भी विद्रोही खेमे में चले गए हैं।

5 नवंबर को राजीव बनर्जी ने आरोप लगाया कि वातानुकूलित कमरे में बैठे लोग पार्टी नेतृत्व में सबसे आगे हैं।  “चापलूसी में माहिर लोगों ने ज्यादा स्कोर किया।  मुझे कम अंक मिलते हैं क्योंकि मैं कुदाल को कुदाल कहता हूं।  चापलूसी में अपनी विशेषज्ञता के कारण भ्रष्ट सबसे आगे हैं। ”  बनर्जी ने कहा कि पार्टी को आत्मनिरीक्षण करने की जरूरत है कि इतने सारे नेताओं को क्यों नाराज किया गया।

वहीं अतीन घोष कहते है,  “अपने लंबे राजनीतिक करियर में, मैंने कभी भी पार्टी के खिलाफ नहीं बोला, यहां तक कि कई बार जब मुझे लगा कि मेरे साथ दुर्व्यवहार किया जा रहा है।  लेकिन अब मैं उदास महसूस कर रहा हूं।  पार्टी प्रमुख कुछ व्यक्तियों पर निर्भर करता है।  अगर वे सही तरीके से पार्टी चलाते, तो यह स्थिति नहीं बनती। ”

इससे पहले, विधायक-- मिहिर गोस्वामी, शीलभद्र दत्ता, नियामत शेख और जाटू लाहिड़ी ने शीर्ष नेतृत्व के कामकाज के तरीके पर अपना असंतोष व्यक्त किया था।  उनमें से, गोस्वामी पिछले महीने भाजपा में शामिल हुए थे।

विद्यासागर विश्वविद्यालय में राजनीति विज्ञान के प्रोफेसर, राजनीतिक टिप्पणीकार शिवाजी प्रतीम बसु के अनुसार, टीएमसी की आंतरिक परेशानी अभिषेक बनर्जी और प्रशांत किशोर की पार्टी के चरित्र को बदलने की कोशिश का नतीजा है।

बसु ने कहा,  “टीएमसी एक पार्टी है जो सहजता पर आधारित है।  यह न तो सीपीआई (एम) जैसी कैडर आधारित पार्टी है और न ही आरएसएस जैसा कैडर आधारित संगठन।  पार्टी का जन्म कांग्रेस से हुआ है और कांग्रेस का डीएनए टीएमसी में है।  यह सहजता पार्टी को जीवन देती है।  अभिषेक और किशोर की पार्टी को कॉरपोरेट शैली में चलाने की कोशिश टीएमसी के आवश्यक चरित्र को बर्बाद कर रही है और इससे बहुत नाराजगी पैदा हो रही है, ”।  उन्होंने कहा कि किशोर की पार्टी के संगठनात्मक मामलों में गहरी भागीदारी ने उन दिग्गजों को नाराज कर दिया है जिन्होंने वाम मोर्चे के शासन के दौरान भी अपने किले को बंद रखा था।

प्रेसीडेंसी कॉलेज के पूर्व प्राचार्य अमल कुमार मुखोपाध्याय ने कहा कि आंतरिक असंतोष टीएमसी की सत्ता में वापसी की चुनौती बना रहा है। मुखोपाध्याय ने कहा, “टीएमसी पहले से ही एक मजबूत विपक्षी दल और सत्ता विरोधी लहर का सामना कर रही है।  इस समय आंतरिक असंतोष, पार्टी को महंगा कर सकता है। ”

भाजपा की राज्य इकाई के अध्यक्ष इस श्रृंखला की घटनाओं को टीएमसी के अंत की शुरुआत में देखते हैं। घोष ने कहा, “यह पार्टी चाची और उनके भतीजे की है।  पार्टी को विकसित करने में मदद करने वाले वरिष्ठ नेता काफी हद तक नाराज हैं।  अगर वे टीएमसी छोड़ देते हैं और राज्य की भलाई के लिए काम करना चाहते हैं, तो हमारे पास एक बड़ा दिल है और हम उनका तहे दिल से स्वागत करेंगे। ”

भाजपा का वर्तमान बंगाल नेतृत्व कई टीएमसी नेताओं से बना है, जिनमें मुकुल रॉय, सौमित्र खान, अर्जुन सिंह, निशीथ प्रमाणिक, अनुपम हाजरा, सब्यसाची दत्ता और दुलारा बार शामिल हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad