Advertisement

गुजरात: कांग्रेस में बगावत से खतरे में अहमद पटेल की राज्यसभा सीट

गुजरात में कांग्रेस के तीन विधायकों ने कांग्रेस के कद्दावर नेता अहमद पटेल की राज्यसभा सीट को खतरे में डाल दिया है। दरअसल कांग्रेस के तीन विधायक भाजपा में सामिल हो गए हैं जिससे सियासी गणित में उलटफेर हो गया है।
गुजरात: कांग्रेस में बगावत से खतरे में अहमद पटेल की राज्यसभा सीट

गुरुवार को गुजरात कांग्रेस के तीन विधायकों ने पार्टी से इस्तीफा देकर भाजपा का दामन थाम लिया। इनमें से एक बलवंत सिंह राजपूत को भाजपा ने अहमद पटेल के खिलाफ राज्यसभा चुनाव के लिए उम्मीदवार बनाया है। ऐसे में अब अहमद पटेल का राज्यसभा जाना आसान नहीं है।

क्यों है खतरा?

अहमद पटेल को जीत के लिए 46 विधायकों का समर्थन चाहिए। गुजरात विधानसभा में कांग्रेस के 54 विधायक हैं, लेकिन 11 विधायक हाल के राष्ट्रपति चुनाव में क्रॉस वोटिंग कर चुके हैं। जिससे अंदाजा लगाना मुश्किल है कि वे सब कांग्रेस के पक्ष में मतदान करेंगे।  वहीं वाघेला समर्थक विधायक भी इस्तीफा दे सकते हैं। इनमें वाघेला के बेटे महेंद्र सिंह के अलावा राघवजी पटेल के नाम अहम हैं। वहीं तीन और विधायकों के द्वारा पार्टी छोड़ने से कांग्रेस के लिए मुसीबतें और बढ़ गई हैं।

ये है सियासी गणित

गुजरात विधानसभा में कुल 182 सीटें हैं। यहां बीजेपी के 121, कांग्रेस के 51 (वाघेला समेत चार के पार्टी छोड़ने के बाद), एनसीपी के 2 और जेडीयू का एक विधायक है। जिसमें से कांग्रेस के तीन विधायकों ने गुरुवार को इस्तीफा दे दिया। अब 179 विधायक बचे हैं। अगर कांग्रेस के विधायकों ने क्रॉस वोटिंग की तो पटेल के लिए 46 मतों तक पहुंचना मुश्किल होगा।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement