Advertisement

'दीदी' ने मेघालय में दिया कांग्रेस को बड़ा झटका, पार्टी के 12 विधायक होंगे टीएमसी में शामिल

मेघालय में विपक्षी कांग्रेस को एक बड़ा झटका देते हुए पूर्व मुख्यमंत्री मुकुल संगमा के नेतृत्व में...
'दीदी' ने मेघालय में दिया कांग्रेस को बड़ा झटका, पार्टी के 12 विधायक होंगे टीएमसी में शामिल

मेघालय में विपक्षी कांग्रेस को एक बड़ा झटका देते हुए पूर्व मुख्यमंत्री मुकुल संगमा के नेतृत्व में उनके 17 में से 12 विधायक गुरुवार को ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस में शामिल होंगे।

पूर्वी खासी हिल्स जिले के मौसिनराम से विधायक शांगप्लियांग ने बुधवार देर रात पीटीआई को बताया, "मेघालय में कांग्रेस के 17 में से 12 विधायकों ने टीएमसी में शामिल होने का फैसला किया है। हम पूर्व सीएम मुकुल संगमा के नेतृत्व में औपचारिक रूप से टीएमसी में शामिल होंगे।"

उन्होंने कहा कि कांग्रेस विधायक दोपहर 1 बजे एक कार्यक्रम में टीएमसी में शामिल होंगे।

एक अधिकारी ने शिलांग में कहा कि अलग हुए समूह ने तृणमूल कांग्रेस में शामिल होने वाले विधायकों की सूची राज्य विधानसभा अध्यक्ष मेतबाह लिंगदोह को सौंपी है और उन्हें अपने फैसले से अवगत कराया है।

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और टीएमसी सुप्रीमो ममता बनर्जी का यह बड़ा कदम है जो अपने मूल राज्य से बाहर अपनी पार्टी के पदचिह्न का विस्तार करने की कोशिश कर रही हैं। यह कदम बिहार से तीन बार के कांग्रेस सांसद कीर्ति आजाद, जद (यू) के पूर्व महासचिव पवन वर्मा और हरियाणा के राजनेता अशोक तंवर के उनकी पार्टी में शामिल होने के एक दिन बाद आया है।

टीएमसी पड़ोसी राज्य में कड़े मुकाबले में नगर निगम का चुनाव लड़कर त्रिपुरा के राजनीतिक क्षेत्र में बड़े पैमाने पर प्रवेश करने की कोशिश कर रही है। यह गोवा में विधानसभा चुनाव भी लड़ेगी, जिसका मकसद बनर्जी को भाजपा विरोधी सबसे प्रमुख विपक्षी आवाज के रूप में मजबूती से खड़ा करना है।

तृणमूल कांग्रेस के एक नेता ने बुधवार रात नई दिल्ली में कहा कि संगमा सहित मेघालय में कांग्रेस के 18 में से 12 विधायक पार्टी में शामिल हो गए हैं।

विधानसभा में विपक्ष के नेता संगमा कथित तौर पर कांग्रेस के शीर्ष नेतृत्व से नाखुश थे। सूत्रों ने यह भी कहा कि संगमा बिना उनकी सलाह के विन्सेंट एच पाला की नियुक्ति से नाराज थे और दोनों के बीच अच्छा तालमेल नहीं था।

राष्ट्रीय राजधानी में मौजूद बनर्जी से सोनिया गांधी से मिलने की उनकी योजना के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने मंगलवार को कहा था कि जब भी वह नई दिल्ली आती हैं तो कांग्रेस अध्यक्ष से मिलना अनिवार्य नहीं है।

नाम न छापने की शर्त पर बोल रहे टीएमसी नेता ने कहा कि कांग्रेस के 12 विधायकों के उनकी पार्टी में शामिल होने से तृणमूल कांग्रेस राज्य में प्रमुख विपक्षी दल बन गई है।

उन्होंने कहा, "मेघालय में कांग्रेस के 18 में से 12 विधायक तृणमूल में शामिल हो गए। मेघालय में प्रमुख विपक्ष अब तृणमूल है। कांग्रेस के लिए एक और बड़ा झटका।"

मेघालय में 2023 में चुनाव होने हैं।

2012 में, मेघालय प्रदेश तृणमूल कांग्रेस को औपचारिक रूप से राज्य की 60 सीटों में से 35 सीटों पर चुनाव लड़ने के इरादे से शुरू किया गया था। दल-बदल विरोधी कानून एक विधायिका समूह के दो तिहाई सदस्यों को किसी अन्य पार्टी के साथ विलय की अनुमति देता है, ऐसे में कांग्रेस के 12 विधायकों पर अयोग्यता का खतरा नहीं रहेगा।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad