Advertisement

कर्नाटक में मंत्रिमंडल का विस्तार, एसटी सोमशेखर, आनंद सिंह समेत अन्य विधायकों ने आज ली राजभवन में मंत्री पद की शपथ

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) की साल की पहली मौद्रिक नीति समीक्षा बैठक कर रही है। 6 फरवरी को आरबीआई साल...
कर्नाटक में मंत्रिमंडल का विस्तार, एसटी सोमशेखर, आनंद सिंह समेत अन्य विधायकों ने आज ली राजभवन में मंत्री पद की शपथ

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) की साल की पहली मौद्रिक नीति समीक्षा बैठक कर रही है। 6 फरवरी को आरबीआई साल की पहली मॉनिटरी पॉलिसी की घोषणा कर दी है। आरबीआई ने रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया है। जिसके बाद रेपो रेट 5.15 फीसदी पर स्थिर रहेगा, जबकि रिवर्स रेपो रेट 4.90 फीसदी पर बना रहेगा।

वहीं, मार्जिनल मार्जिनल स्टैंडिंग फैसिलिटी (एमएसएफ) रेट और बैंक रेट 5.4 फीसदी पर बना रहेगा। एमपीसी में भी कोई बदलाव नहीं किया गया है। आरबीआई ने अपनी पिछली मॉनिटरी पॉलिसी में भी रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया है। पिछले साल आरबीआई ने लगातार 5 बार रेपो रेट में कटौती का ऐलान किया था।

7 जनवरी 2020 को सरकार की ओर से जारी किए गए गए आंकड़ों के मुताबिक भारत की रियल जीडीपी ग्रोथ का अनुमान 5 फीसदी रखा गया है।आरबीआई की यह मॉनिटरी पॉलिसी साल की पहली होने के साथ साथ बजट के बाद आ रही है, इस वजह से यह मॉनिटरी पॉलिसी खास है। इसके साथ ही यह इस वित्त वर्ष की आखिरी मॉनिटरी पॉलिसी है।

दिसंबर में सीपीआई फूड इंफ्लेशन (महंगाई) 6.9 फीसदी से बढ़कर 12.2 फीसदी हो गया। इसका प्रमुख कारण अक्टूबर नवंबर में बेमौसम हुई बारिश रही है। हाउसहोल्ड इंफ्लेशन को जनवरी 2020 में आरबीआई ने कम किया है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement