Home » बोलती तस्वीर » सामान्य » फेफड़ों में हो गए थे दो छेद, लेकिन अकेले 45 इंस्ट्रूमेंट्स बजाता है ये 'वन मैन बैंड'

फेफड़ों में हो गए थे दो छेद, लेकिन अकेले 45 इंस्ट्रूमेंट्स बजाता है ये 'वन मैन बैंड'

OCT 11 , 2017

जहां एक भी इंस्ट्रूमेंट्स में पारंगत व्यक्ति को प्रतिभाशाली माना जाता है ऐसे में अकेले 45 इंस्टूमेंट बजाने और गाना गाने वाले व्यक्ति को आप क्या कहेंगे? 24 साल के ग्लैडसन पीटर बड़ी आसानी से और बेहतर तरीके से इस हुनर को दिखाते नजर आ जाएंगे। 

मुंबई के रहने वाले पीटर देशभर में 200 से अधिक कॉन्सर्ट कर चुके हैं। उन्हें इंडिया के 'वन मैन बैंड' के नाम से भी जाना जाता है।

ऐसे तो पीटर 45 प्रकार के वाद्ययंत्र बजाना जानते हैं। लेकिन वे एक किट के माध्यम से एक बार में 13 म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट्स को बजाते हैं, किट का भार 25 किलोग्राम के आस-पास है।

Advertisement

यहां देखिए वीडियो

पैसिव स्मोकिंग के खिलाफ कैंपेन

हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक पीटर तीन साल की उम्र से ही संगीत में रुचि लेने लगे थे और अब वे पैसिव स्मोकिंग के खिलाफ कैंपेन चला रहे हैं। वह बताते हैं कि किशोरावस्था में कॉलेज के आखिरी दिनों में उनके फेफड़ों में टीबी की बीमारी के कारण दो छेद हो गए थे। इसके बाद से डॉक्टरों का कहना है कि पैसिव स्मोकिंग के कारण उनकी बीमारी ज्यादा बढ़ सकती है। इसलिए उन्होंने पिछले साल तय किया कि एंटी स्मोकिंग अवेयरनेस कैंपेन के जरिए वह कम से कम 11 इंस्ट्रूमेंट्स को एक साथ बजाकर लोगों को सिगरेट-तंबाकू छोड़ने के लिए प्रेरित करेंगे।

‘आधा किलोमीटर भी नहीं दौड़ सकता’

पीटर बताते हैं कि उन्हें लगता था कि फेफड़ों के इलाज के बाद वह इतने म्यूजिक इंस्ट्रूमेंट्स  एक साथ नहीं बजा पाएंगे। वह कहते हैं कि मैं आधा किलोमीटर भी नहीं दौड़ सकता हूं, लेकिन अपने विश्वास के कारण मैं इतने भारी इंस्ट्रूमेंट्स को लेकर न केवल चलता हूं, बल्कि उन्हें बजाता भी हूं।


अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या
एपल स्टोर से

Copyright © 2016 by Outlook Hindi.