Home » बोलती तस्वीर » सामान्य » एक ऐसा देश जहां मिलता है सबसे सस्ता पेट्रोल, कीमत सिर्फ 72 पैसे प्रति लीटर

एक ऐसा देश जहां मिलता है सबसे सस्ता पेट्रोल, कीमत सिर्फ 72 पैसे प्रति लीटर

SEP 13 , 2018

पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों को लेकर देश में हंगामा मचा हुआ है। सड़क से लेकर सियासत तक इनके दामों की चर्चा है। लोग सरकार से आम आदमी को राहत देने की मांग कर रहे हैं। पेट्रोल-डीजल के दाम राजधानी समेत अन्य शहरों में ऑल टाइम हाई पर चल रहा है। लेकिन क्या आपको पता है जहां हमारे देश में पेट्रोल की कीमतें 85 के पार पहुंच गई, वहीं दुनिया में एक ऐसा देश भी है जहां इसकी कीमत सिर्फ 0.01 अमेरिकी डॉलर है। भारतीय मुद्रा के मुताबिक पेट्रोल के दाम जहां मात्र 72 पैसा है।

यह कोई गपशप नहीं बल्कि हकीकत है। दुनिया में सबसे सस्ता पेट्रोल वेनेजुएला में मिलता है। ग्लोबल पेट्रोल प्राइस (www.globalpetrolprices.com) के मुताबिक वेनेजुएला में 13 सितंबर 2018 को पेट्रोल की करीब 72 पैसे के बराबर हैं।

जबकि भारत की बात करें तो पेट्रोल और डीजल की कीमतों में वृद्धि का सिलसिला लगातार जारी है। गुरुवार को दिल्ली और मुंबई में पेट्रोल 13 पैसे और डीजल 11 पैसे महंगा हो गया। इस तरह दिल्ली में पेट्रोल की कीमत बढ़कर अब 81 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच गई है, जबकि डीजल 73.08 रुपये प्रति लीटर हो गया है। वहीं मुंबई में पेट्रोल की कीमत 88.89 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 77.58 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गई है।

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में वृद्धि से इसका सीधा प्रभाव आम आदमी की जेबों पर पड़ता है। ट्रांसपोर्ट, सब्जी और अन्य दैनिक उपयोग की वस्तुओं की कीमतों में वृद्धि होने का खतरा बना रहता है।

लेकिन वेनेजुएला के संदर्भ में बात करें तो यहां के हालात उलट है। यहां महंगाई का आलम यह है कि लोगों के पास खाने के लिए भी नहीं है।

कहां स्थित है वेनेजुएला?

वेनेजुएला दक्षिणी अमेरिकी महाद्वीप में स्थित एक देश है। इसकी राजधानी काराकास है। यह दक्षिण अमरीका के उत्तर मे स्थित एक उष्णकटिबन्धिय प्रदेश है। आपको बता दें किसी समय वेनेजुएला साउथ अमेरिका का सबसे अमीर देश था, लेकिन अब यहां की अर्थव्यवस्था चरमरा गई है। वेनेजुएला की इनकम का मुख्य सोर्स तेल है।

वेनेजुएला कच्चे तेल का भुगतान रुपये में लेने को तैयार

वेनेजुएला कच्चे तेल की आपूर्ति का भुगतान भारतीय रुपये में लेने को तैयार है। समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, मई में वेनेजुएला के नई दिल्ली स्थित राजदूत ने यह जानकारी दी। उसका कहना है कि ऐसा कर दोनों देशों को अमेरिका द्वारा लगाये गये प्रतिबंध से बचाया जा सकेगा। भारत में वेनेजुएला के राजदूत अगस्तो मोंटिएल ने कहा कि अमेरिका के प्रतिबंध से उनके देश में कच्चे तेल का उत्पादन प्रभावित हुआ है।

वेनेजुएला चाहता है कि भारत उससे तेल खरीदे और रुपये में भुगतान करे। इस राशि से यह दक्षिण अमेरिकी देश भारत से खाद्य उत्पाद और दवाऐं खरीद सकता है। वेनेजुएला ने इसी प्रकार की व्यवस्था तुर्की, चीन और रूस के साथ भी की है। भारत के साथ इस प्रकार के भुगतान के लिये मार्च में चर्चा की गई। वित्त और पेट्रोलियम मंत्रालय के साथ यह चर्चा की गई।


अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या
एपल स्टोर से

Copyright © 2016 by Outlook Hindi.