Advertisement

जानिए, ये पति-पत्नि बनना चाहते हैं राष्ट्रपति-उप राष्ट्रपति, दाखिल किया नामांकन

देश का अगला राष्ट्रपति कौन होगा ये तो आने वाला वक्त ही बताएगा, लेकिन राष्ट्रपति चुनाव को लेकर नामांकन शुरु हो गया है। एक ओर जहां एनडीए और यूपीए दोनों अपना-अपना उम्मीदवार चुनने में लगी हुई हैं, तो वहीं दूसरी ओर 6 अन्य लोगों ने भी इस पद के लिए अपनी उम्मीदवारी पेश की है।
जानिए, ये पति-पत्नि बनना चाहते हैं राष्ट्रपति-उप राष्ट्रपति, दाखिल किया नामांकन

दरअसल, राष्ट्रपति पद के लिए 6 लोगों द्वारा भरे गए नामांकन में मुंबई के भी पटेल दंपति हैं जिन्होंने अपना नामांकन दाखिल करने के बाद बताया कि यदि उनमें से कोई एक राष्ट्रपति बन जाए और दूसरा उप-राष्ट्रपति बन जाए तो यह अच्छा रहेगा। पटेल दंपति सायरा बानो, मोहम्मद पटेल सहित 6 लोगों ने बुधवार को राष्ट्रपति चुनावों के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू होने के पहले ही दिन अपना पर्चा दाखिल किया। मुंबई के पटेल दंपति के अलावा अलावा तमिलनाडु के के. पद्मराजन, मध्य प्रदेश के आनंद सिंह कुशवाहा, तेलंगाना के ए. बाला राज और पुणे के कोंडेकर विजयप्रकाश ने भी अपना नामांकन-पत्र दाखिल किया।

हालांकि, इन सभी का नामांकन रद्द होना तय है क्योंकि इनमें से किसी ने भी निर्वाचक मंडल में से 50 प्रस्तावकों और प्रस्ताव के इतने ही समर्थकों के दस्तखत की अनिवार्य शर्त पूरी नहीं की है। दरअसल, लोकसभा, राज्यसभा और राज्यों की विधानसभों के निर्वाचित सदस्य राष्ट्रपति चुनाव के निर्वाचक मंडल में शामिल होते हैं।

वहीं, दूसरी ओर एनडीए और यूपीए भी अपने उम्मीदवारों का नाम घोषित करने के लिए लगभग तैयार हैं। विपक्ष लगातार इस मुद्दे पर बैठकें कर रहा है। भाजपा की ओर से भी इसके लिए कमेटी बनाई गई है। भाजपा की यह कमेटी जल्द ही विपक्ष के नेताओं से मिलकर इस पर बात करेगी। एनडीए 23 जून को अपने उम्मीदवार का एलान कर सकता है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement