Home » बोलती तस्वीर » सामान्य » नौ साल के बच्चे ने किया 'काउंटिंग पेन' का आविष्कार, राष्ट्रपति भवन में हुआ प्रदर्शन

नौ साल के बच्चे ने किया 'काउंटिंग पेन' का आविष्कार, राष्ट्रपति भवन में हुआ प्रदर्शन

APR 16 , 2018

हमारे देश में प्रतिभावान लोगों की कमी नहीं है। ऐसा तब कहा जा रहा है जब जम्मू-कश्मीर के नौ साल के एक बच्चे ने एक ऐसे पेन का आविष्कार किया है, जिसे देखकर या जिसके बारे में सुनकर पूरी दुनिया हैरान है। ये एक ऐसा पेन है, जो लिखने के साथ-साथ शब्दों की गिनती भी कराएगा यानी अब इस पेन के इस्तेमाल से तुरंत ही शब्दों की गिनती भी पता चल जाएगी।

'काउंटिंग पेन' का आविष्कार

इस 'काउंटिंग पेन' का आविष्कार बांदीपुरा के गुरेज के रहने वाले 9 वर्षीय मुजफ्फर अहमद खान ने किया है। इस पेन के आविष्कार से पूरी दुनिया हैरान है। हाल ही में राष्ट्रीय नवप्रवर्तन प्रतिष्ठान द्वारा राष्ट्रपति भवन में आयोजित नवाचार और उद्यमिता महोत्सव (फेस्टिवल ऑफ इनोवेशन एंड इंटरप्रेन्योरशिप) में इसका प्रदर्शन भी किया गया।

पेन में लगा है एलसीडी डिसप्ले

बताया जा रहा है कि इस पेन में एक एलसीडी डिसप्ले लगा हुआ है। जैसे ही कोई इस पेन से लिखना शुरू करता है तो लिखे गए शब्दों की संख्या मॉनिटर पर अंकित होने लगती है। इस पेन की खास बात यह है कि इसको मोबाइल फोन से भी कनेक्ट किया जा सकता है। जिससे मैसेज के जरिए मोबाइल पर भी शब्दों की संख्या देख सकते हैं।

राष्ट्रपति भवन में हुआ प्रदर्शन

गौरतलब है कि फेस्टिवल ऑफ इनोवेशन एंड इंटरप्रेन्योरशिप का आयोजन भारत के राष्ट्रपति ऑफिस में किया जाता है। इसका मकसद जमीनी स्तर पर होने वाले आविष्कार को बढ़ावा देना है। मार्च के महीने में इसका आयोजन राष्ट्रपति भवन में किया जाता है, जिसमें देश के कोने-कोने से लोग शामिल होने आते हैं।

इस वर्ष भी 19 से 23 मार्च तक इसका आयोजन किया गया, जिसमें मुजफ्फर अहमद ने भी अपने आविष्कार का प्रदर्शन किया।


अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या
एपल स्टोर से

Copyright © 2016 by Outlook Hindi.