Advertisement

एक अनोखा ऐसा गांव, जहां सबकी जन्मतिथि 1 जनवरी

उत्तर प्रदेश का एक ऐसा मामला सामने आया है, जो सचमुच हैरान कर देने वाली है। यह मामला कहीं और का नहीं बल्कि इलाहाबाद के कंजासा गांव का है, जहां रहने वाला हर व्यक्ति 1 जनवरी को पैदा हुआ है।
एक अनोखा ऐसा गांव, जहां सबकी जन्मतिथि 1 जनवरी

जानकारी के अनुसार, इस गांव में रहने वाला हर शख्स जिसमें पुरुषों के साथ महिलाएं और बच्चे सभी की जन्मतिथि आधार कार्ड में 1 जनवरी ही दर्ज है।  इस गांव में 10 हजार लोग रहते हैं। लोगों का कहना है कि आधार कार्ड में तारीख गलत दर्ज होने से उन्हें परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

गांव वालों के मुताबिक, पहले तो सबको आधार कार्ड बनवाने के लिए कई दिनों तक इंतजार करना पड़ा और जब आधार कार्ड बना तो उसमें सबकी जन्मतिथि 1 जनवरी दर्ज की गई। गांव वालों को जब इस गड़बड़ी का पता चला तब उन लोगों ने खुद को ठगा हुआ महसूस किया। उनका कहना है कि ज्यादातर कामों के लिए अब आधार कार्ड अनिवार्य हो गया है और इसमें तारीख गलत दर्ज होने से परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

एक अंग्रेजी अखबार में छपी खबर के मुताबिक, इस गड़बड़ी का पता उस समय पता चला जब सरकारी स्कूलों के अध्यापक छात्रों के आधार कार्ड नंबर रजिस्ट्रेशन के लिए गए थे। गौरतलब है कि यूपी सरकार ने सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों के बारे में जानकारी के लिए आधार कार्ड नंबर का रजिस्ट्रेशन करवा रही है।

वहीं, इस बारे में ग्राम प्रधान राम दुलारी का कहना है कि हमें आधार कार्ड में जन्मतिथि की गड़बड़ी में बता दिया गया है। इस गलती को जल्द ही दूर कर दिया जाएगा और नए आधार कार्ड जारी किए जाएंगे

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement