Home » बोलती तस्वीर » सामान्य » अमेरिकी नेता नैंसी ने दिया आठ घंटे का लंबा भाषण, भारत के पूर्व रक्षा मंत्री का रेिकॉर्ड भी टूटा

अमेरिकी नेता नैंसी ने दिया आठ घंटे का लंबा भाषण, भारत के पूर्व रक्षा मंत्री का रेिकॉर्ड भी टूटा

FEB 09 , 2018

अमेरिकी संसद में डेमोक्रेटिक पार्टी की सांसद नैंसी पेलोसी आठ घंटे सात मिनट तक लगातार बोलतीं रहीं। जब उनका भाषण खत्म हुआ, तब तक वे 108 साल पुराना रेिकॉर्ड तोड़कर नया रेकॉर्ड कायम कर चुकीथीं। 78 साल की उम्र में अमेरिकी नेता ने यह कारनामा कर दिखाया। कैलिफोर्निया की इस डेमोक्रेट सांसद ने बुधवार सुबह 10.04 मिनट से भाषण शुरू किया था। अमेरिकी मीडिया के मुताबिक नैंसी पेलोसी का भाषण छह बजकर 11 मिनट पर खत्म हुआ।

नैंसी से पहले 1909 में अमेरिकी हाउस में सबसे लंबा भाषण दर्ज हुआ था। तब चैंप क्लार्क ने लगातार 5 घंटे 15 मिनट तक भाषण हाउस में भाषण देकर रिकॉर्ड बनाया था।

बता दें कि भारतीय राजनयिक और पूर्व रक्षा मंत्री वी.के.कृष्ण मेनन ने जनवरी 1957 में संयुक्त राष्ट्र में कश्मीर के मुद्दे पर 7 घंटे तक भाषण दिया था। मेनन ने संयुक्त राष्ट्र में 23 और 24 जनवरी को भाषण दिया था जो कि 5 घंटे और 2 घंटा 48 मिनट के दो अलग-अलग सेशन में बंटा हुआ था। इसके बीच उन्हें थोड़ी देर के लिए अस्पताल में भर्ती कराना पड़ गया था।

नैंसी पेलोसी ने प्रतिनिधिसभा में 8 घंटे से अधिक समय तक आव्रजन के मुद्दे पर भाषण दिया। उन्होंने अपने भाषण के दौरान गैरदस्तावेजी युवा प्रवासियों को उनके देश भेजने का जबर्दस्त तरीके से बचाव किया।


अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या
एपल स्टोर से

Copyright © 2016 by Outlook Hindi.