Advertisement

पश्चिम बंगाल: अधिकारी ने कहा- राज्य में लागू होगा सीएए; ममता को दी रोकने की चुनौती

पश्चिम बंगाल विधानसभा में विपक्ष के नेता शुभेंद अधिकारी ने जोर देकर कहा है कि राज्य में नागरिकता...
पश्चिम बंगाल: अधिकारी ने कहा- राज्य में लागू होगा सीएए; ममता को दी रोकने की चुनौती

पश्चिम बंगाल विधानसभा में विपक्ष के नेता शुभेंद अधिकारी ने जोर देकर कहा है कि राज्य में नागरिकता संशोधन अधिनियम लागू किया जाएगा, और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को इसे लागू करने से रोकने की चुनौती दी।

उत्तर 24 परगना जिले के ठाकुरनगर में एक बैठक के दौरान, मतुआ बहुल क्षेत्र जिसकी जड़ें बांग्लादेश में हैं, अधिकारी ने कहा कि सीएए यह सुझाव नहीं देता है कि यदि कोई कानूनी दस्तावेजों के साथ एक वास्तविक निवासी है तो किसी की नागरिकता छीन ली जाएगी।

नंदीग्राम के विधायक ने मुख्यमंत्री की ओर इशारा करते हुए कहा, "हमने सीएए के बारे में कई बार चर्चा की है। इसे राज्य में लागू किया जाएगा। अगर आपमें दम है तो इसे लागू होने से रोकें।"

सीएए अफगानिस्तान, बांग्लादेश और पाकिस्तान के हिंदू, सिख, बौद्ध, जैन, पारसी और ईसाई समुदायों के प्रवासियों को नागरिकता देने की सुविधा प्रदान करता है।

लेकिन अधिनियम के तहत नियम अभी तक सरकार द्वारा नहीं बनाए गए हैं, इसलिए अब तक किसी को भी इसके तहत नागरिकता नहीं दी जा सकती है।

अधिकारी ने शनिवार को जनसभा में कहा कि मतुआ समुदाय के लोगों को भी नागरिकता दी जाएगी।

राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण समुदाय, मतुआ बीजेपी और टीएमसी शिविरों में विभाजित हैं।

राज्य में अनुमानित 30 लाख मतुआओं के साथ, समुदाय का कम से कम पांच लोकसभा सीटों और नदिया, उत्तर और दक्षिण 24 परगना जिलों की लगभग 50 विधानसभा सीटों पर प्रभाव है।

केंद्रीय मंत्री और बनगांव से भाजपा सांसद शांतनु ठाकुर ने भी कहा कि सीएए "पश्चिम बंगाल में एक वास्तविकता होगी, और नरेंद्र मोदी सरकार लक्ष्य को साकार करने के लिए प्रतिबद्ध है"।

इस बीच, टीएमसी नेता और पश्चिम बंगाल के वरिष्ठ मंत्री फिरहाद हाकिम ने कहा कि भाजपा 2023 के पंचायत चुनावों और 2024 के लोकसभा चुनावों से पहले "वोट-बैंक की राजनीति" पर सीएए कार्ड के साथ "खेल" रही है। लेकिन, हम ऐसा कभी नहीं होने देंगे।"

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad