Advertisement

‘भारत के सभी नेताओं को राहुल से यह बात सीखनी चाहिए’

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी फिर से सोशल मीडिया पर ट्रेंड कर रहे हैं। दरअसल राहुल दो हफ्ते के...
‘भारत के सभी नेताओं को राहुल से यह बात सीखनी चाहिए’

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी फिर से सोशल मीडिया पर ट्रेंड कर रहे हैं। दरअसल राहुल दो हफ्ते के अमेरिका दौरे पर हैं। इस दौरान न्यूजर्सी की प्रिंस्टन यूनिवर्सिटी में दिए उनका भाषण काफी सुर्खियां बंटोर रहा है। उन्होंने वहां के छात्रों के साथ भारत से जुड़े राजनीतिक-आर्थिक मसलों पर चर्चा की। इसके अलावा उन्होंने भारत में बढ़ती बेरोजगारी को लेकर भी अपने विचार रखे। इस दौरान वहां के छात्रों ने भी राहुल से कई सवाल किए जिसका उन्होंने जवाब  दिया।

#RGinUS हैशटैग के साथ लोग राहुल के इस दौरे को लेकर ट्वीट कर रहे हैं। कुछ लोग उनके भाषण की तारीफ करते दिख रहे हैं तो कुछ लोग चुटकी भी ले रहे हैं।

जाने-माने पत्रकार राजदीप सरदेसाई ने ट्वीट किया कि राहुल गांधी ने विद्यार्थियों से सवाल लिए, जिसमें कुछ असुविधाजनक भी रहे। भारत में सभी नेताओं को ऐसा करना चाहिए। एकपक्षीय संवाद नहीं।

कांग्रेस नेता समिष्ठा मुखर्जी ने जहां राहुल की तरीफ की वहीं ट्रोल करने वालों को भी निशाने पर लिया। उन्होंने ट्वीट कर कहा, “राहुल गांधी के शानदार भाषण और सवाल-जवाब सत्र से परेशान भक्त ट्रोल सेना एकदम युद्ध के मूड में हैं।”

वहीं जे प्रकाश नाम के एक यूजर ने लिखा है, “अच्छा भाषण था। अगर एलेक्शन टाइम पे दिया होता तो, गुल गुलसन की गुलफाम बन गया होता।”

 

आरएन यादव ने सवाल उठाते हुए लिखा कि राहुल गांधी और पीएम मोदी को देशवासियों से कुछ कहने के लिए विदेश क्यों जाना पड़ता है।

वहीं कुछ लोगों ने इस तरह भी राहुल गांधी की चुटकी ली, देखिए यह ट्वीट-

राहुल के भाषण के कुछ अंश

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने न्यूजर्सी स्थित प्रिंस्टन यूनिवर्सिटी में छात्रों से बातचीत के दौरान कहा कि भारत देश के विकास में बेरोजगारी एक बड़ा खतरा है। राहुल गांधी ने कहा, "मुख्य सवाल यह है कि आप कैसे लोगों को नौकरी देते हैं। अगर आप मॉडर्न देश हैं और नौकरियां नहीं दे पा रहे तो उन युवाओं को विजन देना संभव नहीं होगा।"

उन्होंने रोजगार पैदा नहीं हो पाने को लेकर जिंता जाहिर करते हुए कहा, "जितनी नौकरियां पैदा होनी चाहिए थी, नहीं हुई हैं। रोजगार सबसे बड़ी चुनौतियों में है। हर दिन बाजार में 30,000 बेरोजगार युवा आ रहे हैं। लेकिन नौकरियां सिर्फ 450 पैदा हो पा रही हैं।"

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad