Home » मीडिया » सोशल मीडिया » फेसबुक ने माना कि उसके 27 करोड़ अकाउंट फर्जी

फेसबुक ने माना कि उसके 27 करोड़ अकाउंट फर्जी

NOV 04 , 2017

फेसबुक पर फेक अकाउंट्स बहुतायत में होते हैं, ये बात पता सबको है लेकिन आधिकारिक तौर पर इनकी संख्या किसी को नहीं पता है लेकिन अब मार्क जकरबर्ग के फेसबुक ने खुद इस बात की जानकारी दी है।

साल 2016 के अमेरिकी चुनाव में रूस के दखल के संबंध में अपनी भूमिका को लेकर फेसबुक पहले ही जांच के घेरे में है। अब फेसबुक ने स्वीकार किया है कि उसके प्लेटफॉर्म पर 27 करोड़ फर्जी या नकली अकाउंट हैं।

'द टेलीग्राफ' की रिपोर्ट में बताया गया है कि सोशल मीडिया फेसबुक ने इस हफ्ते अपनी तिमाही आय के आंकड़े जारी किए थे और इसके साथ ही यह खुलासा भी किया था कि उसने जितना अनुमान लगाया था, उससे कई गुना ज्यादा फर्जी अकाउंट्स हैं।

Advertisement

जाहिर है इतनी बड़ी संख्या में अगर आधिकारिक आंकड़ें हैं तो इन अकाउंट्स से किसी भी तरह के ओपीनियन को प्रभावित किया जा सकता है। इसी की वजह से फेक न्यूज को भी बढ़ावा मिला है।

'द वाशिंगटन पोस्ट' की अक्टूबर में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक, फेसबुक ने सांसदों को यह बताने की योजना बनाई थी कि 12.6 करोड़ यूज़र्स ने रूसी ऑपरेटरों द्वारा उत्पादित और वितरित सामग्री देखी होगी। यह कंपनी द्वारा पहले बताए गए आंकड़ों से कई गुना अधिक है। फेसबुक ने पहले बताया था कि लगभग 10 लाख यूजर्स ने उन विज्ञापनों को देखा था।

स्टैटिस्टा नाम की वेबसाइट के मुताबिक, 2017 की तीसरी तिमाही तक फेसबुक के 270 करोड़ हर महीने एक्टिव रहने वाले यूजर्स हैं।

हाल ही में सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक ने राजनीतिक विज्ञापनों को पारदर्शी बनाने का वादा किया है। इसके जरिए फेसबुक सोशल नेटवर्क के उपयोगकर्ताओं को विज्ञापनदाताओं की पहचान और उनकी स्थिति समेत दूसरी महत्वपूर्ण जानकारियां प्राप्त करने की अनुमति देगा।


अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या
एपल स्टोर से

Copyright © 2016 by Outlook Hindi.