Advertisement

पुलित्जर पुरस्कार 2022: कोरोना काल में मौतों की सच्चाई उजागर करने के लिए दानिश सिद्दिकी को मिला यह पुरस्कार, देखें सूची

पत्रकारिता, नाटक और संगीत जैसे क्षेत्रों में पुलित्जर पुरस्कार 2022 की घोषणा हो गई है। इस बार अदनान...
पुलित्जर पुरस्कार 2022: कोरोना काल में मौतों की सच्चाई उजागर करने के लिए दानिश सिद्दिकी को मिला यह पुरस्कार, देखें सूची

पत्रकारिता, नाटक और संगीत जैसे क्षेत्रों में पुलित्जर पुरस्कार 2022 की घोषणा हो गई है। इस बार अदनान आबिदी, सना इरशाद मट्टू, अमित दवे और पत्रकारिता में रॉयटर्स के दिवंगत पत्रकार दानिश सिद्दीकी जैसे भारतीयों ने भी यह प्रतिष्ठित पुरस्कार अपने नाम किया है। दानिश सिद्दीकी को फीचर्स फोटोग्राफी की श्रेणी में इससे सम्मानित किया गया है। गौरतलब है कि दानिश अफगानिस्तान में लड़ाई को कवर करते समय मारे गए थे। दानिश सिद्दीकी के अलावा उनके सहयोगियों अदनान आबिदी, सना इरशाद मट्टू और अमित दवे को भारत में कोविड-19 महामारी से होने वाली मौतों की सच्चाई को दर्शाने वाली तस्वीरें लेने लिए यह पुरस्कार मिला है।

पुलित्जर पुरस्कार बोर्ड ने यूक्रेनी पत्रकारों को रूस के आक्रमण को निडरता से कवर करने के लिए भी सम्मानित किया है। यही नहीं, 6 जनवरी 2021 के कैपिटल बिल्डिंग पर भड़के दंगे की कवरेज की वजह से वाशिंगटन पोस्ट को भी पुलित्जर पुरस्कार मिला है।

पत्रकारिता में विजेताओं की पूरी सूची और उनके पुरस्कारों का विवरण इस प्रकार है:

पब्लिक सर्विस: वाशिंगटन पोस्ट (कैपिटल हिल दंगा कवर करने के लिए)

ब्रेकिंग न्यूज रिपोर्टिंग: फ्लोरिडा में सीसाइड अपार्टमेंट टावरों के ढहने की कवरेज के लिए मियामी हेराल्ड के कर्मचारी को यह पुरस्कार मिला है।

खोजी रिपोर्टिंग विजेता: ताम्पा बे टाइम्स के कोरी जी. जॉनसन, रेबेका वूलिंगटन और एली मरे ने फ्लोरिडा के एकमात्र बैटरी रीसाइक्लिंग प्लांट के अंदर अत्यधिक जहरीले खतरों को उजागर किया था। इस रिपोर्टिंग के चलते ही श्रमिकों और आस-पास के निवासियों की पर्याप्त सुरक्षा मिली थी।

व्याख्यात्मक (एक्सप्लेनेटरी) रिपोर्टिंग विजेता: वेब स्पेस टेलीस्कोप कैसे काम करता है, इस पर रिपोर्टिंग के लिए क्वांटा पत्रिका के कर्मचारी नताली वोल्चोवर को पुलित्जर पुरस्कार मिला है।

स्थानीय रिपोर्टिंग विजेता: शिकागो ट्रिब्यून के बेटर गवर्नमेंट एसोसिएशन के मैडिसन हॉपकिंस और शिकागो ट्रिब्यून के सेसिलिया रेयेस को पुलित्जर पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय रिपोर्टिंग विजेता: द न्यू यॉर्क टाइम्स

फीचर राइटिंग विनर: द अटलांटिक की जेनिफर सीनियर

कमेंट्री विजेता: कान्सास सिटी स्टार के मेलिंडा हेनेबर्गर

संपादकीय लेखन विजेता: ह्यूस्टन क्रॉनिकल के लिसा फाल्केनबर्ग, माइकल लिंडेनबर्गर, जो होली और लुइस कैरास्को ने यह पुरस्कार जीता है।

ब्रेकिंग न्यूज फोटोग्राफी विजेता: लॉस एंजिल्स टाइम्स के मार्कस याम

फ़ीचर फ़ोटोग्राफ़ी विजेता: भारत के अदनान आबिदी, सना इरशाद मट्टू, अमित दवे और रॉयटर्स के दिवंगत दानिश सिद्दीकी को यह पुरस्कार मिला है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad