Advertisement

लोकसभा चुनाव के लिए BJD ने जारी की 9 उम्मीदवारों की लिस्ट, 8 नए चेहरों को टिकट

आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर सभी पार्टियों ने धीरे-धीरे अपने उम्मीदवारों की सूची जारी करनी शुरू कर...
लोकसभा चुनाव के लिए BJD ने जारी की 9 उम्मीदवारों की लिस्ट, 8 नए चेहरों को टिकट

आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर सभी पार्टियों ने धीरे-धीरे अपने उम्मीदवारों की सूची जारी करनी शुरू कर दी है। इसी क्रम में ओडिशा में सत्तारूढ़ बीजू जनता दल ने भी 9 लोकसभा सीटों के लिए अपनी पहली सूची जारी कर दी है, जिसमें आठ नए चेहरों को शामिल किया है।

पार्टी अध्यक्ष एवं ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने राज्यसभा के दो सांसदों और बीजद में हाल ही में शामिल हुए कांग्रेस के दो सदस्यों समेत 8 नए चेहरों को चुनावी मैदान में उतारने की सोमवार को घोषणा की।

8 नए चेहरे चुनावी मैदान में

पार्टी अध्यक्ष और ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने राज्यसभा के 2 सांसदों और हाल ही में कांग्रेस से बीजद में शामिल हुए 2 सदस्यों समेत 8 नए चेहरों को चुनावी मैदान में उतारने की सोमवार को घोषणा की। राज्य में लोकसभा एवं विधानसभा चुनाव साथ-साथ होने हैं। यहां 11 अप्रैल से शुरू होकर चुनाव चार चरणों में संपन्न होंगे।

इन्हें मिला टिकट

लोकसभा चुनाव के लिए पूर्व मुख्यमंत्री एवं कांग्रेस के हेमनंदा बिसवाल की बेटी सुनीता को सुंदरगढ़ सीट से उतारा गया है। यह राज्य की एकमात्र लोकसभा सीट है जिस पर भाजपा को 2014 में जीत मिली थी। बीजद ने कंधमाल की सांसद प्रत्यूषा राजेश्वरी सिंह को टिकट नहीं दिया है। उनकी जगह पर राज्यसभा सांसद अच्युत सामंत को चुना गया है। वहीं, कोरापुट लोकसभा सीट के लिए पटनायक ने मौजूदा सांसद झिन्ना हिकाका के स्थान पर उनकी पत्नी कौशल्या को टिकट दी है। पार्टी ने धर्मगढ़ से विधायक पुष्पेंद्र सिंह देव को कालाहांडी लोकसभा सीट के लिए नामित किया है। वह मौजूदा सांसद अर्क केशरी देव की जगह लेंगे।

विधानसभा चुनावों के लिए 147 में से 54 उम्मीदवारों के नाम की घोषणा

पार्टी अध्यक्ष और ओडिशा के मुख्यमंत्री पटनायक ने लोकसभा उम्मीदवारों की पहली सूची जारी करने के साथ ही विधानसभा चुनावों के लिए 147 में से 54 उम्मीदवारों के नाम की घोषणा भी की। पटनायक राज्य में 2 सीटों से विधानसभा चुनाव लड़ेंगे। पटनायक बिजेपुर और अपने गृह क्षेत्र हिन्जिली से पर्चा भरेंगे।

राज्य में साथ-साथ होने हैं लोकसभा एवं विधानसभा चुनाव

बता दें कि राज्य में लोकसभा एवं विधानसभा चुनाव साथ-साथ होने हैं। यहां 11 अप्रैल से शुरू होकर चुनाव 4 चरणों में संपन्न होंगे। ओडिशा में लोकसभा की 21 सीटों और 147 विधानसभा सीटों पर चार चरण में 11, 18, 23 और 29 अप्रैल को चुनाव होंगे। हिन्जिली और बिजेपुर में 18 अप्रैल को दूसरे चरण में वोटिंग होगी। 2014 लोकसभा चुनाव में बीजद ने 20 सीटें जीती थीं। बीजेपी के खाते में केवल एक सीट ही गई थी। वहीं, कांग्रेस को ओडिशा में एक भी सीट नहीं मिल पाई थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad