Advertisement

गुजरात में जीका वायरस के 3 मामले, जानिए इसके बारे में...

डब्ल्यूएचओ ने शनिवार को गुजरात के अहमदाबाद में मच्छर जनित जीका वायरस से जुड़े तीन मामलों के होने की पुष्टि की है। बताया गया कि इन तीन मामलों में एक गर्भवती महिला भी शामिल हैं।
गुजरात में जीका वायरस के 3 मामले, जानिए इसके बारे में...

जानकारी के मुताबिक गुजरात में अहमदाबाद के बापूनगर इलाके में ये तीन मामले सामने आए हैं। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने जांच रिपोर्ट के आधार पर इन मामलों की पुष्टि की है। इधर राज्य के स्वास्थ्य मंत्री शंकर चौधरी का कहना है कि वर्तमान में गुजरात में जीका वायरस का कोई मामला नहीं है।

क्या है जीका वायरस?

यह वायरस एडीस एजिप्टी मच्छर के काटने से फैलता है। इसी मच्छर के काटने से डेंगू और चिकनगुनिया जैसे रोग भी फैलते हैं।

पहला मामला

गुजरात के बीजे मेडिकल कॉलेज में एएफआई सर्विलांस के जरिए पॉजिटिव पाए जाने वाला जीका वायरस का पहला मामला सामने आया। विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक 64 साल के एक पुरुष के सैंपल में 8 दिन पुराने ज्वर संबंधी लक्षण पाए गए हैं, जिसे बीजे मेडिकल कॉलेज अहमदाबाद ने जीका वायरस का पॉजिटिव केस कहा है।

दूसरा मामला

एक 34 वर्षीय महिला ने 9 नवंबर 2016 को बीजेएमसी अहमदाबाद में एक स्वस्थ शिशु को जन्म दिया। महिला के सैंपल को डेंगू के टेस्ट के लिए बीजेएमसी के वायरल रिसर्च एंड डॉयग्नोस्टिक लैबोरेट्री भेजा गया, जहां सैंपल में जीका वायरस के पॉजिटिव होने की पुष्टि हुई है।

तीसरा मामला

तीसरा मामला 22 वर्षीय गर्भवती युवती का है, जो अपनी प्रेग्नेंसी के 37वें सप्ताह में थीं। जांच में उन्हें भी जीका वायरस जनित बीमारियों के लिए पॉजिटिव पाया गया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad