Advertisement

रोजाना सैर करिए, कैंसर आपसे कोसों दूर रहेगा

नियमित सैर का हमारे स्वास्‍थ्य से सीधा संबंध है। यह हमें निरोगी बनाता है। एक नए शोध से पता चला है कि...
रोजाना सैर करिए, कैंसर आपसे कोसों दूर रहेगा

नियमित सैर का हमारे स्वास्‍थ्य से सीधा संबंध है। यह हमें निरोगी बनाता है। एक नए शोध से पता चला है कि यदि आप सामान्य शारीरिक कसरत नहीं करते हैं तो भी नियमित सैर से असमय मौत के खतरे को कम किया जा सकता है। हृदय रोग, डायबिटीज, अवसाद के अलावा यह स्तन तथा कोलोन कैंसर के खतरे को भी कम करता है।

अमेरिकी कैंसर सोसायटी की भारतवंशी शोधकर्ता अल्पा पटेल के नेतृत्व में यह अध्ययन किया गया। इस दौरान 140,000 लोगों से प्राप्त आंकड़े का अध्ययन किया गया। हल्के-फुल्के और भारी कसरत से असमय मौत का खतरा कम करने को लेकर कई अध्ययन हुए हैं। लेकिन, सैर से इसका संबंध होने को लेकर काफी कम शोध अब तक हुआ है। सैर सबसे सामान्य शारीरिक गतिविधि माना जाता है। इस लिहाज से ताजा अध्ययन काफी महत्वपूर्ण है।

अमेरिका में वयस्कों को हर हफ्ते 150 मिनट हल्के-फुल्के और 75 मिनट भारी व्यायाम की सलाह दी जाती है। पर सर्वे बताते हैं कि आधे अमेरिकी वयस्क ही इसका पालन करते हैं। बुजुर्ग तो और भी कम इस सलाह का ध्यान रखते हैं। अध्ययन के मुताबिक कसरत की सलाह नहीं मानने वाले लोग यदि हफ्ते में दो घंटे के करीब नियमति सैर करें तो असमय मौत का खतरा कम हो जाता है। हर हफ्ते 2.5-5 घंटे की सैर से बीस फीसद और छह घंटे से ज्यादा की सैर से 35 फीसदी तक खतरा कम किया जा सकता है।

पटेल ने बताया कि आसान और सुविधाजनक होने के कारण सैर अपने आप में एक संपूर्ण व्यायाम है। इसके लिए किसी खास उपकरण और प्रशिक्षण की जरूरत नहीं होती। इसे किसी भी उम्र में किया जा सकता है। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad