Advertisement

भारत में कोरोना के मरीजों की संख्या 61, कर्नाटक में एक संदिग्ध की मौत

चीन से शुरू हुए जानलेवा कोरोना वायरस ने भारत की भी चिंता बढ़ा दी है। मंगलवार को केरल में आठ, कर्नाटक और...
भारत में कोरोना के मरीजों की संख्या 61, कर्नाटक में एक संदिग्ध की मौत

चीन से शुरू हुए जानलेवा कोरोना वायरस ने भारत की भी चिंता बढ़ा दी है। मंगलवार को केरल में आठ, कर्नाटक और महाराष्ट्र के पुणे में तीन-तीन लोगों में कोविड-19 की पुष्टि हुई है। इन नए मामलों के आने के बाद देश भर में कोरोना से संक्रमित व्यक्तियों की संख्या बढ़कर 61 हो गई है। वहीं, कर्नाटक के कालाबुर्गी में कोरोना वायरस की वजह से संदिग्ध 76 वर्षीय एक बुजुर्ग की मौत हो गई है। इस वायरस की वजह से मरने वालो का यह पहला मामला भारत में आया है। इससे पहले स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को कोरोना वायरस के 50 मामलों की पुष्टी की थी, वहीं शेष मरीजों के नमूने जांच के लिए भेजे गए थे, जिनमें से 11 लोगों में कोविड-19 का संक्रमण पाया गया।

सऊदी अरब से लौटा था व्यक्ति

कर्नाटक के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग ने बुधवार को कहा कि मृतक की पहचान मोहम्मद हुसैन सिद्दीकी के रूप में हुई है जिनका मंगलवार को सरकारी अस्पताल में निधन हो गया। अधिकारियों का कहना है कि उनके सैंपल को बेंगलुरु की लैब में भेजा गया हैं। खबरों के मुताबिक सिद्दीकी हाल ही में सऊदी अरब से लौटे थे। साथ ही कर्नाटक में मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने कहा कि कुल चार व्यक्तियों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है, जिनमें तीन नए मामले हैं। महाराष्ट्र के पुणे में भी तीन व्यक्तियों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। एक दिन पहले वहां दो मामले दर्ज किए गए थे।

 

जम्मू में दूसरे मामले की पुष्टि़, सिनेमा हॉल और आंगनवाड़ी सेंटर बंद

 

केंद्र शासित प्रदेश की सरकार ने कोरोना वारयस के खतरे के मद्देनजर जम्मू संभाग के सभी 10 जिलों में सिनेमा हॉल और जम्मू संभाग के पांच जिलों आंगनवाड़ी सेंटर को एहतियात के तौर पर बंद करने का फरमान जारी किया है। इसी बीच जम्मू-कश्मीर में काेरोना वायरस से पीड़ित अभी तक दो मामलों की पुष्टि हो चुकी है। काेरोना वायरस पीड़ित 75 वर्षीय वृद्ध को ईरान से ही लौटी 63 वर्ष की महिला से संक्रमण हुआ है। इसकी पुष्टि जांच रिपोर्ट पाजेटिव आने के बाद हुई है। अब इस वृद्ध की एनआइवी पुणे से भी क्रॉस चैकिंग के लिए जांच करवाई जाएगी।

ईरान से 58 भारतीय नागरिकों को लेकर वापस लौटा आईएएफ का विमान

मंगलवार सुबह भारतीय वायुसेना (आईएएफ) का एक सैन्य परिवहन विमान कोरोना वायरस प्रभावित देशों में शामिल ईरान से 58 भारतीय नागरिकों को लेकर वापस लौटा। विमान सी-17 ग्लोबमास्टर को गाजियाबाद के नजदीक हिंडन एयरबेस से सोमवार की शाम तेहरान भेजा गया था। वायुसेना के प्रवक्ता ग्रुप कैप्टन अनुपम बनर्जी ने कहा कि विमान से 25 पुरुषों, 31 महिलाओं और दो बच्चों को वापस लाया गया। इसने 529 भारतीयों के लार के नमूने भी प्रयोगशाला जांच के लिए लाए गए हैं। अधिकारी ने कहा कि ईरान से लौटे भारतीय नागरिकों को हिंडन में एक चिकित्सा केंद्र में अलग रखा गया है।

कोरोना वायरस के कारण स्कूल और सिनेमाघर किए गए बंद

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि सरकार ईरान से और अधिक भारतीयों को वापस लाने पर काम कर रही है। केरल में कोरोना वायरस के आठ नए मामलों की मंगलवार को पुष्टि होने के साथ राज्य में इस वायरस से संक्रमित लोगों की कुल संख्या बढ़कर 14 हो गई है। इस बीच, राज्य सरकार ने कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने की कोशिश के तहत शैक्षणिक संस्थानों और सिनेमाघरों को बंद करने सहित कई पाबंदियां लगाने का फैसला किया है।

केरल में कुल 14 मामले

केरल में कोरोना वायरस के आठ नए मामलों की मंगलवार को पुष्टि होने के साथ राज्य में इस वायरस से संक्रमित लोगों की कुल संख्या बढ़ कर 14 हो गई है। इस बीच, राज्य सरकार ने कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने की कोशिश के तहत शैक्षणिक संस्थानों और सिनेमाघरों को बंद करने सहित कई पाबंदियां लगाने का फैसला किया है।

मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने मंगलवार को मंत्रिमंडल की एक विशेष बैठक के बाद संवाददाताओं से कहा कि कम से कम 1,116 लोग, अगल-अलग अस्पतालों के 149 वार्डों में निगरानी में रखे गए हैं, जबकि 967 को घर में अलग से रखा गया है। इसी बीच, जयपुर में लोपिनावीर और रीटोनावीर दवाइयां एक साथ एक बुजुर्ग इतालवी दंपति को दी गई, जिनका एसएमस अस्पताल में इलाज चल रहा है।

सरकार ने आम लोगों से की सभी संभव उपाय करने की अपील

कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री बी श्रीरामुलू ने बताया कि राज्य में कोरोना वायरस के तीन नए मामलों की पुष्टि हुई है, जिसके बाद राज्य में संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर चार हो गई है। श्रीरामुलू ने मंगलवार को ट्वीट किया, अभी तक चार लोगों में कोविड-19 की पुष्टि हुई है। मरीजों और उनके परिवार के सदस्यों को अलग रखा गया है। उन्होंने आम आदमी से अपील की कि इस बीमारी को फैलने से रोकने के लिए सभी संभव उपाए करें।

हर्षवर्द्धन ने मरीजों से की बात

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्द्धन ने मेदांता और सफदरजंग अस्पताल में भर्ती करोना वायरस के मरीजों से वीडियो कॉल के माध्यम से मंगलवार को बातचीत की और कहा कि मरीजों की हालत स्थिर है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बयान जारी कर बताया कि केंद्रीय मंत्री ने वीडियो काल के माध्यम से मरीजों से मंगलवार को बातचीत की। मंत्री के हवाले से इसमें कहा गया है मरीजों की हालत स्थिर है और उनमें इससे उबरने के संकेत मिले हैं।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad