Advertisement

कोरोना वायरस से अमेरिका में 22 हजार से ज्यादा लोगों ने गंवाई जान, इटली में मृतकों की संख्या में आई कमी

कोरोना वायरस के संक्रमण फैलने का सिलसिला जारी है। जॉन हॉप्किन्स यूनिवर्सिटी के अनुसार कोरोना से अब तक...
कोरोना वायरस से अमेरिका में 22 हजार से ज्यादा लोगों ने गंवाई जान, इटली में मृतकों की संख्या में आई कमी

कोरोना वायरस के संक्रमण फैलने का सिलसिला जारी है। जॉन हॉप्किन्स यूनिवर्सिटी के अनुसार कोरोना से अब तक दुनिया भर में 1.14 लाख लोगों की मौत हो चुकी है। 18 लाख से अधिक लोग इस वायरस से संक्रमित हैं। संक्रमण के सबसे अधिक मामले अमेरिका में हैं जहां 5.5 लाख लोग इसकी चपेट में हैं। अब तक यहां 22 हज़ार से ज्यादा लोगों की जानें गई हैं। ब्रिटेन में कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा 10 हज़ार के पार पहुंच गया है। जबकि इटली में पहले के मुकाबले मौतों में कमी आई है। वहीं तुर्की के गृह मंत्री सुलेमान सोयलु ने लॉकडाउन लागू करवाने में नाकाम रहने के बाद अपने पद से इस्तीफ़ा दे दिया।

अमेरिका में सबसे ज्यादा मौतें

कोरोना संक्रमण से अमेरिका बुरी तरह प्रभावित हुआ है। यहां अब तक 5,55,398 लोग इसकी चपेट में आ चुके हैं और 22 हज़ार से अधिक लोगों की जानें गई हैं। सबसे ज्यादा मौतें न्यूयॉर्क शहर में हुई हैं। अकेले इस शहर में एक लाख से अधिक संक्रमित हैं जबकि 6,898 की मौत हो चुकी है। व्हाइट हाउस के कोरोना वायरस टास्क फ़ोर्स के प्रमुख डॉ. एंथनी फ़ाउची का कहना है कि यदि समय रहते सब कुछ बंद कर दिया गया होता तो शायद हालात अलग होते।

ब्रिटेन में मृतकों का आंकड़ा10,000 के पार

ब्रिटेन में रविवार को 700 से ज़्यादा लोगों के मारे जाने का आँकड़ा आने के साथ ही मारे जाने वालों की कुल संख्या 10, 647 हो गई है। पिछले 24 घंटे में इंग्लैंड में 657, स्कॉटलैंड में 24, वेल्स में 18 और नॉर्दर्न आयरलैंड में 11 संक्रमित लोगों की मौत हो गई है। कोरोना वायरस संक्रमण के बाद अस्पताल में भर्ती ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को कल डिस्चार्ज कर दिया गया।

इटली में मरनेवालों की संख्या कम हुई

इटली और फ्रांस में कोरोना के कारण रोज़ाना मरने वालों की संख्या थोड़ी कम हुई है। बीते तीन हफ्ते में इटली में कल केवल 4,031 मौतें हुईं जबकि फ्रांस में भी मौतों की दर में थोड़ी कमी दर्ज की गई है।

पाकिस्‍तान में तेजी से बढ़ रही संक्रमितों की संख्‍या

पाकिस्‍तान में कोरोना वायरस का संक्रमण बड़ी तेजी से फैल रहा है। प्रधानमंत्री इमरान खान के विशेष स्वास्थ्य सहायक जफर मिर्जा ने बताया कि पाकिस्तान के लगभग आधे कोरोनो वायरस के मामले स्थानीय ट्रांसमिशन के हैं। साथ ही उन्‍होंने बताया कि देशभर के क्‍वारंटाइन केंद्रों में लगभग 17,332 लोग मौजूद थे, जिनमें से 18 फीसद के टेस्‍ट पॉजिटिव आए हैं।

दक्षिण कोरिया में घट रहे हैं मामले

दक्षिण कोरिया में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के 32 नए मामले सामने आए हैं और इसी के साथ देश में संक्रमण के मामले बढ़ कर 10,512 हो गए हैं। देश में संक्रमण के मामलों में लगातार गिरावट देखी जा रही है।
कोरिया के रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केन्द्रों ने रविवार को एक बयान जारी करके यह जानकारी दी। बयान में कहा गया कि 7,368 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं और उन्हें पृथकवास केन्द्रों से छुट्टी मिल गई है। इसके अलावा संक्रमण के संदेह में 13,788 लोगों की जांच की जा रही है। देश में संक्रमण से तीन और लोगों की जान चली गई जिसे मिलाकर अब तक 214 लोगों की मौत हो चुकी है। राहत की बात यह है कि यहां संक्रमण के मामले धीरे-धीरे कम हो रहे है। मार्च की शुरुआत में यहां प्रतिदिन सैकड़ों की संख्या में नए मामले सामने आ रहे थे।

कोरोना की वजह से प्रभावित हुई तेल की बिक्री

अंतरराष्ट्रीय बाज़ार में बिक्री कम होने के कारण कच्चे तेल की गिरती क़ीमतों के बीच तेल उत्पादन को लेकर सऊदी अरब और रूस के बीच सहमति बन गई है। तेल के उत्पादन में 10 फ़ीसदी की कटौती करने को लेकर दोनों देश राज़ी हो गए हैं।

भारत में तीन सप्ताह का बंद ठीक शुरुआती कदम: व्हाइट हाउस के पूर्व अधिकारी

एक प्रख्यात भारतीय-अमेरिकी विशेषज्ञ ने कहा है कि भारत जैसे देश में कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए तीन सप्ताह का बंद शुरुआती कदम के तौर ठीक है लेकिन इस घातक विषाणु से निपटने में अभी और वक्त लग सकता है। व्हाइट हाउस में जैवरक्षा पर राष्ट्रपति के विशेष सहायक रह चुके राजीव वेंकैया ने पीटीआई-भाषा से कहा कि फिलहाल यह बता पाना मुश्किल है कि भारत को कोविड-19से पूरी तरह से पार पाने में कितना वक्त और लगेगा। बुश के शासनकाल में जैव आतंकवाद और जैविक खतरों के प्रति अमेरिका की तैयारियों का जिम्मा वेंकैया पर था। उन्होंने कहा,‘‘एक महामारी विशेषज्ञ के दृष्टिकोण से मुझे नहीं पता कि क्या तीन सप्ताह पर्याप्त होंगे? इसमें और वक्त लग सकता है।’’ वर्तमान में वेंकैया दवा कंपनी ताकेदा के ग्लोबल वैक्सीन बिजनेस यूनिट के अध्यक्ष हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad