Advertisement

नींद की कमी से गरीबों में दिल की बीमारी हो सकती है: अध्ययन

  अगर आपको भी नींद नहीं आने की बीमारी है तो सावधान हो जाइए, क्योंकि आपको हृदयाघात और स्ट्रोक...
नींद की कमी से गरीबों में दिल की बीमारी हो सकती है: अध्ययन

अगर आपको भी नींद नहीं आने की बीमारी है तो सावधान हो जाइए, क्योंकि आपको हृदयाघात और स्ट्रोक (मस्तिष्काघात) का ज्यादा खतरा हो सकता है। गुरुवार को प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, अपर्याप्त नींद एक कारण है कि कमजोर सामाजिक-आर्थिक स्थिति वाले लोगों को हृदय रोग का अधिक खतरा होता है।

स्विट्जरलैंड की यूनिवर्सिटी में हुआ शोध

स्विट्जरलैंड में यूनिवर्सिटी सेंटर ऑफ जनरल मेडिसिन एंड पब्लिक हेल्थ (यूनिसांटे) के शोधकर्ताओं ने उल्लेख किया कि आर्थिक रूप से वंचित लोग कई कारणों से कम सोते हैं। वे कई काम कर सकते हैं, शिफ्ट में काम करना, शोर वाले वातावरण में रहते हैं, और वे भावनात्मक और आर्थिक तनाव से अधिक ग्रस्त हैं।

अपनी तरह का पहला अध्ययन

कार्डियोवास्कुलर रिसर्च जर्नल में प्रकाशित हुआ यह अध्ययन, यह जांचने वाला पहला अध्ययन है कि क्या नींद की कमी आंशिक रूप से समझा सकती है कि गरीब लोगों को हृदय रोग क्यों होता है। यह पाया गया है कि पुरुषों में कम नींद आने में 13.4 फीसदी हिस्सेदारी व्यवसाय और कोरोनरी हृदय रोग के बीच की समस्या का है।

यूनिवर्सिटी सेंटर ऑफ जनरल मेडिसिन एंड पब्लिक हेल्थ के दुसान पेत्रोविच ने कहा कि महिलाओं में कम नींद द्वारा मध्यस्थता की अनुपस्थिति पुरुषों की तुलना में व्यवसाय और नींद की अवधि के बीच कमजोर संबंध के कारण हो सकती है।

ऐसे पूरी हो सकती है नींद

शोधकर्ताओं ने कहा कि समाज के हर स्तर पर संरचनात्मक सुधारों की आवश्यकता है ताकि लोगों को अधिक नींद मिल सके। शोर को कम करने का प्रयास किया जाना चाहिए, जो नींद में खलल का एक महत्वपूर्ण स्रोत है। उदाहरण के लिए खिड़कियों पर दोहरी परत, यातायात को सीमित करना, साथ ही हवाई अड्डों या राजमार्गों के बगल में घरों का निर्माण नहीं करना चाहिए।

1,11,205 प्रतिभागियों पर हुआ शोध

चार यूरोपीय देशों के 1,11,205 प्रतिभागियों ने कुल आठ समूहों के डेटा का अध्ययन किया। पिता के व्यवसाय और व्यक्तिगत व्यवसाय के अनुसार सामाजिक आर्थिक स्थिति को निम्न, मध्यम या उच्च के रूप में वर्गीकृत किया गया।

6 से 8.5 घंटे है सामान्य नींद

कोरोनरी हृदय रोग और स्ट्रोक का इतिहास नैदानिक मूल्यांकन, मेडिकल रिकॉर्ड और सेल्फ रिपोर्ट से प्राप्त किया गया। औसत नींद की अवधि को स्व-रिपोर्ट किया गया और अनुशंसित या सामान्य नींद के रूप में वर्गीकृत किया गया- 6 से 8.5 घंटे, जिसमें  छोटी नींद (छह घंटे), और लंबी नींद- प्रति रात 8.5 घंटे से अधिक।


अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement