Advertisement

कोरोना वायरस के बीच देश में तेज बुखार का प्रकोप, इन राज्यों में बढ़े केस, उत्तर प्रदेश सबसे ज्यादा प्रभावित

देशभर में कोरोना महामारी से जारी संघर्ष के बीच डेंगू के साथ अन्य वायरल फीवर भी जोरों पर हैं। कई राज्य...
कोरोना वायरस के बीच देश में तेज बुखार का प्रकोप, इन राज्यों में बढ़े केस, उत्तर प्रदेश सबसे ज्यादा प्रभावित

देशभर में कोरोना महामारी से जारी संघर्ष के बीच डेंगू के साथ अन्य वायरल फीवर भी जोरों पर हैं। कई राज्य डेंगू का दंश झेल रहे हैं। उत्तर प्रदेश देश में सबसे अधिक प्रभावित राज्य है। हाल के हफ्तों में फिरोजाबाद जिले में कई मौतें दर्ज की हैं। प्रदेश के मथुरा में डेंगू के मामले बढ़ते जा रहे हैं और फीरोजाबाद में गुरुवार को इसके कारण 12 मौतें दर्ज की गई हैं। हरियाणा में भी डेंगू के मामले सामने आए हैं।

पश्चिम बंगाल में रहस्यमयी बुखार ने बच्चों को जकड़ लिया है, जिसके कारण सैकड़ों लोगों को अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा है। मेडिकल टीमें उन मामलों की जांच कर रही हैं, जिनके बारे में कहा जाता है कि ये हर साल मौसम बदलने के कारण फैलते हैं। वायरल बुखार और डेंगू के प्रकोप से त्रस्त राज्य सरकारों ने जांच शुरू कर दी है और गंभीर स्थिति पर काबू पाने के लिए अन्य कदम उठाए हैं।

उत्तर प्रदेश: देश में सबसे अधिक प्रभावित राज्य उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों से डेंगू और वायरल बुखार के 1,500 से अधिक मामले सामने आए हैं। सेंट्रल यूपी, बुंदेलखंड और पश्चिमी यूपी के इलाके बुरी तरह प्रभावित हुए हैं. फिरोजाबाद में अब तक 61 लोगों की मौत हो चुकी है. जिले में 450 से अधिक लोगों के अस्पतालों में स्थिति खराब है. प्रयागराज से अब तक 97 डेंगू-वायरल मामले सामने आ चुके हैं. आगरा, गाजियाबाद और नोएडा से भी मामले सामने आए हैं।

प्रदेश के मेरठ में सीएमओ डॉक्टर अखिलेश मोहन ने गुरुवार को बताया, 'मेरठ में 142 डेंगू के मामले दर्ज किए गए हैं जिसमें से 83 सक्रिय मामले हैं। किसी के घर में मच्छर का लार्वा पहली बार मिलने पर हम नोटिस देंगे और दुबार पाए जाने पर जुर्माना लगाएंगे और तीसरी बार भी ऐसा होता है तो एफआइआर दर्ज की जाएगी।

प्रदेश में डेंगू के कारण सबसे खराब हाल फीरोजाबाद का है। यहां हालात भयावह होते जा रहे हैं। गुरुवार को 24 घंटे के दौरान 10 बच्चों और किशोरों सहित 12 लोगों की मौत हो गई। इनमें से एक बालक ने तो अस्पताल के रास्ते में ही दम तोड़ दिया। वहीं ब्रज में 24 घंटे में 19 रोगियों की मृत्यु हुई है। इन्हें मिलाकर मरने वालों की कुल संख्या 272 हो गई है। उधर, मैनपुरी में तीन, एटा में दो और मथुरा व कासगंज में एक-एक मरीज की मौत हो गई। इन जिलों में कई मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई है। आगरा में पहली बार दो रोगियों की बुखार की वजह से मृत्यु हुई है।

पश्चिम बंगाल: उत्तर बंगाल के दो अस्पतालों में बुखार और अन्य बीमारियों के चलते 172 बच्चों को भर्ती कराया गया है। इनमें से 67 बच्चों को अब तक उत्तर उत्तर बंगाल मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के बाल रोग वार्ड में भर्ती कराया गया है, जबकि कई को छुट्टी दे दी गई है।

आजतक की खबर के मुताबिक, उत्तर बंगाल मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के के अधीक्षक डॉ संजय मलिक ने पुष्टि की कि छह बच्चों ने डेंगू के लिए लक्षण पाए गए हैं। जलपाईगुड़ी जिला अस्पताल से गुरुवार को 50 बच्चों को छुट्टी दे दी गई, जिनमें से 105 अभी भी इलाज के लिए भर्ती हैं। जलपाईगुड़ी जिला स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्थिति की समीक्षा के लिए एक मेडिकल टीम का गठन किया गया था।

मध्य प्रदेश: राज्य के इंदौर से डेंगू के 22 नए मामले सामने आए हैं, जिससे इस साल कुल संक्रमित लोगों की संख्या 225 हो गई है। राज्य की राजधानी भोपाल में, डेंगू के छह ताजा मामले सामने आए हैं, जो जनवरी से अब तक कुल 107 हो गए हैं।

अन्य प्रभावित जिलों में, राजगढ़ में अब तक 22 मामले सामने आए हैं। ग्वालियर में 95 मामले और चंबल में 15 अन्य मामले दर्ज किए गए हैं। वायरल बुखार के मामले भी तेजी से बढ़े हैं क्योंकि इंदौर, राजगढ़, जबलपुर और ग्वालियर ज्यादा प्रभावित जिले हैं।

हरियाणा: राज्य की सीएमओ रचना गुप्ता ने गुरुवार को बताया, 'जो पॉजिटिव मरीज मिले हैं उनमें एक भी मरीज के मृत्यु की सूचना नहीं है। बुखार के कारण अभी तक 15 मरीजों की मौत हो गई। वहीं डेंगू के 298 मरीज हैं जिनमें से 250 स्वस्थ होकर घर जा चुके हैं।' हरियाणा के स्वास्थ्य विभाग ने पलवल जिले में सात बच्चों की मौत पर बुधवार को एक सर्वेक्षण के हवाले से कहा कि मौतों का कारण संदिग्ध बुखार नहीं, बल्कि अस्वच्छ स्थितियां हो सकती हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad