Advertisement

कोरोना वायरस: 15 जुलाई से 18+ वालों को मुफ्त में लगेगी बूस्टर डोज, सरकार का ऐलान

भारत में कोरोना वायरस का कहर बरकरार है। इस महामारी से बचाव के लिए देश में टीकाकरण अभियान जारी है। इस...
कोरोना वायरस: 15 जुलाई से 18+ वालों को मुफ्त में लगेगी बूस्टर डोज, सरकार का ऐलान

भारत में कोरोना वायरस का कहर बरकरार है। इस महामारी से बचाव के लिए देश में टीकाकरण अभियान जारी है। इस अभियान के तहत देश में 18 से 59 साल के आयु वर्ग के लोग सरकारी टीकाकरण केंद्रों पर कोविड टीके की ऐहतियाती या तीसरी खुराक लगवा सकेंगे। 75 दिन के एक विशेष अभियान के तहत ऐसा किया जाएगा जिसकी शुरुआत 15 जुलाई से हो सकती है। मोदी कैबिनेट ने इसको लेकर आज बड़ा फैसला लिया है। कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच सरकार का ये अहम फैसला माना जा रहा है।

मोदी सराकर ने बड़ा फैसला लेते हुए अब कोरोना वैक्सीन की बूस्टर डोज को सभी के लिए फ्री कर दिया है। 18 साल के ऊपर वालों को मुफ्त में ही बूस्टर डोज दिया जाएगा। इस समय देश में रोजाना 15 हजार से ज्यादा कोरोना के मामले दर्ज किए जा रहे हैं। ऐसे में सभी को टीका लगे और समय रहते लगे, इसे देखते हुए सरकार ने बूस्टर डोज को 18 वर्ष से ऊपर वालों के लिए फ्री कर दिया है।

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि भारत आजादी के 75 वर्ष मना रहा है। आजादी का अमृत काल के अवसर पर एक निर्णय ये भी लिया गया है कि 15 जुलाई 2022 से अगले 75 दिनों तक 18 वर्ष से अधिक आयु के नागरिकों को मुफ्त में बूस्टर डोज दी जाएगी।

अब सरकार का ये फ्री में बूस्टर डोज देने वाला फैसला इसलिए भी मायने रखता है क्योंकि देश में ज्यादातर लोगों को वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी हैं। लेकिन बूस्टर डोज लेने में लापरवाही दिखाई जा रही है, ऐसे में लोगों के बीच जागरूकता बढ़े और वे आगे आकर वैक्सीन लगवाएं, इसलिए सरकार ने 75 दिनों के लिए मुफ्त में ही बूस्टर डोज देने का निर्णय लिया है। कुछ दिन पहले सरकार ने बूस्टर डोज लेने के अंतराल को भी घटा दिया था। पहले दो डोज लेने के 9 महीने बाद ही कोई बूस्टर लगवा सकता था, लेकिन अब उस समय को भी 6 महीना कर दिया गया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement