Home रहन-सहन सामान्य कोरोना से एक ही दिन में 6 लोगों की मौत, देश में अब तक 694 मामले

कोरोना से एक ही दिन में 6 लोगों की मौत, देश में अब तक 694 मामले

आउटलुक टीम - MAR 26 , 2020
कोरोना से एक ही दिन में 6 लोगों की मौत, देश में अब तक 694 मामले
देशभर में कोरोना वायरस के मामले बढ़कर 600 के पार, गोवा में तीन नए मामले, अब तक 43 मरीज हुए ठीक
File Photo
देशभर में कोरोना वायरस के मामले बढ़कर 600 के पार, गोवा में तीन नए मामले, अब तक 43 मरीज हुए ठीक
PTI
आउटलुक टीम

देश में कोरोना वायरस महामारी का प्रकोप दिन पर दिन बढ़ता ही जा रहा है। गुरुवार को कोरोना से छह लोगों की मौत हो गई। यानी अब तक 16 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। वहीं, देश में अब तक इससे 694 लोग संक्रमित हो चुके हैं। इसमें 44 मरीज ठीक हो चुके हैं। एक ही दिन में 88 नए मामले सामने आए हैं। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने यह जानकारी दी। कोरोना वायरस के पॉजिटिव मामले सबसे अधिक 124 महाराष्ट्र में हैं। वहीं, केरल में 118, कर्नाटक में 55, गुजरात में 42, उत्तर प्रदेश में 40, राजस्थान में 41, तेलंगाना में 44, दिल्ली में 35, पंजाब में 33, हरियाणा में 30, तमिलनाडु में 26, मध्य प्रदेश में 20, लद्दाख में 13 कोरोना वायरस से संक्रमित मरीज मिले हैं। वहीं, गोवा में भी कोरोना वायरस ने दस्तक दे दी है, वहां तीन नए मामले सामने आए हैं। इससे पहले बुधवार को दिल्ली में मोहल्ला क्लीनिक का एक डॉक्टर भी कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है, जिसके बाद डॉक्टर के पास गए मरीजों को क्वारेंटाइन में जाने का आदेश दिया गया है।

इससे पहले बुधवार तक केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, दस लोगों की मौत हुई थी और 606 मामलों में कोविड-19 के एक्टिव मामले 593 थे। कोरोना के बढ़ते संकट को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 25 मार्च से अगले 21 दिनों तक पूरे भारत में संपूर्ण लॉकडाउन का ऐलान कर दिया है। पूरे देश में रेल, हवाई और बस सेवाएं बंद हैं सिर्फ आपात परिस्थितियों में ही लोगों को छूट होगी।

 जम्मू-कश्मीर में कोरोना संक्रमण से पहली मौत

 जम्मू-कश्मीर में कोरोना वायरस से संक्रमण के बाद एक मरीज की श्रीनगर के अस्पताल में मौत हो गई है। 65 साल के इस मरीज को संक्रमण के बाद श्रीनगर के सीडी अस्पताल में भर्ती कराया गया था। गुरुवार को इस मरीज की मौत के बाद राज्य के प्रमुख सचिव रोहित कंसल ने मीडिया से इसकी पुष्टि की है। अधिकारियों के मुताबिक, श्रीनगर के हैदरपोरा निवासी इस मरीज के संपर्क में आए चार अन्य लोग कोरोना से संक्रमित पाए गए हैं। इन सभी लोगों को आइसोलेशन में रखकर इनका इलाज किया जा रहा है। जम्मू-कश्मीर में अब तक कोरोना से संक्रमण के कुल 11 मामले सामने आ चुके हैं।

दिल्ली में मोहल्ला क्लीनिक का डॉक्टर कोरोना से संक्रमित

उत्तर पूर्वी दिल्ली के मोहल्ला क्लीनिक का एक डॉक्टर कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। जैसे ही प्रशासन को इस बात की जानकारी मिली तो उन्होंने तुरंत इसको लेकर इलाके में नोटिस चिपका दिए। नोटिस में कहा गया है कि 12 मार्च से लेकर 18 मार्च तक जो भी मरीज इस मोहल्ला क्लीनिक में डॉक्टर के पास आया था, वो खुद को 15 दिन के लिए क्वारेंटाइन कर लें।

गोवा में भी कोरोना वायरस ने दी दस्तक, तीन संक्रमित

राज्य के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार गोवा में तीन संदिग्ध मरीजों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। संक्रमितों में दाे युवा —एक 25 वर्षीय, एक 35 वर्षीय, और एक 55 वर्षीय बुजुर्ग शामिल हैं। तीनों क्रमशः स्पेन, ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका से यात्रा करके लौटे हैं। गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने न्हें होम क्वारेंटाइन की सलाह दी है। दूसरी तरफ, सलाह  के बावजूद सड़कों पर घूमने वालों को जेल में डालने की चेतावनी भी दी है। सावंत ने बुधवार को कहा, हमने उन सभी के हाथ पर मुहर लगाई है, जिन्हें डॉक्टरों ने घरों पर रहने को कहा है। अगर इनमें से कोई भी व्यक्ति सड़कों पर घूमता पाया जाता है तो 14 दिन तक पुलिस लॉकअप या सेंट्रल जेल भेजा जाएगा। सरकार हरसंभव कदम उठा रही है ताकि यह महामारी राज्य में न फैले।

तीन महीने का एडवांस राशन देगी सरकार 

कोरोना महामारी से बचने के लिए उठाए जा रहे सख्त कदमों के बीच केंद्र सरकार की ओर से बुधवार को आम लोगों के लिए राहत की खबर आई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में 80 करोड़ लोगों को दो रुपये किलो गेहूं-तीन रुपये किलो चावल देने का फैसला किया है। सभी लोगों को तीन महीने का राशन एडवांस में दिया जाएगा।

कैबिनेट की बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कालाबाजारी-जमाखोरी करने वालों को सख्त कार्रवाई की चेतावनी दी। लोगों को अफवाह में न आने और लॉकडाउन के दौरान सामान्य दिनों की तरह ही जरूरी वस्तुओं की आपूर्ति जारी रहने का आश्वासन दिया।

केजरीवाल सरकार ने लिया ई-पास जारी करने का फैसला

बुधवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि सरकार ने लॉकडाउन के दौरान आवश्यक सेवाओं से जुड़े लोगों को ई-पास जारी करने का फैसला किया है। केजरीवाल ने कहा कि दूध विक्रेता, सब्जी विक्रेता और किराना सामान जैसी आवश्यक सेवाएं सुनिश्चित कराने वाले लोग व्हाट्सऐप के जरिए अपने मोबाइल फोन पर पास पाने के लिए हेल्पलाइन 1031 पर कॉल कर सकते हैं। केजरीवाल ने बताया कि पिछले 24 घंटों में सामने आए पांच नए मामलों में से एक विदेशी नागरिक है।

कोरोना वायरस से मध्य प्रदेश में पहली मौत

कोरोना वायरस से बुधवार को मध्य प्रदेश में पहली मौत हुई है। इंदौर में 60 साल के एक शख्स ने दम तोड़ा है। वहीं, दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को बताया कि दिल्ली में कोरोना के पांच नए केस सामने आए हैं, जिसके बाद यहां पर कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या 35 हो गई है।

कोरोना का युद्ध 21 दिन में जीतने का प्रयास: पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी के लोगों के साथ बातचीत में कहा कि महाभारत का युद्ध 18 दिन में जीता गया था। आज कोरोना के खिलाफ जो युद्ध पूरा देश लड़ रहा है, उसमें 21 दिन लगने वाले हैं। हमारा प्रयास है इसे 21 दिन में जीत लिया जाए। महाभारत के युद्ध के समय भगवान श्रीकृष्ण महारथी थे, सारथी थे। आज 130 करोड़ महारथियों के बलबूते पर हमें कोरोना के खिलाफ इस लड़ाई को जीतना है।

महाराष्ट्र में कोविड-19 के 122 मामले, 6 और पॉजिटिव

महाराष्ट्र में कोविड-19 के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। राज्य सरकार के आंकड़ों के अनुसार, कोरोनावायरस के 6 नए मामले सामने आए हैं। इसके साथ राज्य में कुल मामले बढ़कर 122 हो गए हें। यह देश में किसी राज्य में सबसे ज्यादा कोविड-19 पॉजिटिव केस है। 6 नए मामलों में से 5 मुंबई और 1 थाणे से हैं।

आवश्यक वस्तुओं का पर्याप्त भंडार: उद्धव ठाकरे

महाराष्ट्र सीएम उद्धव ठाकरे का कहना है, हमारे पास आवश्यक वस्तुओं, जैसे सब्जी, चावल और अन्य जरूरी वस्तुओं का पर्याप्त भंडार है, इसलिए चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। आवश्यक सामान बेचने वाली सभी दुकानें भी खुली हैं। इस संकट से निपटने के बाद हम गुडीपड़वा मनाएंगे। मैं घर पर हूं और श्रीमती मुख्यमंत्री की बात सुन रहा हूं, आप अपने गृह मंत्री की बात सुनिए। घबराने की कोई जरूरत नहीं है, आवश्यक सेवाएं उपलब्ध हैं।

तेलंगाना में 41 पॉजिटिव केस

तेलंगाना में कोरोना के पॉजिटिव केस की संख्या बढ़कर 41 तक पहुंच गई है। बुधवार में राज्य में कोरोना के दो नए केस सामने आए। सरकार की ओर से जारी बुलेटिन के अनुसार, तीन साल का एक बच्चा भी कोरोना से संक्रमित पाया गया है। इसके अलावा हैदराबाद सिटी की 43 साल की एक महिला भी कोरोना से संक्रमित है। महिला के विदेश यात्रा करने का कोई इतिहास नहीं है, लेकिन बच्चा हाल ही में सऊदी अरब से लौटा है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से