Home » रहन-सहन » सामान्य » स्वाइन फ्लू के मामलों में 9 गुना वृद्धि, इस साल 18,000 लोग हुए संक्रमित

स्वाइन फ्लू के मामलों में 9 गुना वृद्धि, इस साल 18,000 लोग हुए संक्रमित

SEP 05 , 2017

भारत इन दिनों स्वाइन फ्लू जैसे गंभीर संक्रमण के चपेट में है। देश अलग-अलग राज्यों में इससे कई लोगों की मौत हो चुकी है। इंडिया स्पेंड की रिपोर्ट के मुताबिक इस साल  H1N1 या स्वाइन फ्लू से 18,000 लोग संक्रमित हुए हैं और 871 लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है।

पिछले साल के मुकाबले 9 गुना वृद्धि

रिपोर्ट के मुताबिक पिछले साल के मुकाबले इस वर्ष स्वाइन फ्लू के मामलों में नौ गुना वृद्धि पाई गई है। जहां पिछले साल स्वाइन फ्लू के 1,786 मामले सामने आए थे और इसमें 265 लोगों की जान चली गई थी। वहीं इस साल स्वाइन फ्लू से 18,000 लोग संक्रमित हुए हैं और 871 लोगों की जान गई।

Advertisement

ज्यादा मामले गुजरात में

गुजरात में इस साल स्वाइन फ्लू से 210 लोगों की मौत हुई है। 13 से 15 अगस्त तक तीन दिनों के भीतर 30 से अधिक लोगों ने अपनी जान गंवाई है। इसे लेकर 16 अगस्त को  गुजरात हाईकोर्ट ने अहमदाबाद नगर निगम को स्वाइन फ्लू को गंभीरता से न लेने की वजह से फटकार लगाई है।

क्या है स्वाइन फ्लू?

स्वाइन फ्लू क खतरनाक संक्रामक बीमारी है। यह इन्फ्लुएंजा ए H1N1 वायरस के कारण होता है, जो मुख्य रूप से श्वसन प्रणाली को प्रभावित करता है। इसके लक्षण मौसमी फ्लू के समान होते हैं- जैसे बुखार, ठंड लगना, गले में खराश, सिरदर्द, खांसी और अचानक शरीर में दर्द होना। क्योंकि यह संक्रमित व्यक्ति द्वारा खांसने और छींकने से फैलता है, इसलिए इसका संचरण तेजी से होता है।


अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या
एपल स्टोर से

Copyright © 2016 by Outlook Hindi.