Advertisement

2025 तक बचाई जाएंगी 37 लाख जानें, अगर केवल मिल जाए पोषक खाना

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के नए गाइडलाइन्स के अनुसार पोषण में सुधार के लिए अगर सरकारों ने...
2025 तक बचाई जाएंगी 37 लाख जानें, अगर केवल मिल जाए पोषक खाना

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के नए गाइडलाइन्स के अनुसार पोषण में सुधार के लिए अगर सरकारों ने अपने पोषक खाने पर बढ़ावा दिया, तो 2025 तक लगभग 37 लाख जानें बचाई जा सकता है। यह नई रिपोर्ट जिसका नाम है एसेंशियल न्यूट्रीशन एक्शन: पूरे जीवन काल में पोषण को मुख्यधारा में लाना। इस रिपोर्ट को बुधवार को जारी किया गया, यह रिपोर्ट आपके प्राथमिक स्वास्थ्य की देखभाल को सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज की नींव के रूप में जोर देता है। नाओको यामामोटो जो डब्ल्यूएचओ के सहायक महानिदेशक हैं, ने कहा कि सभी के लिए कवरेज प्राप्त करने के लिए, "पोषण को आवश्यक स्वास्थ्य पैकेजों में से एक के रूप में तैनात किया जाना चाहिए। यही इस रिपोर्ट का प्रमुख संदेश भी है।

अर्थव्यवस्था को भी मिलेगा फायदा

साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि हमें बेहतर खाद्य वातावरण की भी आवश्यकता है जिसमें सभी लोग पोषक आहार का सेवन कर सकें। डब्ल्यूएचओ ने एक बयान में कहा कि देशों को स्वास्थ्य देखभाल हासिल करने में मदद करने के अलावा, पोषण संबंधी कदम बढ़ाने से अर्थव्यवस्थाओं को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है।  बुनियादी पोषण कार्यक्रमों पर दाताओं द्वारा खर्च किए गए प्रत्येक एक यूएसडी पर 16 यूएसडी आपकी घरेलू अर्थव्यवस्था को वापस मिलेगा।

मोटापे का स्तर लगातार बढ़ा है

इस बीच 1990 और 2018 के बीच बच्चों के लिए मोटापे का स्तर लगातार बढ़ रहा है, जो 4.8 से 5.9 प्रतिशत हो गया है, लगभग नौ मिलियन की वृद्धि। वहीं जब वयस्कों का हिसाब लगाया जाता है, तो दुनिया की 13 प्रतिशत आबादी मोटापे की चपेट में मानी जाती है, जो लगभग हर देश और क्षेत्र में यह संख्या बढ़ रही है।

उपजी स्वास्थ्य समस्याओं में सुधार देखा गया

खराब पोषण से उपजी स्वास्थ्य समस्याओं में कुछ मामलों में सुधार देखा गया है,  साथ ही इसमें वैश्विक गिरावट भी देखी गई है, इसका उदाहरण के तोर पर साल 1990 और 2018 के बीच 39.2 से 21.9 प्रतिशत गिरावट पांच साल से कम उम्र के बच्चों में। संयुक्त राष्ट्र स्वास्थ्य एजेंसी ने कहा कि हस्तक्षेप का मतलब है कि स्वास्थ्य पैकेजों में मजबूत पोषण घटकों को शामिल करने की आवश्यकता है लेकिन देशों को यह तय करने की आवश्यकता होगी कि कौन से हस्तक्षेप उनकी राष्ट्रीय स्वास्थ्य नीतियों, रणनीतियों और योजनाओं का सबसे अच्छा समर्थन करते हैं।

23 सितंबर को होगा शिखर सम्मेलन

गाइड का उद्देश्य कम और अधिक वजन वाले लोगों के इलाज के "दोहरे बोझ" को संबोधित करना है, और इन देशों को एक बेहतर रोडमैप प्रदान करना है। इसी के लिए 23 सितंबर को, महासचिव के जलवायु एक्शन शिखर सम्मेलन के साथ, यूनिवर्सल हेल्थ कवरेज (यूएचसी) के विषय पर एक उच्च-स्तरीय बैठक भी होने वाली है। विधानसभा के उच्च स्तरीय सप्ताह के नेतृत्व में, डब्ल्यूएचओ और भागीदार वैश्विक विकास रिपोर्ट का नया संस्करण यूएचसी पर प्रकाशित करेंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement