Advertisement

इम्युनिटी बढ़ाने में कटहल है गुणकारी, इस तरह करें सेवन; मिलेगा फायदा

उत्तर प्रदेश मे बस्ती के वरिष्ठ चिकित्सक डाक्टर रमेश चन्द्र श्रीवास्तव ने कहा है कि कटहल खाने से...
इम्युनिटी बढ़ाने में कटहल है गुणकारी, इस तरह करें सेवन; मिलेगा फायदा

उत्तर प्रदेश मे बस्ती के वरिष्ठ चिकित्सक डाक्टर रमेश चन्द्र श्रीवास्तव ने कहा है कि कटहल खाने से इम्युनिटी बढ़ जाती है इसमे विभिन्न प्रकार के पोषक तत्व पाये जाते है।इम्युनिटी बढ़ाने मे कटहल गुणकारी है। कोरोना महामारी मे इम्युनिटी बढ़ाने के लिए कटहल का उपयोग भी करना चाहिए।

‘‘यूनीवार्ता’’ से बातचीत करते हुए आज डाक्टर श्रीवास्तव ने कहा है कि कटहल खाने से हमारे शरीर का इम्युनिटी तेजी से बढ़ता है इसमे कैल्शियम और पोटेशियम के कारण मांस पेशियो को मजबूती मिलती है। मैग्नीशियम हड्डियों के लिए अच्छा होता है।इसमे विटामिन सी व ए शरीर मे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने की शक्ति होती है।हृदय रोग मे भी कटहल लाभदायक होता है और उच्च रक्त चाप कम करता है। 

शहरी क्षेत्रो के लोग कटहल के आचार का अधिक सेवन करते है। उन्होने कहा कि कोरोना वायरस से संक्रमितो की संख्या तेजी से बढ़ रही है । गर्मी और तेज धूप से लोगो के सेहत पर असर पड़ रहा है। इस समय लोगो को ताजा भोजन करने चाहिए तथा खाने मे मूली, प्याज,टमाटर,नीबू,खीरा,ककड़ी,हरा मिर्च आदि का भी सेवन करनी चाहिए । बासी खाने का सेवन नही करना चाहिए।

एक प्रश्न के उत्तर में उन्होने कहा कि खाने के साथ दही या माठे का सेवन नमक मिला कर किया जाये तो शरीर को बहुत ही लाभ होगा । विभिन्न प्रकार के पोषक तत्व मिलेगे और शरीर पूरी तरह से स्वस्थ्य रहेगा। कोरोना महामारी मे काढ़े का उपयोग बहुत ही लाभ दायक है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement