Home रहन-सहन फिटनेस फंडा ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल के खतरे को कम करता है टमाटर जूस

ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल के खतरे को कम करता है टमाटर जूस

आउटलुक टीम - JUL 10 , 2019
ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल के खतरे को कम करता है टमाटर जूस
ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल के खतरे को कम करता है टमाटर जूस
आउटलुक टीम

टमाटर खाना त्वचा के लिए तो अच्छा होता ही है लेकिन इसका बिना नमक का जूस पीना सेहत के लिए भी कई तरह से फायदेमंद है। अगर आप बीपी और कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रखना चाहते हैं और अपने दिल को हेल्दी तो टमाटर का जूस पीना शुरू कर दें।

अगर आप हाई ब्लडप्रेशर और कोलेस्ट्रॉल की समस्या से पीड़ित हैं तो टमाटर का बिना नमक का रस आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। टमाटर का रस हृदय संबंधी बीमारियों के खतरे को कम करता है।

‘फूड साइंस एंड न्यूट्रीशन’ में प्रकाशित अनुसंधान के लिए 184 पुरुषों और 297 महिलाओं को एक साल तक टमाटर का बिना नमक का रस पिलाया गया। जापान की टोक्यो मेडिकल एंड डेंटल यूनिवर्सिटी के अनुसंधानकर्ताओं के अनुसार अध्ययन के अंत में हाई बीपी से पीड़ित 94 प्रतिभागियों के ब्लड प्रेशर में गिरावट देखी गई।

उन्होंने बताया कि इसके अलावा हाई कोलेस्ट्रॉल से पीड़ित 125 प्रतिभागियों का एलडीएल कोलेस्ट्रॉल स्तर 155.0 मिलीग्राम प्रति डेसीलीटर से कम होकर 149.9 मिलीग्राम प्रति डेसीलीटर हो गया।

रिसर्च्स के अनुसार, टमाटर या उसके उत्पाद को लेने से दिल से जुड़ी बीमारी पर क्या असर होता है यह स्टडी पहली बार हुई है। इस स्टडी में एक साल का समय लगा है और इसमें कई उम्र के लोगों को शामिल किया गया था।

एजेंसी

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से