Advertisement

इन उपायों से ‘वर्क फ्रॉम होम’ के दौरान रह सकते हैं फिट

लॉकडाउन ने दुनिया भर में लोगों की जिंदगी को बदल दिया है। ‘सामान्य’ शब्द की हमारी धारणाओं को...
इन उपायों से ‘वर्क फ्रॉम होम’ के दौरान रह सकते हैं फिट

लॉकडाउन ने दुनिया भर में लोगों की जिंदगी को बदल दिया है। ‘सामान्य’ शब्द की हमारी धारणाओं को रोजाना नई परिभाषा मिल रही है। ‘वर्क फ्रॉम होम’ चर्चा का विषय बन गया है, खासकर जब से क्‍वारंटाइन का समय शुरू हुआ है। तकनीकी और बुनियादी ढांचे की चुनौतियों के साथ-साथ भारतीय शहरों में एक अप्रत्‍याशित वर्क फ्रॉम होम की आवश्यकता के साथ, एक अलग तरह का कार्य-जीवन संतुलन तलाशना अब व्यक्तिगत सेहत सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण है। नीचे कुछ सुझाव दिए गए हैं, जो आपको घर से काम करते समय फिट रहने में मदद कर सकते हैः-

अपने आस-पास देखिये। आपका घर ही अब आपका जिम है!

जब आप घर पर हैं, तो ऐसे कपड़े पहनिए जो व्यायाम के लिए उपयुक्त हों, जैसे टाइट्स और टी-शर्ट। यदि आपने ऐसे कपड़े पहने हैं तो जाहिर है कि आप वर्कआउट को भी मिस नहीं करना चाहेंगे। किराने का सामान भरते समय इससे व्यायाम करें। फ्रिज में दूध के डिब्बों या डिब्बाबंद खाद्य पदार्थों को रखने के बजाय, उन्हें एक वजन के रूप में उपयोग करें और कुछ बाइसेप कर्ल करें या उन्हें अपने सिर पर कुछ बार उठाएं। मांसपेशियों के असंतुलन को रोकने के लिए दोनों बांहों के लिए ऐसा करें। घर से काम करते समय फिटनेस ब्रेक लेने की कोशिश करें। जब आप अपने लैपटॉप पर हों, तो हर घंटे कुछ मिनटों के लिए अपनी सीट से उठें और टहलें। वेब सीरीज और फिल्में देखते समय, फटाफट व्यायाम जैसे जंपिंग जैक, क्रंचेस या पुश-अप्स करें। एक स्टैबिलिटी बॉल लें और अपने सोफे पर बैठने के बजाय उस पर बैठें। जब आप अतिरिक्त कैलोरी को जलाने के लिए अपने फोन पर हों, तो पैदल चलें।

आपके शौक ही अब आपके पर्सनल ट्रेलर हैं!

अगर आपको डांस करना बहुत पसंद है, तो अपने पसंदीदा संगीत पर ध्यान दें। डांस एक अच्छी और प्रभावी हृदय गतिविधि है। यह कैलोरी को जलाता है और आपको फिट बनाता है। यह आपके हृदय की गति को बढ़ाता है और उसे स्वस्थ रखता है। अपने घर को साफ करें, लेकिन इसे मजेदार बनाने की कोशिश करें। एक गीत चलाएं और गीत समाप्त होने से पहले जितना संभव हो, उतना काम करने के लिए खुद को चुनौती दें। योग करने से आपको फिट रहने में भी मदद मिलती है और आपको बस एक मैट की आवश्यकता होती है। वाद्ययंत्र बजाना सीखें। सिर्फ वायलिन बजाने से एक घंटे में लगभग 175 कैलोरी बर्न होती है। घर के आस-पास हैण्ड-स्टैण्ड भी आपके शरीर को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है और इससे मिनटों में पसीना आ सकता है और यह मजेदार भी हो सकता है। वीडियो गेम खेलें, जो आपको सक्रिय बनाते हैं। जब भी आप खेल में असफल होते हैं, तो कम से कम दस पुश अप करें।

स्मार्ट तरीके से स्नैक्स लें

क्‍वारंटाइन के साथ अस्वास्थ्यकर स्नैक्स लेने का लालच भी मन में आता है। हालांकि इन प्रलोभनों से लड़ना मुश्किल हो सकता हैपर आप बेहतर स्नैक्स ले सकते हैंजो लंबे समय में अच्छे परिणाम देंगे। बादाम अस्वास्थ्यकर स्नैक्स के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है क्योंकि उसमें तृप्ति के गुण हैं जो परिपूर्णता की भावनाओं को बढ़ावा देते हैं। यूनिवर्सिटी ऑफ लीड्स द्वारा हाल ही में किए गए एक शोध ने भूख के नियंत्रण पर बादाम के प्रभाव का अध्ययन कियाइसमें यह पता चला कि बादाम वजन नियंत्रण के लिए कैसे फायदेमंद हो सकता है। परिणामों से संकेत मिलता है कि स्‍नैक के तौर पर बादाम खाने से अन्य उच्च वसा वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करने की इच्छा कम हो गईजो किसी के लिए भी अपने वजन को नियंत्रित करने में मददगार है। 

आप जो खातें हैंउसका लेखा-जोखा रखें!

डायरी या स्मार्ट फोन के एप्स द्वारा अपने खान-पान पर नजर रखें। पूरे दिन जो खाया, वह लिखें। दिन के अंत में, देखें कि आपने कितनी कैलोरी ली है। खाई गई कैलोरीज के आधार पर, अपने आहार में सुधार और नियंत्रण करने का प्रयास करें। फोन पर कई ऐप हैं, जो इसमें आपकी मदद कर सकते हैं। फूड डायरी रखने से आप अपनी भोजन सम्बंधी आदतों और पद्धतियों को समझ सकेंगे। जो खाएं, वह तुरंत लिखें। इस मामले में अपनी याददाश्त पर भरोसा न करें, क्योंकि दिन के अंत में आपका आकलन गलत हो सकता है। 

( लेखिका न्‍यूट्रीशन एवं वेलनेस कंसल्‍टेंट हैं)

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad