Advertisement

जम्मू तक पहुंचा कोरोना वायरस, 2 लोगों के टेस्ट पॉजिटिव, स्कूल बंद

दुनियाभर में कोरोना वायरस की भयावहता बढ़ती ही जा रही है। इस बीच शुक्रवार देर रात तक इसके संक्रमितों की...
जम्मू तक पहुंचा कोरोना वायरस, 2 लोगों के टेस्ट पॉजिटिव, स्कूल बंद

दुनियाभर में कोरोना वायरस की भयावहता बढ़ती ही जा रही है। इस बीच शुक्रवार देर रात तक इसके संक्रमितों की संख्या एक लाख से अधिक का आंकड़ा पार कर चुकी है। दुनिया के 89 देशों को चपेट में ले चुकी इस बीमारी से अब तक 3,404 लोगों की मौत हो गई है। शुक्रवार को एशियाई देश भूटान में भी कोरोना संक्रमण का पहला मामला सामने आया। वहीं, ईसाइयों के पवित्र शहर बेथलेहम में पहला मामला सामने आने के बाद वहां आपातकाल घोषित कर दिया है।

इन सबके बीच भारत में कोरोना वायरस का संक्रमण अब जम्मू-कश्मीर तक पहुंच गया है। जम्मू में दो लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की जानकारी सामने आई है। प्रशासन ने सतर्कता बरतते हुए जम्मू और सांबा के सभी प्राइमरी स्कूलों को 31 मार्च तक के लिए बंद कर दिया गया है।

जम्मू पहुंचा कोरोना वायरस

जम्मू से 2 संदिग्ध मरीजों की टेस्ट रिपोर्ट मिल गई है, जिनके पॉजिटिव रहने की बहुत संभावना है। दोनों को अलग रखा गया है और उनकी स्थिति स्थिर बनी हुई है। दोनों मेडिकल सलाह के बाद हॉस्पिटल से चले गए थे लेकिन उन्हें फिर से वापस आना पड़ेगा। जम्मू और कश्मीर के प्रमुख सचिव (योजना) रोहित कंसल ने बताया, 'जम्मू और सांबा जिलों के सभी प्राइमरी स्कूलों को 31 मार्च तक के लिए तत्काल प्रभाव से बंद कर दिया गया है। 31 मार्च तक जम्मू और कश्मीर में सभी बायोमेट्रिक अटेंडेंस पर भी रोक लगा दी गई है।'

भारत में पुष्ट मामलों की संख्या 31 हुई

कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के मद्देनजर एहतियाती उपायों के तहत देशभर में होली और महिला दिवस समारोह से संबंधित कई कार्यक्रमों को रद्द कर दिया गया है, जबकि शुक्रवार को दिल्ली के एक और व्यक्ति के वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि के साथ देश में अब तक पुष्ट मामलों की संख्या 31 हो गई है। दिल्ली में कोरोना वायरस के तीन मामले सामने आ चुके हैं। इस बीच, यूजीसी ने विश्वविद्यालयों से परिसरों में बड़े आयोजनों से बचने को कहा है।

लोगों की आवाजाही रोक रही ईरान सरकार

ईरान में फैलाते संक्रमण के चलते सरकार ने सख्ती का फैसला किया है। अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि दो शहरों के बीच लोगों की आवाजाही को सीमित करने के लिए बल प्रयोग किया जा सकता है। ईरानी स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा, देश के सभी 31 प्रांतों में संक्रमित मरीज मिल चुके हैं। इसके मद्देनजर लोगों को आवाजाही सीमित करने की सलाह दी गई है। इस बीच, ईरान में विदेश मंत्री के सलाहकार हुसैन शेखोलेसलाम की कोरोना से मौत हो गई है। उन्होंने 1979 के अमेरिकी दूतावास बंधक संकट में भी हिस्सा लिया था।

ईरान से भारतीयों को वापस लाने के लिए अधिकारियों से बात कर रहा है भारत

कोरोना वायरस से प्रभावित देशों में शामिल ईरान से भारतीयों को वापस लाने के लिए वहां के अधिकारियों के साथ भारत सरकार बातचीत कर रही है। साथ ही, इस वायरस से संदिग्ध रूप से संक्रमित भारतीयों के लगभग 300 सैंपल लेकर तेहरान से एक विमान शुक्रवार को दिल्ली पहुंचने वाला है। अधिकारियों ने बताया कि ईरान की महान एअर द्वारा परिचालित विमान में कोई यात्री नहीं होगा और वापसी में इस विमान से भारत में मौजूद ईरानियों को ले जाया जाएगा। बता दें कि ईरान में करीब 2 हजार भारतीय हैं। ईरान इस वायरस से बुरी तरह से प्रभावित देशों में शामिल है।

फेसबुक ने शंघाई के बाद लंदन और सिंगापुर कार्यालय भी बंद किए

सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक के कर्मचारी में शुक्रवार को कोरोनावायरस से संक्रमित होने की पुष्टि होने के बाद कंपनी ने अपने सिंगापुर और लंदन के कार्यालयों को बंद कर दिया है। फेसबुक ने कहा कि वह दोनों कार्यालयों के कुछ हिस्सों को गहन सफाई के लिए बंद कर रहा है।

फेसबुक के प्रवक्ता ने बताया कि फेसबुक के सिंगापुर स्थित मरीना वन ऑफिस में शुक्रवार को एक कर्मचारी के कोरोनावायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई थी। उन्होंने बताया कि फिलहाल कर्मचारियों को 13 मार्च तक कार्यालय आने के स्थान पर घर से काम करने की सलाह दी गई है।

प्रवक्ता ने कहा कि जिस कर्मचारी में कोरोनावायरस संक्रमण पाया गया है वह 23 से 26 फरवरी के बीच लंदन कार्यालय गया था। इसीलिए सतर्कता बरतते हुए लंदन कार्यालय को भी सोमवार तक गहन सफाई के लिए बंद किया गया है। यहां के कर्मचारी भी तब तक घर से ही काम करेंगे। इससे पहले फेसबुक अनिश्चितकाल के लिए शंघाई कार्यालय को भी बंद कर चुका है।

स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने शुक्रवार को की बैठक

शुक्रवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कोविड-19 से निपटने संबंधी प्रबंधन की तैयारियों की समीक्षा करने के लिए सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के स्वास्थ्य मंत्रियों, मुख्य सचिवों, केंद्रीय मंत्रियों और संबंधित संगठनों के प्रतिनिधियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से बैठक की और सक्रिय तत्परता के तहत संक्रमण की जांच और पृथक रखने की सुविधाओं, अलग वार्ड की व्यवस्था और प्रयोगशालाओं की आवश्यकताओं पर जोर दिया। उन्होंने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से कोरोना वायरस के बारे में फैली गलतफहमियों को दूर करने के लिए सूचना शिक्षा एवं संचार अभियान शुरू करने को कहा।

हर्षवर्धन ने शुक्रवार को लोकसभा को सूचित किया कि कोरोना वायरस के संक्रमण के संदेह में देश में कुल 29,607 लोगों को चिकित्सा निगरानी में रखा गया है। उन्होंने कहा, ‘पांच मार्च, 2020 तक के आंकड़ों के मुताबिक 29,607 लोगों को कोविड-19 के लिए बने ‘एकीकृत रोग निगरानी कार्यक्रम’ (आईडीएसपी) के तहत रखे जाने की जानकारी है।’ स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि चीन के वुहान शहर से पिछले महीने जिन 654 लोगों को यहां लाया गया था, उनकी करोना वायरस के संबंध में दो बार जांच की गई और दोनों बार ही रिपोर्ट नकारात्मक रही। ऐसे में इन लोगों को 17 और 18 फरवरी को छुट्टी दे दी गई। उन्होंने कहा कि कोरोना के प्रसार पर रोक के मकसद से प्रमुख हवाईअड्डों तथा दूसरे स्थानों पर स्क्रीनिंग की प्रभावी व्यवस्था की गई है।

कोरोना वायरस प्रभावित देशों से भारतीयों को वापस लाने पर सरकार का गौर  

नागर विमानन सचिव प्रदीप सिंह खरोला ने शुक्रवार को कहा कि ईरान से पहली उड़ान नमूने लेकर आएगी। नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘हम रोजाना, हर घंटे स्थिति की निगरानी कर रहे हैं, भारतीयों के सैंपल लेकर एक उड़ान आ रही है।’ कोरोना वायरस प्रभावित देशों से भारतीयों को वापस लाने के लिए सरकार अन्य कदमों पर गौर कर रही है।

ईरान से आए 450 सैलानियों का पता लगाने की कोशिश में पर्यटन मंत्रालय

पर्यटन मंत्रालय इस साल फरवरी में ईरान से आए 450 ईरानी सैलानियों का पता लगाने की कोशिश कर रहा है। पर्यटन मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि स्वास्थ्य मंत्रालय ने उन्हें पत्र लिखकर उन ईरानी सैलानियों का पता लगाने को कहा है जो परामर्श जारी होने से पहले देश में दाखिल हुए थे।

कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के प्रयास तेज करते हुए नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने शुक्रवार को कहा कि विमानन कर्मियों के ब्रेथ एनालाइजर टेस्ट (श्वसन परीक्षण) से पहले उनका सर्दी-खांसी, ज्वर और अन्य लक्षणों को लेकर परीक्षण किया जाएगा।

विदेशी यात्री को चिकित्सा जांच से गुजरना अनिवार्य

ताजा परामर्श के अनुसार किसी भी देश से आने वाले विदेशी यात्री को चिकित्सा जांच से गुजरना अनिवार्य है। इसके लिए पर्याप्त जांच उपाय किए गए हैं और कुल 30 हवाईअड्डों पर यात्रियों की जांच की जा रही है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने विश्व स्वास्थ्य संगठन (डबल्यूएचओ) के सहयोग से कोविड-19 पर एक दिवसीय राष्ट्रीय-स्तरीय प्रशिक्षण कार्यक्रम भी आयोजित किया है। प्रशिक्षण कार्यक्रम में सभी राज्यों और रेलवे, रक्षा तथा अर्धसैनिक बलों के अस्पतालों के 280 स्वास्थ्य अधिकारी हिस्सा ले रहे हैं।

स्कूलों में सुबह की सभा निलंबित करने का निर्देश

कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के मद्देनजर एहतियात के तौर पर दिल्ली सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी में स्कूलों में सुबह की सभा निलंबित करने का निर्देश दिया है। शिक्षा निदेशालय ने स्कूलों को अगले आदेश तक कर्मचारियों के लिए बायोमीट्रिक उपस्थिति व्यवस्था को फिलहाल बंद करने की सलाह दी है।

आंगनवाड़ी केंद्रों को बंद कर दिया गया- केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को कहा कि कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए आंगनवाड़ी केंद्रों को बंद कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि सरकार के बाल देखभाल केंद्रों को शुक्रवार से बंद किया गया है। दक्षिण पश्चिमी दिल्ली के सभी सरकारी और निजी अस्पतालों को कोरोना वायरस के मरीजों के लिए 10 फीसदी बिस्तर आरक्षित करने का निर्देश दिया गया है।

दक्षिण पश्चिमी दिल्ली के जिला मजिस्ट्रेट राहुल सिंह ने शुक्रवार को आदेश जारी कर सभी सरकारी और निजी अस्पतालों को कोविड-19 के मरीजों के लिए अलग बिस्तर आरक्षित करने का निर्देश दिया है। उत्तरी दिल्ली नगर निगम (एनडीएमसी) अपने चार अस्पतालों में घातक बीमारी के लिए अलग वार्ड स्थापित करने की तैयारी कर रहा है।

अटारी-वाघा सीमा पर रिट्रीट कार्यक्रम में लोगों को शामिल होने की इजाजत नहीं

गुजरात में अब तक कोरोना वायरस का कोई पुष्ट मामला सामने नहीं आया है। हालांकि राज्य सरकार ने एहतियात के तौर पर आठ मार्च को महिला दिवस पर राज्य में होने वाले सभी कार्यक्रमों को स्थगित करने का फैसला किया है। कोरोना वायरस के मद्देनजर पंजाब में अटारी-वाघा सीमा पर भारत और पाकिस्तान के बीच रोजाना होने वाले रिट्रीट कार्यक्रम में लोगों को शामिल होने की इजाजत नहीं होगी। सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के एक प्रवक्ता ने कहा कि बीएसएफ ध्वज को उतारने समेत अन्य सभी प्रक्रियाओं का पालन जारी रखेगा।

ज्यादा संख्या में इकट्ठा होने से बचें- यूजीसी

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने विश्वविद्यालयों को निर्देश दिया है कि कोरोना वायरस के प्रसार को देखते हुए ज्यादा संख्या में इकट्ठा होने से बचें। साथ ही यूजीसी ने सलाह दी है कि जिन कर्मचारियों और छात्रों ने घातक विषाणु से प्रभावित देशों की यात्रा की है उन्हें 14 दिनों के लिए घर में अलग रखा जाए। यूजीसी के सचिव रजनीश जैन ने सभी विश्वविद्यालयों के कुलपतियों को लिखे पत्र में कहा, ‘परिसर में ज्यादा संख्या में एकत्र होने से बचें। कोई भी छात्र या कर्मचारी जिसने कोविड-19 से प्रभावित देशों की यात्रा की है या पिछले 28 दिनों से ऐसे लोगों के साथ संपर्क में है, उसकी निगरानी की जानी चाहिए और 14 दिनों के लिए घर में अलग रखा जाना चाहिए।’

होली समारोहों को रद्द करने का फैसला

सीआरपीएफ और बीएसएफ जैसे केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) ने कोरोना वायरस के प्रकोप के मद्देनजर आधिकारिक होली समारोहों को रद्द करने का फैसला किया है। इन बलों ने देशभर में अपने सभी स्थानों पर रंगों के त्योहार को सामूहिक रूप से मनाने के लिए आयोजित कार्यक्रम रद्द करने के निर्देश जारी किए हैं।

बता दें कि सीएपीएफ में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ), सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ), केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ), भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) बल और सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) शामिल हैं। वे केंद्रीय गृह मंत्रालय की कमान के तहत कार्य करते हैं।

कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को लेकर केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) ने आने वाले हफ्ते में देशभर में आयोजित होने वाली अपनी वार्षिक परेड और इससे संबंधित समारोहों को स्थगित कर दिया है। ऐसे ही एक अन्य फैसले में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) ने भी आठ मार्च को महिला दिवस के मौके पर इंडिया गेट पर आयोजित होने वाले कार्यक्रम को स्थगित कर दिया है।

फिलहाल स्थगित किया गया आईफा अवॉर्ड

कोरोना वायरस का असर अंतरराष्ट्रीय भारतीय फिल्म अकादमी (आईफा) पुरस्कार के 20वें संस्करण और लोटस मेकअप इंडिया फैशन वीक (एलएमआईएफडब्ल्यू) पर भी पड़ा है और इन्हें फिलहाल स्थगित करना पड़ा है। आईफा आयोजकों ने कोरोना वायरस के संक्रमण की चिंताओं के मद्देनजर 27 से 29 मार्च तक मध्य प्रदेश के इन्दौर में होने वाले समारोह को स्थगित करने की घोषणा की है।

जल्द की जाएगी नई तारीख और कार्यक्रम की घोषणा

आईफा द्वारा शुक्रवार को जारी बयान में कहा गया, ‘कोरोना वायरस (कोविड-19) के प्रसार के कारण बढ़ती चिंताओं के मद्देनजर मध्य प्रदेश सरकार, आईफा प्रबंधन और फिल्म उद्योग के लोगों से परामर्श के बाद बड़े पैमाने पर आईफा प्रशंसकों और सामान्य समुदाय के स्वास्थ्य एवं सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए मार्च 2020 में होने वाले बहुप्रतीक्षित सप्ताहांत समारोह और अवार्ड 2020 समारोह को स्थगित करने का फैसला लिया गया है।’ बयान में कहा गया कि मध्य प्रदेश में होने वाले आईफा समारोह की नई तारीख और कार्यक्रम की घोषणा जल्द ही की जाएगी।

फैशन डिजाइन काउंसिल ऑफ इंडिया (एफडीसीआई) की तरफ से आयोजित होने वाले एलएमआईएफडब्ल्यू पहले 11 मार्च से 15 मार्च तक होने वाला था लेकिन गुरुवार को एफडीसीआई के अध्यक्ष सुनील सेठी ने घोषणा की कि इसे रद्द किया जा रहा है।

प्रभावी कदम उठाएं कांग्रेस शासित प्रदेशों के मुख्यमंत्री

देश में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के मद्देनजर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कांग्रेस शासित प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों को पत्र लिखकर कहा कि वे कोरोना वायरस से निपटने को लेकर प्रभावी कदम उठाएं और अपने राज्यों में पूरी तैयारी रखें।

पंजाब, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान और पुडुचेरी के मुख्यमंत्रियों को लिखे पत्रों में सोनिया ने कहा, ‘‘हम वैश्विक स्तर पर स्वास्थ्य से जुड़ी आपात स्थिति में हैं। दुनियाभर में इसे लेकर उठाए जा रहे कदमों के साथ ही हमें घरेलू स्तर पर भी प्रभावी कदम उठाने होंगे।’

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad