low vitamin D levels may cause risk of diabetes : Outlook Hindi
Home » रहन-सहन » फिटनेस फंडा » रोज धूप खाएंगे तो नहीं होगी यह बीमारी

रोज धूप खाएंगे तो नहीं होगी यह बीमारी

APR 20 , 2018

दिन भर एयर कंडीशनर में रहने वाले और धूप से बचने वाले लोग सावधान हो जाएं। यह तो सभी को पता है कि विटामिन डी हड्डियों की मजबूती के लिए जरूरी होता है और इसका सबसे अच्छा स्रोत धूप है। खास कर सुबह की धूप। लेकिन एक नई रिसर्च कहती है कि विटामिन डी की कमी से डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है।

कैलिफोर्निया के सैन डिएगो स्कूल ऑफ मेडिसिन और सिओल नेशनल यूनिवर्सिटी के शोधार्थियों ने जनसंख्या के एक बड़े वर्ग पर अध्ययन किया। इनमें वयस्क (औसत आयु वर्ग 74 वर्ष तक) के लोगों में 1997 से 1999 तक क्लिनिक विजिट के दौरान डायबिटीज या डायबिटीज के पहले के लक्षणों के कोई संकेत नहीं थे। फिर इसी अध्ययन को आगे बढ़ा कर 2009 तक किया गया।  

इस विजिट के दौरान रक्त में विटामिन डी का स्तर फास्टिंग प्लाजमा ग्लूकोज और खाने के रूप में लिए गए ग्लूकोज को मापा गया।  

इस अध्ययन के दौरान डायबिटीज के 47 नए लोग और प्री-डायबिटीज के 337 नए लोग सामने आए, जिनका ब्लड शुगर स्तर सामान्य से ऊपर था लेकिन यह स्तर इतना ऊपर नहीं था कि इन्हें टाइप टू डायबिटीज की श्रेणी में रखा जा सकता।

तब पाया गया कि डायबिटीज से बचने के लिए हर दिन कम से कम 10 से 15 मिनट धूप में रहना जरूरी है। यदि शरीर को धूप से बिलकुल वंचित रखा जाए तो बहुत सी परेशानियां आ सकती हैं। धूप लेने का सही तरीका होता है कि पूरी बांह के कपड़े न पहने जाएं। यदि संभव हो तो खुली पीठ पर धूप लेना शरीर के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद रहता है।


अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या
एपल स्टोर से

Copyright © 2016 by Outlook Hindi.