Advertisement

उच्‍च रक्‍तचाप में दवाओं के गलत इस्‍तेमाल से बढ़ रहा दिल, गुर्दे और ‌दिमागी बीमारी का खतरा, जा‌निए कैसे

अनावश्यक दवाओं से उन्हें दिल, गुर्दे की जटिलताओं का खतरा और मस्तिष्क की समस्या हो सकती है और वे समय...
उच्‍च रक्‍तचाप में दवाओं  के गलत इस्‍तेमाल से बढ़ रहा दिल, गुर्दे और ‌दिमागी बीमारी का खतरा, जा‌निए कैसे

अनावश्यक दवाओं से उन्हें दिल, गुर्दे की जटिलताओं का खतरा और मस्तिष्क की समस्या हो सकती है और वे समय से पहले मृत्यु  की ओर बढ़ सकते हैं। यह जानकारी आइएचएव के एक अध्‍ययन ने  ‌दी है। 

भारतीय हृदय अध्ययन’(आइएचएस) ने अपनी स्टडी में पाया है कि  आम भारतीय औसतन 80 बीट प्रति मिनट की दिल की धड़कन रेट पर आराम से रह लेता है, ‌जबकि  वांछित दर 72 बीट प्रति मिनट ही मानी गई है। आइएचएस ने इस बात को भी काफी प्रमुखता दी है कि दूसरे देशों के विपरीत भारतीयों का ब्लड प्रेशर सुबह के मुकाबले शाम को उच्च रहता है।

यह अध्ययन 18,918 लोगों पर किया गया, जिसमें पुरुष और महिलाएं दोनों शामिल थे। अप्रैल 2018 से शुरू होकर पूरे नौ महीने चले इस अध्ययन में देश के 15 राज्यों के 355 शहरों को शामिल किया गया।

यह अध्ययन एंटी-हाइपरटेंशन दवा की खुराक और समय निर्धारित करने पर पुनर्विचार करने के लिए 19 डॉक्टरों द्वारा किया गया था।

आइएचएस के प्रमुख कार्डियोलॉजिस्ट, कोलकाता के विवेकानंद चिकित्सा विज्ञान संस्थान और रामकृष्ण मिशन सेवा प्रतिष्ठान के लिए एक समन्वयक डॉ. सौमित्र कुमार का कहना है, "अध्ययन ने हमें ऐसी अंतर्दृष्टि प्रदान की है, जो सफेद कोट उच्च रक्तचाप की व्यापकता, उच्च रक्तचाप से पीड़ित, भारतीय आबादी के लिए दिल की धड़कन को आराम देती है।” .

मास्क-उच्च रक्तचाप एक ऐसी स्थिति है जबकि  डॉक्टर के पास जाने पर व्यक्ति का रक्तचाप सामान्य रहता है लेकिन घर पर उच्च हो जाता है, जबकि सफेद-कोट उच्च रक्तचाप ऐसी स्थिति है, जिसमें लोग केवल  इलाज के दौरान सामान्य सीमा से ऊपर रक्तचाप के स्तर का प्रदर्शन करते हैं। आइएचएस निष्कर्ष के मुताबिक, डॉ. के क्लिनिक पर पहली बार पहुंचने वाले लोगों में  करीब 42 फीसदी भारतीयों में हाइपरटेंशन और व्हाइट-कोट हाइपरटेंशन पाया जाता है।

प. बंगाल में डॉक्टर के पास आने वालों में से 22.50 फीसदी में सफेद कोट हाइपरटेंशन, जबकि 17.30 फीसदी में मास्क यानी छिपा हुए उच्च रक्तचाप के शिकार पाए जाते हैं।  

अध्ययन में कहा गया है कि सीमा से अधिक उच्च रक्तचाप के लिए जरूरी व्हाइट-कोट हाइपरटेन्सिव  मास्क वालों को गलत तरीके से लगाया जाता है और उच्च-रक्तचाप की दवाओं पर रखा जाता है, उन्हें अनावश्यक दवा लेनी पड़ती है, जबकि एक छिपे हुए उच्च रक्तचाप से ग्रस्त सामान्य दवाओं पर रह सकता है। अनावश्यक दवाओं से उन्हें दिल, गुर्दे की जटिलताओं का खतरा और मस्तिष्क की समस्या हो सकती है और वे समय से पहले मृत्यु  की ओर बढ़ सकते हैं।

डॉ. कुमार ने कहा, " उच्च रक्तचाप, जो देश में बराबर बढ़ रहा है, इसके और हृदयाघात जैसी बीमारियों के बीच बहुत नजदीकी जुड़ाव होता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad