Home रहन-सहन फिटनेस फंडा ज्यादा कॉफी पीना आपके स्वास्थ्य के लिए हो सकता है खतनाक

ज्यादा कॉफी पीना आपके स्वास्थ्य के लिए हो सकता है खतनाक

आउटलुक टीम - MAY 13 , 2019
ज्यादा कॉफी पीना आपके स्वास्थ्य के लिए हो सकता है खतनाक
ज्यादा कॉफी पीना आपके स्वास्थ्य के लिए हो सकता है खतनाक
FILE PHOTO
आउटलुक टीम

बेशक डिप्रेशन और टाइप-2 डायबीटीज जैसी बीमारियों में कॉफी पीना फायदेमंद हो और कॉफी पीना आपको कितना भी पंसद क्यों न हो लेकिन ज्यादा काफी  पीना आपके स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हो सकता है। हाल ही में हुई एक स्टडी में इस बात का खुलासा हुआ है कि अगर आप एक दिन में 6 कप से ज्यादा कॉफी पीते हैं तो आपको दिल से जुड़ी बीमारियां होने का खतरा 22 फीसदी तक बढ़ जाता है।

ऑस्ट्रेलियन सेंटर फॉर प्रीसिशन हेल्थ के शोधकर्ता डॉ ऐंग जोऊ और एलिना हाइपोनेन ने स्टडी के जरिए यह जानने की कोशिश की कि लंबे वक्त तक कॉफी का सेवन करने और दिल से जुड़ी बीमारियों के बीच क्या कनेक्शन है। उनकी यह स्टडी इस बात को साबित करती है कि एक्सेस कैफीन के सेवन से हाई ब्लड प्रेशर का खतरा रहता है जो दिल की बीमारी का कारण बन सकती है। विश्व स्वास्थ्य संगठन की मानें तो दिल से जुड़ी बीमारियां दुनियाभर में लोगों की मौत की सबसे बड़ी वजह है जिसे रोका जा सकता है।

एक दिन में 6 कप से ज्यादा न लें

हाइपोनेन कहती हैं, 'कॉफी का सेवन दुनियाभर में स्टिम्यूलेंट यानी उत्तेजक के रूप में किया जाता है। कॉफी पीने से नींद भाग जाती है और ऊर्जा का स्तर बेहतर होता है और फोकस करने में मदद मिलती है। लेकिन सवाल है कि आखिर कितनी कैफीन को ज्यादा कैफीन माना जाए। लिहाजा अपने हार्ट और ब्लड प्रेशर को स्वस्थ्य रखने के लिए जरूरी है कि आप अपने कॉफी पीने की कम करें और अधिकतम एक दिन में 6 कप से ज्यादा काफी न लें।

एक तरह की लत है यह

कई लोगों अपने दिन की शुरूआत कॉफी पीकर ही करते हैं। एक बार किसी वक्त पर आपको कॉफी पीने की आदत हो गई, तो आपको स्वयं को ऊर्जावान रखने के लिए और ज्यादा कॉफी की जरूरत महसूस होगी, और आप ज्यादा मात्रा में कैफीन ग्रहण करेंगे, यह एक तरह की लत है।

कुछ बातों का ख्याल रखना जरूरी

कॉफी पीने के लिए जरूरी है कि कुछ बातों का ध्यान रखा जाएगा दोपहर में कॉफी पीना ठीक रहता है क्योंकि इस दौरान कार्टीसोल का स्तर कम होना शुरू होता है। कई लोगों की आदत होती है कि वे खाना खाने के साथ, खाने के पहले या ठीक बाद कॉफी पीते हैं लेकिन ऐसा करना नुकसानदायक है क्योंकि इससे शरीर में आयरन का अवशोषण बाधित होता है।

खाना खाने और कॉफी पीने के बीच कम से कम एक घंटे का गैप जरूरी है। अगर आप ए‍नीमिक हैं, तो यह आपके लिए और भी ज्यादा जरूरी हो जाता है। वहीं, शाम के बाद कॉफी पीना आपकी नींद को खराब करेगा। अधिकांश लोग इस बात से सहमत होंगे कि यदि आप बहुत अधिक कॉफी पीते हैं, तो आपको जलन, चिड़चिड़ाहट या शायद मतली भी महसूस हो सकती है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से