Home रहन-सहन फिटनेस फंडा इन चीजों को खाने से मिल सकते हैं घने बाल

इन चीजों को खाने से मिल सकते हैं घने बाल

आउटलुक टीम - JAN 28 , 2019
इन चीजों को खाने से मिल सकते हैं घने बाल
इन चीजों को खाने से मिल सकते हैं घने बाल
आउटलुक टीम

घने, काले लहराते बाल अब सिर्फ शैंपू या तेल के विज्ञापनों में ही दिखाई देते हैं। बाजार तरह-तरह के तेल और शैंपू से भरा पड़ा है। लेकिन फिर भी वैसे बाल नहीं मिलते जैसे टेलीविजन पर विज्ञापनों में दिखाई देते हैं। बढ़ता प्रदूषण भी बालों के स्वास्थ्य पर असर डालता है। स्वस्थ बालों के लिए जरूरी है कि अपने भोजन में इन चीजों को शामिल करें।

अंडे

बाल प्रोटीन से बनते हैं। इसलिए जरूरी है कि पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन खाया जाए। इससे बालों में होने वाली टूट-फूट भी नियंत्रण में रहती है। अंडा प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत है। इसमें बहुत ज्यादा मात्रा में बायोटिन भी पाया जाता है। अंडा खाने से बालों का झड़ना भी रुकता है और बाल चमकदार होते हैं।

गाजर

सर्दियों में गाजर की कोई कमी नहीं रहती। गाजर से सिर की त्वचा नर्म होती है और प्राकृतिक रूप से सीबम का भी उत्पादन होता है। सीबम एक तरह का प्राकृतिक तेल है जो खोपड़ी में नमी बनाए रखता है और इससे बालों की जड़े मजबूत रहती हैं। गाजर में प्रचुर मात्रा में विटामिन ए होता है जिससे रूसी की समस्या नहीं होती और बाल दोमुंहे नहीं होते। इससे बालों का झड़ना रुकता है और बाल मजबूत और स्वस्थ होते हैं। गाजर का जूस पीने से भी बहुत फायदा मिलता है।

अखरोट

अखरोट ओमेगा-3 फैटी एसिड और विटामिन ई का पावर हाउस है। इससे बालों को न सिर्फ पोषण मिलता है बल्कि सूर्य की हानिकारक किरणों से बचाव भी होता है। हर दिन मुट्ठी भर सूखे मेवे खाना चाहिए ताकि बालों को पर्याप्त मात्रा में पोषण मिले और इनका प्राकृतिक रंग बना रहे।  

दही

दही में भी प्रोटीन होता है। कुछ विशेषज्ञ दही के बजाय ग्रीक योगर्ट खाने की भी सलाह देते हैं। इसमें विटामिन बी5 होता है। ग्रीक योगर्ट भेड़ के दूध से बनाया जाता है। इसे खाने से खोपड़ी में रक्त संचार बढ़ता है। इस वजह से बाल लंबाई में बढ़ते हैं। ग्रीक योगर्ट खाने से बाल मुलायम होते हैं और चमक आती है।

खट्टे फल

जरूरी है कि भोजन में खट्टे फल शामिल किए जाएं। इससे बालों का रूखापन खत्म होता है। विटामिन सी बालों को चमकदार बनाने में भी मदद करता है। खट्टे फलों से कोलेजन का उत्पादन बढ़ता है जिससे रक्त प्रवाह बढ़ता है और खून हेयर फॉलिकल तक पहुंचता है। खट्टे फल यानी जिनमें विटामिन सी हो जैसे, संतरे, किवी, स्ट्रॉबेरीज, ब्लूबेरीज और अमरूद।

हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियों में भरपूर आयरन होता है। आयरन की कमी भी बाल झड़ने का एक कारण होती है। आयरन की कमी के कारण ऑक्सीजन ठीक तरीके से हेयर फॉलिकल तक नहीं पहुंच पाता, इस वजह से बाल कमजोर होकर झड़ने लगते हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से