Advertisement

सर्दियों मे ऐसे करें बालों की देखभाल

सर्दियों में ठंडक और खुशकी बढ़ जाने से बाल रुखे हो जाते हैं। गर्म पानी से बाल धोने से बाल खुश्क हो जाते है। सर्दियों के मौसम में खुश्की की वजह से रूसी की समस्या भी गंभीर हो जाती है। इस समस्या से निपटने के लिए गर्म तेल से मालिश फायदेमंद रहती है।
सर्दियों मे ऐसे करें बालों की देखभाल

सप्ताह में एक- दो बार शुद्ध नारियल तेल की मालिश करनी चाहिए। इसके बाद तौलिये को गर्म पानी में डुबोकर निचोड़कर पांच मिनट तक सिर पर बांध लें। इस प्रक्रिया को तीन-चार दफा दोहराएं। तेल को रात भर बालों में लगा रहने दें। यदि बालों में रूसी है तो अगली सुबह बालों और खोपड़ी में नींबू का रस लगाकर पंद्रह मिनट तक हल्के गर्म पानी से बाल धो लें। शैंपू के बाद पानी भरे मग में दो चम्मच सिरका डालकर बाल धोएं।

अगर बाल शुष्क और नाजुक हों तो आईर्निग न करें और यदि आप हेयर ड्रायर का उपयोग करते हैं तो कम से कम 10  ईंच दूरी पर रखें। बालों को प्राकृतिक तौर पर सुखने दें और जब तक बाल प्राकृतिक तौर पर न सुख जाए तब तक हेयर ड्रायर का बिल्कुल उपयोग न करें। बालों की नियमित कंडीशनिंग बेहद जरूरी है। हेयर कंडीशनर और हेयर सीरम से बाल मुलायम होते हैं और इनकी बनावट में चमकीलापन आ  जाता है। इससे बालों के आवरण को बनाए रखने में मदद मिलती है। बालों में शैंपू करने के बाद क्रीमी कंडीशनर का बालों की हल्की-हल्की  मालिश के बाद बालों को 2 मिनट बाद ताजे सादे पानी से धोना चाहिए। आप बालों पर ‘‘लीवऑन’’ प्रकार का कंडीशनर या हेयर सीरम भी लगा सकती है। इसे भी ऊपर लिखित विधि के अनुसार लगाएं लेकिन इसके बाद बालों को धोएं नहीं। बालों को प्राकृतिक कलींजर और कंडीशनर साहित शैंपू की मदद से धोइए। सर्दियों में घुंघरालें बाल काफी छल्लेदार बन जाते है लेकिन इससे बिल्कुल परेशान न होएं क्योंकि इसका समाधान है। क्रीमी हेयर कंडीशनर में पानी मिलाकर इसे सप्रे बोतल में डाल दें। इस मिश्रण को बालों पर स्प्रे कर लें और इसके बाद बालों को इस प्रकार कंघी करें की स्प्रे पूरी तरह बालों पर फैल जाए। इस प्रयोग को गीले और शुष्क दोनों तरह के बालों पर किया जा सकता है ताकि घुंघराले बालों पर काबू पाया जा सके। शैंपू लगाने के बाद गीले तौलिये को सिर पर लपेट लें ताकि बाल पानी को सोख सके लेकिन तौलियों से बालों को रगड़ें नहीं। कुछ घरेलू नुस्खें। एक कप दूध में अंडा फेंटें और मिश्रण को खोपड़ी पर लगाकर पांच मिनट तक रहने दें। इसके बाद बालों को सादे पानी से धो डालें। इस विधि को हफते

में दो बार प्रयोग करें। शुष्क, दो मुंहे और भुरभुरे बालों के लिए एक या दो चम्मच शुद्ध बादाम तेल में एक चम्मच शुद्ध ग्लीसरीन मिला लीजिए तथा इस मिश्रण को बालों पर लगा लीजिए। इसे लगाने के आधे घंटे बाद बालों को ताजे पाने से धो डालें। बालों की रंगत और बनावट सुधारने के लिए एक चम्मच अरंडी के तेल और एक चम्मच नारियल के तेल को मिलाकर गर्म कर लें तथा इसे बालों तथा खोपड़ी पर लगाकर रात्रि भर लगा रहना दें। अरंडी का तेल बालों को काला करने में मददकरता है जोकि तेज धूप या अन्य कारणों से भूरे पड़ जाते है। रात्रि भर लगा रहने के बाद इसे सुबह ताजे साफ पानी से धो डालें। जब भी आप धूप में बैठे तो अपने बालों को हमेशा ढक कर रखें।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad