Home रहन-सहन फिटनेस फंडा फास्टफूड खाने से बिगड़ सकता है हॉर्मोन का संतुलन

फास्टफूड खाने से बिगड़ सकता है हॉर्मोन का संतुलन

आउटलुक टीम - MAR 30 , 2018
फास्टफूड खाने से बिगड़ सकता है हॉर्मोन का संतुलन
फास्टफूड खाने से बिगड़ सकता है हॉर्मोन का संतुलन
File Photo

अगर आप आए दिन बाहर खाना खाते हैं तो अबसावधान हो जाइए क्योंकि इससे ना केवल मोटापे का खतरा बढ़ता है बल्कि हॉर्मोन का संतुलन भी बिगड़ सकता है।

एक अध्ययन में आगाह किया गया है कि जो किशोर बहुत ज्यादा फास्ट फूड खाते हैं तो अनजाने में ही उनके शरीर में हानिकारक रसायन प्रवेश करते हैं, जिससे उनके हॉर्मोन का संतुलन बिगड़ सकता है।

वहीं, ये भी बताया गया है कि खाद्य पैकेजिंग और प्रसंस्करण सामग्री में इस्तेमाल किए जाने वाले रसायनों के समूह फेथेलेट मनुष्यों में हॉर्मोन का संतुलन बिगाड़ते हैं और इनसे स्वास्थ्य संबंधी बहुत समस्याएं होती हैं। एनवायरमेंट इंटरनेशनल पत्रिका में प्रकाशित शोध में घर के खाने का आनंद उठाने वाले और बाहर खाना खाने वाले लोगों पर अध्ययन किया गया है।

अमेरिका में जॉर्ज वाशिंगटन यूनिवर्सिटी की जूलिया वर्शाव्स्की ने कहा,‘गर्भवती महिलाओं, बच्चों और किशोरों पर हॉर्मोन को नुकसान पहुंचाने वाले रसायनों का ज्यादा बुरा असर पड़ता है इसलिए बाहर जाकर खाना खाने की उनकी आदतों पर लगाम लगाने के रास्ते तलाशना महत्वपूर्ण हैं।’ 

शोध के अनुसार, रेस्त्रां में ज्यादा जाने वाले और फास्टफूड का सेवन अधिक करने वाले लोगों में घर का बना खाना खाने वाले लोगों के मुकाबले फेथेलेट का स्तर करीब 35 फीसदी अधिक पाया गया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से