Home » रहन-सहन » फिटनेस फंडा » सुपारी के सेवन से हो सकता है कैंसर

सुपारी के सेवन से हो सकता है कैंसर

DEC 22 , 2017

गुटखे, पान के साथ इस्तेमाल होने वाली सुपारी से भी कैंसर का खतरा होता है। समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक सरकार ने गुरूवार को बताया कि सुपारी से मुंह कैंसर की गंभीर बीमारी होने के खतरों को देखते हुए सुपारीयुक्त उत्पादों के उपयोग के लिए संबंधित कानून के कार्यान्वयन के आदेश जारी किए गए हैं।

लोकसभा में ओमप्रकाश यादव के एक प्रश्न के लिखित उत्तर में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री अनुप्रिया पटेल ने कहा, ‘‘सुपारी के कारण पेरियोडोंटिटिस, ब्यूक्कल म्यूकोसिटिस, सब म्यूकस, फिबरोइसिस तथा ल्यूकोप्लाकिया की समस्या होती हैं जिनके कारण मुंह का कैंसर होता हैं। सुपारी के नियमित सेवन से मसूड़े और दांत खराब हो जाते हैं।’’

उन्होंने कहा कि सुपारी के उपयोग पर रोक लगाने के लिए सभी राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों को सुपारीयुक्त गुटखों के विनिर्माण, बिक्री और भंडारण पर रोक लगाने के लिए खाद्य सुरक्षा एवं मानक (बिक्री निषेध एवं प्रतिबंध) विनियम-2011 को कार्यान्वित करने के आदेश जारी किए हैं।

उन्होंने कहा कि चूंकि स्वास्थ्य राज्य का विषय है, इसलिये राज्य में नागरिकों को स्वास्थ्य परिचर्या प्रदान करने के राज्य के प्रयासों में वृद्धि करने के लिये के केंद्र अपने विभिन्न कार्यक्रमों विशेष रूप से राष्ट्रीय मुख् स्वास्थ्य कार्यक्रम के माध्यम से उन्हें सभी सहायता प्रदान करता है।


अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या
एपल स्टोर से

Copyright © 2016 by Outlook Hindi.