Advertisement

वायु प्रदूषण से बढ़ रहा है महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर का खतरा

पर्यावरण में बढ़ते वायु प्रदूषण के कारण लोगों में कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा तेजी से बढ़ रहा...
वायु प्रदूषण से बढ़ रहा है महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर का खतरा

पर्यावरण में बढ़ते वायु प्रदूषण के कारण लोगों में कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा तेजी से बढ़ रहा है, लेकिन हाल ही में हुई एक स्टडी में खुलासा हुआ है कि वायु प्रदूषण के चलते महिलाओं में तेजी से ब्रेस्ट कैंसर का खतरा बढ़ रहा है।

दरअसल, एक स्टडी के मुताबिक व्यस्त सड़कों के समीप काम करने वाली महिलाओं में स्तन कैंसर का खतरा अधिक होता है। शोधकर्ताओं ने इस बात से सचेत किया है कि यातायात के कारण होने वाले वायु-प्रदूषण से महिलाओं को स्तन कैंसर का खतरा पैदा हो सकता है।

स्कॉटलैंड स्थित स्टर्लिंग विश्वविद्यालय के शोधार्थियों की टीम कैंसर की मरीज एक महिला के संबंध में किए गए अध्ययन-विश्लेषण के बाद इस नतीजे पर पहुंची कि यातायात से दूषित वायु ब्रेस्ट कैंसर का कारण बन सकती है। महिला उत्तरी अमेरिका में व्यस्ततम व्यावसायिक सीमा पारगमन पर बतौर सीमा गार्ड के रूप में कार्य करती थी। वह 20 साल तक वहां सीमा गार्ड रहीं। इसी दौरान वह स्तन कैंसर से ग्रस्त हुई थीं।

यह महिला उन पांच अन्य सीमा गार्डो में एक है, जिन्हें 30 महीने के भीतर ब्रेस्ट कैंसर हुआ। ये महिलाएं पारगमन के समीप कार्य करती थीं। इसके अलावा इस तरह के सात अन्य मामले दर्ज किए गए।

माइकल गिल्बर्टसन के मुताबिक, निष्कर्षों में ब्रेस्ट कैंसर और ब्रेस्ट कैंसरकारी तत्व युक्त यातायात संबंधी वायु प्रदूषण के अत्यधिक संपर्क में आने के बीच एक अनौपचारिक संबंध दर्शाया गया है। रात के समय कार्य करने और कैंसर के बीच एक संबंध की भी पहचान की गई है।

गिल्बर्टसन ने कहा, ‘यह नया शोध आम आबादी में ब्रेस्ट कैंसर के बढ़ते मामलों में यातायात संबंधी वायु प्रदूषण के योगदान की भूमिका के बारे में संकेत देता है’। न्यू सॉल्यूशन पत्रिका में प्रकाशित अध्ययन में कहा गया है कि 10,000 मौकों में से एक मामले में यह एक संयोग था, क्योंकि यह सभी बहुत हद तक समान थे और आपस में एक दूसरे के करीब थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement