Advertisement
Home रहन-सहन हल्के में न लें पेट दर्द की शिकायत, हो सकते हैं ओमिक्रोन वेरिएंट के लक्षण

हल्के में न लें पेट दर्द की शिकायत, हो सकते हैं ओमिक्रोन वेरिएंट के लक्षण

आउटलुक टीम - JAN 13 , 2022
हल्के में न लें पेट दर्द की शिकायत, हो सकते हैं ओमिक्रोन वेरिएंट के लक्षण
प्रतीकात्मक तस्वीर
आउटलुक टीम

क्या आप बिना बुखार के उल्टी, जी मिचलाना और पेट दर्द से हैं परेशान? यह ओमिक्रोन संक्रमण के लक्षण हो सकते हैं, और विशेषज्ञों का कहना है कि यदि आपको श्वसन संबंधी लक्षणों या बुखार के बिना भी पेट की ये शिकायतें हैं, तो आपको कोविड के लिए परीक्षण करवाना चाहिए।

देश में कोरोना वायरस के लगातार बढ़ते नए संक्रमण के बीच ओमिक्रोन वेरिएंट के मरीजों की संख्या भी रफ्तार पड़ रही है। इस बीच हेल्थ एक्सपर्ट्स लोगों को ओमिक्रोन के हर एक लक्षण के बारे में बता रहे हैं जिससे समय रहते इसकी पहचान की जा सके।

ऊपरी श्वसन पथ के अलावा ओमिक्रोन आपकी आंत को प्रभावित कर सकता है और नए तनाव से संक्रमित लोगों में पेट के लक्षण आम होते जा रहे हैं। यहां तक कि जिन लोगों को टीका लगाया गया है, उनमें भी ऐसे लक्षण नजर आ रहे हैं। कोविड -19 के कुछ नए लक्षणों में मतली, पेट में दर्द, उल्टी, भूख न लगना और दस्त शामिल हैं।

जानिए एक्सपर्ट्स की राय

गुड़गांव के फोर्टिस मेमोरियल रिसर्च इंस्टीट्यूट के डायरेक्टर डॉक्टर मनोज गोयल ने हिंदुस्तान टाइम्स को बताया, कुछ लोगों को शुरुआत में बिना सर्दी-जुखाम के सिर्फ पेट में शिकायत महसूस हो सकती है। ये शिकायतें पीठ दर्द, पेट में दर्द, मतली, उल्टी, भूख न लगना और दस्त हो सकती हैं। ओमिक्रोन के कारण से पेट के ऊपरी पतली परत म्यूकोसा संक्रमित हो जाती है जिससे सूजन आ जाती है।

विशेषज्ञ का कहना है कि वैक्सीन की दोनों डोज ले चुके लोग भी पेट से जुड़ी इन शिकायतों के साथ आ रहे हैं। ये लक्षण गंभीर नहीं हैं और चिंता की कोई बात नहीं है।

डॉ गोयल कहते हैं कि पेट में दर्द, जी मिचलाना और भूख न लगना को सामान्य फ्लू की तरह न लें, अगर आपके लक्षण हैं, तो खुद को अलग कर लें। बिना डॉक्टर के खुद से कोई दवा ना लें। खुद को हाइड्रेटेड रखें।

कोशिश करें कि बार-बार खाएं और हल्का पौष्टिक खाना खाएं, पूरी नींद ले। मसालेदार भोजन और शराब से बचें। हल्के होने पर लक्षण चिंता का विषय नहीं हो सकते हैं।

उन्होंने कहा, "अगर आपको सांस के लक्षणों या बुखार के बिना भी पेट में शिकायत है तो आपको कोविड के लिए परीक्षण करना चाहिए क्योंकि यह ओमाइक्रोन संक्रमण के कारण हो सकता है।"

 


Advertisement
Advertisement